जानलेवा कोरोना वायरस की खौफनाक दास्तान। ऐसे हुआ पैदा।

जानलेवा कोरोना वायरस की खोफनाक़ दास्तान। जानिए कैसे पैदा हुआ कोरोना वायरस।


क्या आप ये जानना नहीं चाहते कि चीन के वुहान शहर से निकले कोरोना वायरस की शुरुआत आख़िरकार कैसे और कहा से हुई ?अगर जानना चाहते हे तो जुड़े रहे India-Coverage के साथ।दुनिया के बड़े से बड़े देशो ने चीन पे आरोप लगाते हुए कहा हे की ये कोरोना वायरस चीन के वुहान शहेर की एक प्रयोगशाला  में जानमुच कर पैदा किया गया हे।

coronavirus image
coronavirus image

अमेरिका के प्रधानमंत्री डोन्लड ट्रम्प ने तो अपने एक बयान में इस वायरस को "चीनी वायरस" तक केह दिया था। अमेरिका के अलावा बाकी कही बड़े देशो ने इस वायरस के प्रकट होने पर खेद व्यक्त किया हे। सूत्रों से ये भी बात सामने आई हे की कही देशो का ये मानना हे की ये चीन की एक बड़ी सोची समझी साजिश का हिस्सा है। 

कही लोगो का कहेना है कि चीन इस कोरोना वायरस को पूरी दुनिया में फैलाना चाहता हे और उसके बाद वो अमेरिका की तरह महासत्ता बनने के सपने को पूरा करना चाहती है।

अब बात आती है कि आखिरकार को वायरस की शुरुआत कहा से हुई ? दुनिया में बोहोत से लोगो ने कही सारे ऐसे दावे किए है कि जहासे कोरोना जैसे वायरस का जन्म होने कि संका जताई जा रही है। जिनमे से 3 बड़े दावों को में आपके सामने प्रस्तुत करूंगा। तो चलिए बिना समय गंवाए आगे बढ़ते है ।


1] चीन की प्रयोगशाला में पैदा हुआ कोरोना वायरस।

दोस्तो कोरोना के पैदा होने के कही कारणों में से ये एक बड़ा कारण माना जा रहा है। सूत्रों के हवाले से ये जानने को मिला है कि कोरोना वायरस चीन के वूहान शहर की एक लेबोरेटरी में तैयार किया गया है। 

laboratory
Working in Laboratory

हलाकि हम सब ये जानते हे की चीन एक ऐसा देश हे जहा करीब एक साल में कितने कोरोना जैसे ऐसे वायरस पैदा होते हे और उन वायरसो की लैब में जांच होती हे। ओर ऐसा दावा किया जा रहा है कि जांच के दौरान ये कोरोना वायरस इस लैब से बाहर आया है। 

ओर ये हम सब जानते है कि ज्यादातर वायरस चीन में ही पैदा होते हे और फिर पूरी दुनिया को इसका खामियाजा भुगतना पड़ता हे। इससे पहले भी भूतकाल में कही ऐसे वायरस चीन से दूसरे देशों में फैले है। उसी मेसे ये एक कोरोना वायरस भी हे जो दुनिया में अब हाहाकार मचा रहा हे।



2] चमगादड़ का सेवन और सूप पीने से हुआ कोरोना 

चीन के वहां प्रात के सीफ़ूड बाज़ार में भेडियो के बच्चे से लेकर कस्तूरी बिलाव तक विभिन्न नस्ल और समुंद्री जीवो को बेचा जाता हे। इसके अलावा इस मार्किट में चमगादड़ भी बेचे जाते हे।

भूतकाल में चीन में बेचे जाने वाले जंगली जानवरो से कही ऐसे वायरस दुनिया में फैले हे और लोगो की जान भी ले चुके हे। अगर में आपको एक उदाहरण दू तो कुछ साल पहले कस्तूरी बिलाव के सेवन से कोरोना सार्स जैसे वायरस ने ना केवल चीन में बल्कि दुनिया के कही देशो में हाहाकाल मचा दिया था जिसके परिणाम स्वरूप कही देशो के लोगो को अपनी जान गवानी पड़ी थी।

दोस्तो कई लोगो का ये भी दावा है कि कोरोना वायरस एक महिला के चमगादड़ के सेवन या उसके सुप पिने से हुआ है।

chamgadad khati mahila, coronavirus
चमगादड़ खाती महिला 

दोस्तों ये हम सभी जानते हे की चीन में कही प्रकारके जानवरो का भरपूर मात्रा में सेवन किया जाता हे।  ऐसा कोई जानवर नहीं हे जो चीन में नहीं खाया जाता हो और इसी के चलते चीन में कही तरह की बीमारियों का फैलने का खतरा अक्सर ज्यादा होता हे। पिछले कुछ सालो में कहीं सारी बीमारिया चीन से पूरी दुनिया में फैली हे।  

और अब ये कोरोना जैसी महामारी सारी  बीमारियों को पीछे छोड़ चुकी हे। ये एक ऐसी बीमारी आ गई हे जिसकी दवाई ढूंढ़ना नामुमकिन सा लग रहा है। लेकिन हाल ही में इटली के वैज्ञानिको ने कोरोना वायरस की दवाई ढूंढ ने का दावा किया हे जो बेहद ही कारगर साबित हो सकता हे। जैसा की आप इस फोटो में देख सकते हे की किस तरह से ये महिला इस चमगादड़ का सेवन कर रही हे। तो अब चलिए आगे बढ़ते है तीसरे ओर आखरी दावे को लेकर।



3] वुहान के सीफ़ूड मार्किट से फैला कोरोना वायरस।

दोस्तों कोरोना जैसी महामारी फैलने का एक कारण ये भी हो सकता हे की वहां के सीफूड मार्किट में 110 तरह के अलग अलग जानवरो को बेचा जाता है। वुहान के इस बाजार में लोमड़ी, मगरमच्छ, चूहे, भेड़िये, साँप, मेंढक, चमगादड़, मोर और नजाने कही ऐसे 110 से ज्यादा जानवरो को बेचा जाता हे और उसका सेवन  किया जाता हे। तो ऐसे में इस बाज़ार से ऐसे वायरस फैलना लाज़मी है।


हकीकत:-

दोस्तों कोरोना वायरस के पैदा होने की हकीकत को समझने के लिए हमें उस इंसान तक पोहोचना होगा जिसे सबसे पहले कोरोना वायरस ने अपनी जपेट में लिया हो। तो चलिए हम जानते है कि वो कोनसा इंसान है जो दुनिया में सबसे पहले कोरोना वायरस का सिकार हुआ।

कोरोना वायरस का सबसे पहला शिकार चीन के वूहान के सी फ़ूड मार्किट में झींगा बेचने वाली एक महिला थी। जिससे ये वायरस पूरी दुनिया तक फेला। और अगर यु कहे की ये वायरस कई देशो को अपनी जपेट में भी ले चूका हे तो इसमें कोई हिचकिचाहट नहीं होगी। अगर आपको ये जानना हे की दुनिया में सबसे पहले कोरोना वायरस से संक्रमित हुआ इंसान कौन हे कहा है तो यहाँ क्लिक कीजिये और जानिये पूरी जानकारी। 


यह भी पढ़े:




Kalpesh Solanki

नमस्कार दोस्तों, इस ब्लॉग को बनाने का मेरा मुख्य हेतु भारत के यानी मेरे देश के लोगो को हिंदी भाषा में जानकारी देना है। में ब्लॉग इसलिए लिखता हूं ताकि में लोगो को सही ओर सटीक जानकारी इंग्लिश की बजाय हिंदी में दे सकु। में किसी भी निश्चित टॉपिक पे अपना ब्लॉग नहीं बनाता। मुझे जो भी अच्छा लगता है में उसी पे ब्लॉग बनाना पसंद करता हूं। ओर कहीं बार में ऐसे भी ब्लॉग लिखना पसंद करता हूं जिसमें मुझे भी थोड़ा बोहोत सीखने को मिले। तो दोस्तो में ये उम्मीद करता हूं कि आपको भी हमारा ब्लॉग पसंद आता होगा।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने