क्या अब iPhone मोबाइल भारत में होंगे सस्ते ?

क्या अब iPhone मोबाइल भारत में होंगे सस्ते ?

iPhone 11 की मैन्युफैक्चरिंग अब भारत में

iPhone 11 फ्लैगशिप सीरीज की मैन्युफैक्चरिंग अब चीन के बदले भारत में शुरू हो चुकी हे। ये भारत के iPhone लवर के लिए बेहद ही ख़ुशी की बात हे। दोस्तों यह इंडिया के पास पहला मौका हे जिसमे एप्पल कंपनी ने भारत में अपने मोबाइल की मैन्युफैक्चरिंग की शुरुआत कर दी हे। 

क्यों आई एप्पल कंपनी चीन छोड़ भारत ?

दोस्तों एप्पल कंपनी का भारत में आना ये भारत के लिए बेहद ही गर्व की बात हे। पर क्या आप ये नहीं जानना चाहते की आखिरकार क्यों चीन जैसी बड़ी जनसंख्या वाले और शक्तिशाली देश को छोड़ एप्पल कंपनी ने अपना रुख भारत की तरफ मोड़ा  ? 
क्यों आईं एप्पल कंपनी चीन छोड़ भारत
क्यों आईं एप्पल कंपनी चीन छोड़ भारत

दोस्तों ये केवल भारत नहीं बल्कि पूरी दुनिया जानती हे की कोरोना जैसी महामारी फैलाने वाला देश केवल ओर केवल चीन ही हे। और चीन से फैले इस कोरोना वायरस ने करीब 213 देशो में अपना तांडव मचा रखा हे, जिसमे सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाला देश अमेरिका हे। और अमेरिका के प्रेजिडेंट डोनाल्ड ट्रम्प ने तो अपने एक बयांन में इस वायरस को चीनी वायरस तक कहा था। और सूत्रों के मुताबित ये खबर भी सुनने को मिली हे की ये वायरस चीन ने जानमूच कर फैलाया हे ताकि वो दुनिया में करोना फैलाकर दुनिया की महासत्ता बनने के सपने को साकार कर शके। 

और इसलिए अमेरिका सहित कही देशो ने चीन में स्थापित अपनी कंपनियों को वहासे हटाने का या फिर किसी और देशो में शिफ्ट करने का मन बना लिया है। जिसमे अमेरिकी कंपनी एप्पल भी शामिल हे। जिसने पहले ही अपने लेटेस्ट फ्लैगशिप सीरीज़ iPhone की मैन्युफैक्चरिंग भारत में शुरू कर दी हे।  
 

चेन्नई में हो रही हे iPhone की मैन्युफैक्चरिंग :-

लेटेस्ट फ्लैगशिप सीरीज़ iPhone 11 को चेन्नई के पास Foxconn के प्लांट में बनाया जा रहा हे।
Foxconn company
Foxconn company 

हलाकि ये पहला मौका नहीं हे जब एप्पल कंपनी भारत में iPhone बना रही हे, इससे पहले भी एप्पल कंपनी ने अपने मोबाइलो के कुछ मॉडल्स को भारत में एसेम्ब्ल किये हे। मगर ये पहेली बार देखने को मिल रहा हे की फ्लैगशिप सीरीज को भारत में बनाने का काम शुरू किया हे। 

क्या भारत में iPhone आने वाले दिनों में सस्ते दामों में बिक सकते हे ?  

दोस्तों पहले  iPhone की मैन्युफैक्चरिंग अमेरिका या चीन में होती थी। जिससे iPhone के भारत लाने पर कुछ टैक्स की बढ़ोतरी की जाती थी जिसकी वजह से भारत के iPhone लवर्स को ये फ़ोन बेहद ही कॉस्टली यानी की मेहेंगा मिलता था। पर अब iPhone आने वाले दिनों में सस्ता मिल सकता हे क्यू की लोकल मेकिंग की वजह से कंपनी 22% इम्पोर्ट टैक्स बचा सकती हे जिससे की आने वाले दिनों में भारत के लोगो को iPhone 11 कुछ कम कीमतों पे मिल सकता हे।  हलाकि ये कीमत कितनी होगी और क्या होगी इसकी अपडेट अभीतक नहीं मिली हे। 
भारत में आईफोन हो सकते हे सस्ते
आईफोन मोबाइल

लेकिन सूत्रों के मुताबित ये जानकारी भी मिली हे की आने वाले दिनों में अमेरिकन कंपनी एप्पल भारत में अपना प्रोडक्शन और बढ़ाने वाली हे। एप्पल अपनी कंपनी का  प्रोडक्शन बढ़ाकर भारत से ही iPhone को दूसरे देशो में एक्सपोर्ट करने वाली हे।  लेकिन ये कई चरणों में किया जाएगा। 

एप्पल कंपनी के फोन का भारत में मैन्युफैक्चरिंग होने के फायदे।

दोस्तो एप्पल जैसी बड़ी अमेरिकन कंपनी का भारत में अपने iphone 11 का मैन्युफैक्चरिंग करवाना ये भारत के लिए फक्र की बात है। ओर देश के लिए फायदेमंद हो सकता है। 
एप्पल कंपनी के भारत आने के फ़ायदे
एप्पल कंपनी के भारत आने के फ़ायदे 

  •  iPhone 11 की मैन्युफैक्चरिंग भारत में होने से अपने देश के लोगो को ये फोन कुछ हद तक   कम कीमतों में मिल सकता है। क्यू की तब भारत को इंपोर्ट टैक्स नहीं देना होगा। 
  •  एप्पल कंपनी के भारत आने पर आने वाले दिनों में रोजगार में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती     है। ओर कहीं लोगो के लिए जॉब वैकेंसी ओपन होगी।
  •  भारत में iphone के उत्पादनों से देश की इकोनॉमी में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है 
  •  इस एप्पल कंपनी का भारत में होने से अपने ही देश के कर्मचारी ओर इंजीनियर्स को अच्छा   नॉलेज ओर प्रोत्साहन मिल सकता है जिससे की आने वाले दिनों में भारत खुद भी अपने     बलबूते पर आईफोन जैसी अच्छी से अच्छी कंपनी का निर्माण कर सकेगा।

दोस्तो कोरोना के इस काल में जब दुनिया के कहीं देश चीन छोड़ किसी ओर देश में अपनी कंपनी को स्थापित करना चाहते है उसमे भारत के पास ये बोहोत बड़ा मौका है क्यों कि चीन जैसे देश जिसको मैन्युफैक्चरिंग हब के तौर पे देखा जाता है जो अब चीन के हाथो से निकलता दिख रहा है। ओर इसी मौके के फायदे को भारत उठता हुआ दिख भी रहा है। ओर यह दिन भी दूर नहीं है कि जब भारत चीन की तरह पूरे विश्व में अपने मैन्युफैक्चरिंग को चीन जितना बड़ा कर पूरे विश्व को भारत देश पर निर्भर कर दे।

तो दोस्तो ये थी कुछ बाते जो में आपके साथ साझा करना चाहता था। तो अगर आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो हमे जरूर फॉलो कीजिएगा। 

Kalpesh Solanki

नमस्कार दोस्तों, इस ब्लॉग को बनाने का मेरा मुख्य हेतु भारत के यानी मेरे देश के लोगो को हिंदी भाषा में जानकारी देना है। में ब्लॉग इसलिए लिखता हूं ताकि में लोगो को सही ओर सटीक जानकारी इंग्लिश की बजाय हिंदी में दे सकु। में किसी भी निश्चित टॉपिक पे अपना ब्लॉग नहीं बनाता। मुझे जो भी अच्छा लगता है में उसी पे ब्लॉग बनाना पसंद करता हूं। ओर कहीं बार में ऐसे भी ब्लॉग लिखना पसंद करता हूं जिसमें मुझे भी थोड़ा बोहोत सीखने को मिले। तो दोस्तो में ये उम्मीद करता हूं कि आपको भी हमारा ब्लॉग पसंद आता होगा।

6 टिप्पणियाँ

और नया पुराने