पैसा कहां इन्वेस्ट करे ?

पैसा कहा इन्वेस्ट करना चाहिए ?


हेलो दोस्तों हम फिर से हाज़िर हे आपकी अपनी मनपसंद चैनल इंडिया कवरेज में,आपकी और से हमें ढेर सारा प्यार मिल रहा हे। उस प्यार के लिए आपका 
बोहोत बोहोत धन्यवाद्। कहां 

आपक कमेंट भी हम तक पहुंच रही हे,और हम आपकी सभी कमेंट का जवाब देने की पूरी कोशिश कर रहे हे। आपको तो पता ही होगा की अभी कोरोना का वक्त चल रहा हे और सभी का हाल बेहाल हो चुका हे। कोई अपने स्वास्थय को लेकर चिंतित हे तो कोई अपने पैसे को लेकर, कुछ समज़ नहीं आ रहा हे की कोरोना से कैसे छुटकारा पाया जाएं। और भविष्य में अगर फिर से ऐसी विपदा आन पड़े तो उससे हम और आप कैसे निकल पाए।


तो उसके लिए तो सबसे पहले आपको आपके कमाई के पैसों को सेव करना बोहोत जरूरी है तो पैसों को किस तरह ओर कहा इन्वेस्ट करे की जिससे हम आने वाली ऐसी गंभीर समस्याओ का सामना आसानी से कर सके और हमारे परिवार को सुरक्षित कर पाए। तो चलिए बिना समय गंवाए आगे बढ़ते हे।

investment,real,conman,ppf,pf,mutual fund,stock,market,government,bond,god,land,flat,house
where I should Invest My Money ?

आपको पैसे कहा इन्वेस्ट करने चाहिए ? यह तो शायद आप मेरे से भी अच्छा जानते होंगे पर एक बार मेरा सुझाव भी पढ़ लीजिए क्योकि आपको इस आर्टिकल मेसे ऐसा कुछ तो जरूर मिलेगा की जिससे आप की सहाय होगी। इसमें मे आपको पैसे किस तरह से इन्वेस्ट करने चाहिए और कहा   इन्वेस्ट करने चाहिए ये दिखाऊंगा।


आपको पैसे किस तरह से इन्वेस्ट करने चाहिए ?

आपको अपने पेसो को २ स्टेज में इन्वेस्ट करना चाहिए। दोनों स्टेज को बारी बारी देखते हे। 

  • Financial Security : - 

हम सब अपने पैसों की सिक्युरिटी चाहते हे। इसलिए आपके पास कमसे कम ६ महीने का मासिक खर्च जितना पैसा सिक्युरिटी के तोर पर जमा होना चाहिए। और उस पैसे पर ना के बराबर खतरा होना चाइये। 

यह पैसा आपको पूरी सिक्युरिटी देगा। यानी अगर आपका एक महीने का खर्च २०,००० हो तो उसे ६ महीने से मल्टीप्लाई  करे तो १,२०,००० होंगे और उस पेसो पर ना के बराबर खतरा होना चाहिए। तभी यह पैसा आपको सिक्योरिटी प्रदान करेेगा। यानी १,२०,००० की राशि को आप किसी भी हालत में उपयोग में नहीं लेंगे। 

उसे आप FD (Fix Deposit) में रख सकते हे, उसे आप PPF में रख सकते हे,उसे आप गवर्मेंट बॉन्ड में रख सकते हे। हां पर ध्यान रहे..... 

It should be a Risk free Money


  • Financial Stability : - 

यही मेंने जो आपको ऊपर बताया हे, इसी तरह आपको इस में भी इन्वेस्ट करना होगा। पर फर्क सिर्फ इतना है की ऊपर हमने हमारी सिक्योरिटी के लिए सिर्फ ६ महीने का खर्च जोड़ा था,पर यहाँ हम ३ साल का हमारा खर्च जमा करेंगे और वो हमें हमारे इन्वेस्ट में और साथ साथ हमें स्थिरता भी प्रदान करेगा।  
 
हमने पहले देखा की हमारा महीना खर्च २०,००० हे तो हम उसे १२ महीने के हिसाब से करे तो हम २,४०,००० की राशि जमा कर पाएंगे। और उस जमा राशि को ३ साल से मल्टीप्लय करे तो हम ७,३०,००० होंगे,और यह हमारा स्टेबिलिटी पैसा होगा।


investment,real,conman,ppf,pf,mutual fund,stock,market,government,bond,god,land,flat,house
Financial Security  &  Financial Stability 

अगर कोई इमर्जेन्सी होगी तभी आप उन स्टेबिलिटी पैसा का इस्तेमाल करेंगे। ईसी  ७,२०,००० राशि के ऊपर भी हम ना के बराबर रिस्क रख कर पैसा जमा करेंगे। वह पैसा भी हम FD,PPF या फिर गवरर्मेंट बॉन्ड में रख सकते हे। क्योकि पूरा काबू आपके हाथो में रहेगा। 

हां पर यहाँ में एक बात रखना चाहता हु की यह २ स्टेप को हर कोई लोग फॉलो कर सकते हे.जिनकी ज्यादा आमदनी होगी वह भी और जिनकी कम आमदनी होगी वह भी, क्योकि जितना कम महीने का खर्च होगा इतनी कम से  कम सिक्युरिटी और स्टेबिलिटी राशि जमा करनी होगी,पर ध्यान रखियेगा मेने आपको स्टेबिलिटी राशि को इस्तेमाल करने को बोला हे वह भी सिर्फ इमर्जेन्सी के वक्त पर ही, ना की सिक्युरिटी राशि।  



Important Note : -  

अच्छा अभी जो २ पॉइन्ट मेने आपके सामने रखे हे,उससे आप करोड़ पति तो नहीं बन जाएंगे, पर हा सत-प्रतिसत आपका पैसा या आपकी आमदनी कभी भी आपके हाथ से जाएगी नहीं। यह राय में आपको आपकी आने वाली लाइफ को सुरक्षित करने के लिए दे रहा हु। आने वाला समय लोगो के लिए चाहे कितना भी बुरा हो पर आपके चेहरे पर कभी उदासी आने नहीं देगा, क्योंकी आपने अपने खर्च के हिसाब से पहले से ही ३ साल का महीना खर्च जोड़ कर रखा हे।



आपको पैसे कहा इन्वेस्ट करने चाहिए ?

में इन्वेस्टमेंट को २ हिस्सों में बाट कर पेश करूँगा। तो चलिए १ हिस्से से शुरुआत करते हे.


  • Real Investment : - 

इसमें आपको कहा इन्वेस्ट करना हे वह बताऊंगा,पर इसमें आपको मुनाफा १००%, २००%, ५००%, १०००%, या फिर उससे भी ज्यादा मुनाफा मिलेगा। आप मुनाफा लेके थक जाओगे। 

अगर आपको कहा इन्वेस्ट करना हे यह जानना हो तो आपको यह वीडियो देखना पड़ेगा ताकि आप भी धीरूभाई अम्बानी, रतन टाटा, करसनभाई पटेल, की तरह पैसे वाले बन सके।





  • Common Investment : - 

इसमें कमाई हो सकती हे,पर कुछ हद तक,हा पर में यह कह सकता हु की इसमें इन्वेस्ट करने से आपका पैसा ज्यादातर सुरक्षित रह सकता हे। उसमे PF, PPF, Mutual Fund, Government Bond, Gold-Silver, Property, Land, Home, etc.......

पर इसमें आप एक लिमिट से ज्यादा पैसा जमा नहीं कर पाएंगे क्योकि कोई आपको करने ही नहीं देगा। भाई मुझे कौन रोक सकता हे भला ! तो सुनिए आपको इसमें पैसे बनाने पर रोक पूरी दुनिया की गवरर्मेंट और उसके साथ साथ बैंक आपको लोभामणि ऑफर देकर अपने मुनाफे के मुताबिक ही इन्वेस्ट करवाएगी। 

एक उदाहरह से समझा ता हु। आप कभी FD करवाने के लिए जायेंगे तब वो लोग कहेंगे की आप Mutual Fund में पैसे लगाए ताकि आपको अच्छा लाभ मिले। बात सही हे,पर क्या आपको मालूम भी हे, की जब तक अच्छा मुनाफा मिलेगा तब तक बढ़िया हे, पर जब शेर मार्किट गिरा तब आपका पैसे आधा या फिर सुन्य भी हो सकता हे।  

फिर केसा महसूस करोगे ये देखो, मानलो आपका बच्चा खेल रहा हे,और अचानक आपके बच्चे को कोई दूसरे बच्चे मार रहे होंगे ओर तब अगर आप कुछ नहीं कर पाएंगे तब केसा महसूस करेंगे आप !

हां यही बोल रहा हु में, तो वह पैसा भी तो आपका ही हे ना तो फिर क्यों दुसरो के हाथ में दे कर लोगो के हाथो से खिलवाड़ करवाना चाहते हो.अपने हाथ में रखो और अपने बल बुते पर इन्वेस्ट करो। 


investment,real,conman,ppf,pf,mutual fund,stock,market,government,bond,god,land,flat,house
Sources Of Investment 

चलो मान लेते हे, मुनाफा हुआ तो किसका ! आपका,गोवेर्मेंट का, दलाल का, और मान लीजिये नुकसान हुआ तो किसका ! सिर्फ और सिर्फ आपका ही होगा जनाब।

अरे नीरव मोदी भाग गया,अरे सरकार गिर गई, चाइना में कुछ हुआ,तो हमारा पैसा डूब गया। भाई क्यों ऐसा करना ही हे ! उस पर मेरा तो कोई काबू ही नहीं हे। जिस पर हमारा काबू हो उसी जगह पर हमें इन्वेस्ट करना चाहिए। 

PF, PPF, Government Bond रिस्क कम हे और मुनाफा भी कम हे पर आपका पैसा सुरक्षित तो हे तो उसमे इन्वेस्ट कीजिये ना । उसमे आपको ५ से लेकर ७ % तक का मुनाफा भी मिलेगा। 

 Mutual Fund, में मुनाफा ज्यादा हे पर रिस्क भी ज्यादा हे और पैसे डूबने के चांस भी ज्यादा हे। इसमें शायद आपको १२  से १५ % मिलेगा। Gold भी आप नहीं खरीद सकते हे क्योकि उस पर भी सरकार ने बहुत टैक्स और ड्यूटी लगा रखी हे GST tax और Internal Duty etc.

पर मेरी मानो तो Gold एक सही रास्ता हे इन्वेस्टमेंट करने का क्योकि चाहे कितना भी पेसा कमजोर होगा पर Gold पूरी दुनिया में चलता हे औरGold हज़ारो साल से कर्रंसी और पेसो के तोर पर इस्तेमाल हो रहा हे। Gold एक ऐसा जरिया हे की वह आपको हमेशा बचाये रखेगा। 

आप जमीन पर अपना पैसा लगा सकते हे क्योकि एक बार  जमीन आपके नाम पर होने के बाद वह कही नहीं जाने वाली हे। पर में घर या फ्लेट पर पैसा इन्वेस्ट करने की राय नहीं दूंगा। अगर आपने जमीन पर पैसा लगाये हे तो उसका फायदा सायद आने वाले दिनो में आपके बेटे को भी मिलेगा। अगर आपके पास जमीन होगी तो जब चाहे तब नए विकल्पों को ध्यान में रख कर उसका इस्तेमाल कर सकेंगे।  

घर या फ्लेट में पैसा लगा ना नहीं चाहिए क्योकि यहाँ तो हर रोज हमें कुछ नया चाहिए होता हे। मान लीजिये आप घर या फ्लेट अभी खरीद रहे हे तो क्या वही घर या फ्लेट १५ साल नया ही होगा? नहीं। कितना कुछ बदल जाता हे १५ सालो में । घर या फ्लेट में भी कुछ साल बाद आपको नया विकल्प मिल जाता हे। यानी जितने में आपने फ्लेट या घर लिया होगा शायद  इतना पैसा भी नहीं निकल रहा होगा, और ऊपर से शायद आपको घर या फ्लैट को मेन्टेन रखने के लिए उस पर खर्च भी करना पड़ता होगा। 

यानी मेरा कहने का तात्पर्य सिर्फ इतना हे की पहले आप अपने पैसे की सिक्योरिटी कीजिये उसके बाद अपनी और पैसों की स्टेबिलिटी बढ़ाइए। पैसों को PF, PPF, Government Bond में रख कर,और बाद में Gold, ओर जमीन, जैसी जगह पर इन्वेस्ट करे, बाद में फिर भी पैसा हो तो आप अपने हिसाब से जोखम उठा कर स्टॉक मार्किट जैसी ज्यादा जोखम वाली जगह पर इन्वेस्ट कर सकते हे.

अब मुझे जाने की इजाजत दीजिये,क्योकि फिर से भी तो आना हे आपके पास नए आर्टिकल को लेकर,तो फिर मिलते हे दूसरे आर्टिकल में। अपना ध्यान रखियेगा। 

आपको यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताइये गा। आपकी फरमाइश को ध्यान में रख कर हम आने वाला आर्टिकल लिखेंगे। यही प्यार और आशीर्वाद देते रहिएगा । धन्यवाद् ।

                ~~~~~~~~~~~@~~~~~~~~~~

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने