Ticker

6/recent/ticker-posts

दुनिया के 190 से ज्यादा देशों में फैला कोराना वायरस, जानिए कहा कितने संक्रमित।

चीन के वुहान शहर से निकला ये खतरनाक कोराना वायरस (Coronavirus) अब तक 210 से ज्यादा देशो में अपना कहर बरसा चुका है।

चीन के वुहान शहेर से शुरू हुआ ये कोराना वायरस दिन प्रति दिन बढ़ता ही जा रहा है । इस कोराना वायरस ने चीन में अबतक 81699 लोगो को अपनी जपेट में ले चुका है और अबतक 3330 से ज्यादा लोगो की जान भी ले चुका है। हालाकि अब हालात काबू में हे और ऐसा लग रहा हे की चीन ने इस वायरस को लगभग थोड़ा बोहोत काबू में कर लिया हे। लेकिन दुनिया के कई देश इस भयंकर कोरोना के वस में हो चुके हे और ये वायरस थमने का नाम नहीं ले रहा हे।

Worldometers की रिपोर्ट में अब तक दुनिया में लगभग 64,973 लोग अपनी जान गंवा चुके है ओर1,205,801 Coronavirus Cases सामने आ चुके हे। और इनके आकड़ो की चढ़ाई थमने का नाम तक नहीं ले रही


क्या इंडिया में इस कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर हर रोज बढ़ रहा हे ?

यह एक गंभीर सवाल हे. और इस सवाल के जवाब को जानना आपके लिए बेहद जरुरी हे।जब दुनिया के कुछ देशो में कोरोना वायरस  (Coronavirus) का आगमन हो चूका था और कईओ की जान भी जा चुकी थी। इस दौरान हमारे इंडिया (India) के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ( Narendra Modi ji ) को इस वायरस की ताकत का अंदाजा हो चूका था।

हमारे PM Narendra Modiji ने बिना देर किये एक्शन में आ गए और धीरे धीरे उन्होंने पुरे देश को 21 दिन के Lockdown में रखने का आदेश दे दिया।  मगर इसके बावजूद कोरोना (Corona) ने इंडिया में अपने पैर पसारना शुरू कर दिया। कोरोना वायरस (Coronavirus) से भारत (India) में अब तक करीब 100 लोग अपनी जान गवा चुके हे और 3500 से अधिक लोग इसके संक्रमण में आ चुके है


फिर भी Covid-19 का प्रकोप दुनिया के बाकि देशो की तुलना में काफी कम हे। Modi ji के Lockdown ने अभी तक तो इस वायरस को फैलने से रोकने में काफी अच्छी भूमिका निभाई हे। पर आने वाले दिनों में देखना जरूरी होगा।

मेरे मित्रो में आपको भी ये कहना चाहता हु की आप मोदी के लोकडॉउन (Lockdown) के फैसले का समर्थन करे और घरपे रहे (StayHome) इसमें ही अपनी और अपने देश की भलाई हे।  WHO ( World Health Oranisation) ने भी अपने देश भारत के प्रधानमंत्री मोदी जी की तारीफ करते हुए मोदी जी के लोकड़ाउन (Lockdown) के फैसले की तारीफ की हे !




अमेरिका में कोरोना का कहर सबसे ज्यादा , जानिए इस वायरस में और कितनो की गई जान ?

दुनिया में कोरोना वायरस बोहोत तेजी से अपने पैर पसार रहा हे। लेकिन कुछ देशो में इसका कहर इतना हे की रोज हज़ारो की तादात में लोग अपनी जान गवाह रहे हे। जैसा की हम सब जानते हे की America (USA) दुनिया का सबसे ताकतवर देश हे। और इनकी तकनीक से हम सब वाक़िफ हे। और USA की स्वास्थय सेवा India या बाकि देशो की तुलना में कही गुना ज्यादा हे।  

मगर दोस्तों आपको विश्वास नहीं होगा की  चीन से निकला ये  कोरोना वायरस दुनिया की सबसे बड़ी महासत्ता वाले देश और ताकतवर देश अमेरिका (America) USA  को  पूरी तरह से अपने वश में कर चुका हे।और आपको ये जान के हैरानी होगी की अमेरिका जैसी महा ताकत वाले देश में आज कोरोना के सबसे ज्यादा मरीज हो चुके हे। और ये दिन प्रति दिन बढ़ ते ही जा रहे हे।

कोराना से अब तक अमेरिका में 43,177 से ज्यादा लोगो की मोत हो चुकी हे। और हर रोज मोत के आंकड़ों में इज़ाफ़ा होता दिख रहा हे।  इस Covid-19 ने अब तक 800,299 लोगो को अपनी जपेट में ले चूका हे। और ये आकड़े देश के बाकि देशो से कही गुना ज्यादा हे। 

और अमेरिका के जानकार ने न्यूज़ में कहा हे की लोगो के मरने की तादात आने वाले दिनों में और ज्यादा बढ़ सकती हे और करीब करीब 1 से  2 लाख लोगो की जान और जा सकती हे। अबतक कोरोना के पॉजिटिव केश USA में सबसे ज्यादा हे और मरने वालो की तादात भी।


इटली में अब तक 24,000 से ज्यादा लोगो की मौत हो चुकी हे जो दुनिया में अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा हे। अगर हम स्पेन (Spain) में कोरोना केशिस की बात करे तो अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा मामले स्पेन में ही हे,स्पेन में 204,178 कोरोना वायरस के केस हे और अबतक 21,000 से ज्यादा लोगो की मौत इस वायरस से हो चुकी हे ।

पूरी दुनिया में लगभग 2,517,567 से ज्यादा लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हे। आप नीचे अमेरिका के केसेस और मौत के आंकड़े देेेख सकते है। 

coronavirus, covid-19, USA corona virus report, USA affected by coronavirus
USA Coronavirus details



जानिए अमेरिका के किस शहर में कोरोना का खोफ़ सबसे ज्यादा हे ? 

WHO यानि की  विश्व स्वास्थय संगठन (World Health Organisation) की रिपोर्ट के मुताबित कोरोना वायरस को महामारी घोसित कर दिया गया है। और अमेरिका के हालत काबू से बहार जाते दिख रहे हे। वोर्ल्डोमेटर्स के मुताबित अमेरिका कोरोना का केंद्र ( Hotspot) बन चूका हे।  अमेरिका में अब तक 3,40,000 से  ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हे और 9,000 से ज्यादा लोग इस वायरस के शिकार हो चुके हे।

इस Covid-19 का कहर अमेरिका के न्यूयोर्क शहर में सबसे ज्यादा देखने को मिला है। न्यूयॉर्क में अबतक 123,000 लोग संक्रमित हो चुके हे और 4000 मासूमो की ये वायरस अबतक जान ले चूका हे। न्यूयोर्क के बाद न्यू जेर्सी में भी हालात  बेकाबू होते हुए दिख रहे हे।

Spread of corona virus, Covid-19, Novel Coronavirus, USA Coronavirus, New York Lockdown
USA Coronavirus details




अमेरिका में 24 घंटो में हुई सबसे ज्यादा मौत। 

अमेरिका में हालत बेकाबू होते जा रहे हे।  अबतक कोरोना वायरस (Coronavirus) Covid-19 ने 18700 से ज्यादा लोगो की जान ले चूका हे, और इसकी सख्या बढ़ती ही जा रही हे। अमेरिका के न्यूयॉर्क (New York) जिसको बिज़नेस का हब कहा जाता हे , जहा कभी रात नहीं होती , रात और  दिन का कोई अंतर नहीं होता, ऐसे देश में आज कोरोना की वजह से सन्नाटा छाया हुआ है।

New York  शहर पूरी तरह से लॉकडॉउन हो चूका हे, इसकी वजह ये हे की अमेरिका में होने वाली मौत में सबसे ज्यादा प्रभावित सिटी New York ही हे।  अमेरिका  के न्यू यॉर्क में सबसे ज्यादा कोरोना के केस और मौत के आंकड़े हे। 

अगर में इसके आंकड़े आपको बताऊ तो आप भी चौक जाओ गे। अमेरिका के केवल New York में ही 172,358 कोरोना केस हो चुके हे और 7844 लोगो की मौत भी हो चुकी हे, जो अमेरिका के बाकि शहर की तुलना में सबसे ज्यादा हे ।

दोस्तों अगर आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आगे शेयर जरूर कीजिये गा ताकि उनको भी ये सब बातो का पता चले। तो मिलते हे फिर नए आर्टिकल के साथ, तबतक के लिए धन्यवाद। 










एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ