Prdhan Mantri Surksha Bima Yojna से भारतवर्ष के 80 करोड़ लोग सुरक्षित हे, क्या आप इसमें शामिल हे ?

'' मिलकर बढ़ाते हे एक और कदम मुनाफे की और '' 

आप मोल, सिनेमाघर, होटल, या बीग बाजार जैसी जगह पर जाना पसंद करते हो तो क्या कभी आप के साथ ऐसा हुआ हे की आपको सेल्समेन को या शॉप के मालिक को मजबुरन एक - दो  रुपये ज्यादा देने पड़े हो, और वह एक दो रुपये हम उससे मांग भी नहीं पाते। हमारा पैसा ही हम उनसे मांगने में कतराते हे, तो भाई ऐसा क्यों होता हे !

क्योकि हमें हमारे एक रुपियो की कीमत ही क्या हे ? आजकल 1 रुपये से क्या कुछ खरीद लेंगे हम। एक दो रुपियो से बंगला थोड़ी ना बन जायेगा ! अगर अभी भी हमारी ऐसी सोच रही तो हमारा  तो बंगला नहीं बन पायेगा लेकिन उन लोगो का बंगला तो जरूर बन जायेगा। अगर आपको आपके एक-दो छूटे रुपये बचने हो तो आप (पैसे बचायो बंगले बनाओ) छूटे रुपये बचाने के तरीके पर क्लिक करके जान सकते हे। 

अब में आपको यह दिखाने वाला हु की एक रुपियो से क्या कुछ ख़रीदा जा सकता हे और आपके एक रुपये की कीमत क्या हे। आप एक रुपये से अपने परिवार का जीवन सुरक्षित कर सकते हे। वह कैसे मुमकिन हे ! अगर आपको यह जानना हे तो बने रहिये आपकी चैनल MyIndia coverage.Com के साथ। 

आज में आपके लिए ऐसी ही एक सरकारी योजना ''Prdhan Mantri Surksha Bima Yojna'' के बारे में आपसे गुफ्तगू करूँगा और साथ साथ आपको इस योजना (PMSBY) के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दूंगा। 


prdhan,mantri,surksha,bima,yojna,full,information
Prdhan Mantri Surksha Bima Yojna


- : DISCLAIMER : - 

हमारा उदेश्य किसी भी बिमा कंपनी या सुरक्षा स्किम का प्रचार करना नहीं हे। हमारा उदेश्य हमारे दर्शको को योजना के बारे में सीधी और सचोट जानकारी प्रदान करना हे ताकि उससे उनके परिवार की सुरक्षा बनी रहे और इस योजना का लाभ उठा सके। 


Pradhan Mantri Surksha Bima Yojna क्या हे ?

Prdhan Mantri Surksha Bima Yojna के तहत, सिर्फ 1 रूपया प्रति मास जमा करने के हिसाब से आपके परिवार को मिल सकता हे 2 लाख रुपियो का जीवन बिमा। यानी की सालाना 12 रूपया जमा करने पर आपके परिवार को मिल सकता हे दो लाख का जीवन कवर। 

इस योजना में हर महीने 1 रुपये के हिसाब से  सालाना 12 रूपये भरते रहे तो, भगवान न करे कभी आपके साथ दुर्घटना हो जाये या आप विकलांग हो जाये तो आपको और आपके परिवार को इस बिमा योजना के तहत 2 लाख रूपये धन राशि मिल सकती हे।  

Prdhan Mantri Surksha Bima Yojna के फायदे कुछ इस प्रकार हे की,

1. एक्सीडेंट के दौरान नामांकित व्यक्ति की मृत्यु हो जाने पर उनके परीवार को पुरे 2 लाख की बिमा रकम मिलती हे।  

2. यदि दुर्धटना के दौरान दोनों आँखे, दोनों हाथो, दोनों पैर इन मेसे किसी का भी नुकसान हो जाता हे या फिर दिसेबलमेंट हो जाता हे तो 2 लाख रुपये का बिमा मिलता हे। 

3. और यदि एक हाथ, एक पैर, और एक आँख में नुकसान होता हे तो 1 लाख रपिये का बिमा आपको और आपके परिवार को मिलेगा जिसका प्रीमियम हे सालाना 12 रुपये।  


Prdhan Mantri Surksha Bima Yojna की क्या आवश्यकता हे ?

दोस्तों, हमारी किसी दुर्घटना वश मृत्यु हो जाये या भगवान ना करे की, आप एक या दो पैर या हाथ से अपाहिज हो जाये तो उसके बाद आपके परिवार की जिम्मेदारी उठाने में शायद कोई काबिल ना रहे तो इस योजना के तहत आपको और आपके परिवार को कम से कम कुछ हद तक किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत ना पड़े। 

Prdhan Mantri Surksha Bima Yojna सभी वर्गो के लोगो को ध्यान में रखकर सरकार ने बनाई हे। इस योजना का लाभ गरीब से लेकर अमिर वर्गों के लोग भी उठा सकते हे।


कौन इसमें जुड़ सकता हे और पात्रता मापदंड क्या हे ? 

कोई भी व्यक्ति जिसकी उम्र 18 से लेकर 70 साल के बिच हे वह इस योजना में अपना नामंकीकरण करवा सकता हे। योजना से जुड़ने वाले व्यक्ति के पास उसका सेविंग अकाउंट होना आवश्य्क रहेगा, अगर एक से ज्यादा अकाउंट हे तो वह व्यक्ति किसी एक अकाउंट का चुनाव करके इस योजना से जुड़ सकता हे। 

इस योजना का कवर समय 70 वर्ष तक होता है, यानी 70 वर्ष तक नामांकित व्यक्ति का एक्सीडेंट या दिसेबलमेंट होता है तभी उनको और उनके परिवार को बिमा की रकम मिलने पात्र रहेगी। 


कवरेज अवधि  

Prdhan Mantri Surksha Bima Yojna का कवरेज समय 1- जून से लेकर 31- मई तक का रखा गया हे। यानि की एक साल का रखा गया हे। एक साल के बाद आपको इस योजना का नवीनीकरण करवाना होगा। तब तक योजना नवीनीकरण अपने आप हो जाएगी की जब तक आप इस योजना को बंद करवाने के लिए कोई प्रक्रिया नहीं करेंगे। 

आप कवरेज समय के बिच से योजना में जुड़ते हे तब भी आपकी प्रीमियम की रकम कम नहीं होंगी, वह 12 रुपये प्रति वर्ष ही रहेगी। 


Prdhan Mantri Surksha Bima Yojna से जुड़ने के तरीके 

हमने आपको पिछले आर्टिकल में योजना से जुड़ने के 3 तरीको का ज़िक्र किया था वही 3 तरीको से आप इस योजना में भी जुड़ सकेंगे। में यहाँ पर आपके लिए वही 3 तरीके शॉर्ट फॉर्म में निचे दिखता हु, अगर आपको विस्तार से जानना हो तो आप PMJJBY(Prdhan Mantri Jivan Jyoti Bima Yojna) पर क्लिक करके योजना से जुड़ने की सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हे। 

यहाँ से आप अप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हे और पिछले आर्टिकल मेसे आप निचे दी गई प्रक्रिया को विस्तार से जान सकते हे। 

1. एप्लिकेशन फॉर्म भरकर। 

2. ऑनलाइन नेट बैंकिंग के माध्यम से। 

3. SMS भेजकर। 



प्रीमियम का भुक्तान कैसे करे ?

Prdhan Mantri Surksha Bima Yojna के प्रीमियम का भुकतान आपके सेविंग अकाउंट मेसे ऑटो डेबिट के माध्यम से होगा, यानि हर साल आपके सेविंग अकाउंट मेसे अपने आप 12 रुपये की जो प्रीमियम की रकम हे वह काट कर इन्शुरन्स कंपनी के बैंक अकाउंट में क्रेडिट कर दी जाएगी। 

इस के आलावा प्रीमियम का भुकतान करने का और कोई भी तरीका नहीं हे। 


दावा की प्रक्रिया कैसे करे ?

भगवान ना  करे की आपको दावा करना पड़े, मगर योजना से जुड़े नामांकित व्यक्ति के साथ कोई दुर्घटना हो तो योजना से जुड़े नॉमिनी व्यक्ति को बैंक से PMSBY CLAIM FORM लाकर उसे भर कर बैंक में जमा करवाना होगा।आप PMSBY CLAIM FORM पर क्लीक करके भी उसे डाउनलोड कर सकते हे।  

Prdhan Mantri Surksha Bima Yojna से जुड़े व्यक्ति की मृत्यु हुई हे तो आपको क्लेम फॉर्म के साथ मृत्यु सर्टिफिकेट, FIR रिपोर्ट, पोस्मॉर्टम रिपोर्ट की कॉपी को जोड़ कर बैंक में जमा करवाना होगा। 

अगर Prdhan Mantri Surksha Bima Yojna से जुड़े व्यक्ति की दुर्घटना के दौरान हाथ, पैर, या आँख का दिसेबलमेंट हुआ हे तो क्लेम फॉर्म के साथ दिसेबलमेंट सर्टिफिकेट या फिर दिसेबलमेंट का पहचान नामा, उसके साथ FIR रिपोर्ट लगनी होगी।

साथ ही साथ दोनों प्रक्रिया में नॉमिनी को जिस बैंक में पैसा ट्रांसफर करवाना हो उस बैंक का केन्सल चेक लगाना होगा। 

उसके बाद नॉमिनी के अकाउंट में 30 दिनों में बिमा की रकम क्रेडिट हो जाएगी। 

 - : नोटिस : -  

दोस्तों, योजना में जुड़े नामांकित व्यक्ति के साथ दुर्घटना होने के दिन से 30 दिनों में क्लेम का दावा करना होगा तभी बिमा की रकम योजना से जुड़े व्यक्ति या नॉमिनी को मिलने पात्र रहेगी।  

  

किन किन परिस्थिति में आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलता ?

यदि आत्महत्या, लिकर या शराब के नशे में होने के कारण दुर्धटना, इसी प्रकार से ड्रग का सेवन करने से मृत्यु हुई हो तब, इस योजना का लाभ मिलने पात्र नहीं रहेगा। 

क्रिमिनल केस के कारण लगी हुई इंजुरी को भी योजना के लाभ से वंचित रखा गया हे। यह योजन दुर्घटना से होने वाली मृत्यु या अपाहिजता को ही कवर करता हे। 


मुझे क्या करना चाहिए ?

मुझे नहीं लगता की इतने कम रुपयों में कोई ऐसी स्किम होगी जो आपको और आपके परिवार को एक्सीडेंटल सुरक्षा मुहिया करवा सके। मोल, सिनेमाघर, होटल, या बीग बाजार जैसी जगह पर जा कर एक दो छूटे रूपये मुफ्त में देने से तो अच्छा हे की आप अपने और अपने परिवार को होने वाली दुर्घटना से सुरक्षित करे, वही समजदारी होंगी। मासिक 1 रूपये की वैल्यू क्या हे वह शायद आप समज पा रहे होंगे। वही एक रुपये महीने से आप लाइफ कवर खरीद सकते हे। 

12 रुपये को धुँए में ना उड़ा कर आप अपने और अपने परिवार का जीवन सुरक्षित कर सकते हो। मेरी आप से गुज़ारिश हे की आप अपने एक एक रुपये की वैल्यू को समझकर उसे आपका भविष्य बहेतर बनाने में लगाइये नाकि सेल्समेन का या शॉप के मालिक का, वह लोग अपने आप अपना भविष्य देख ही रहे होंगे। 

फायदे की बात।  

अब में आपको एक ऐसी बात बताना चाहता हु की जिससे आपका लाइफ कवर दुगना यानि 4 लाख रुपियो का हो सकता हे। 

अगर आपने Prdhan Mantri Surksha Bima Yojna में अपना नामंकीकरण करवाया हे ओर इसके साथ साथ आपने अपने Prdhan Mantri Jivan Jyoti Bima Yojna में भी अपना नामंकीकरण करवाया हे तभी आपको और आपके परिवार को दुगना लाभ मिल सकता हे। 

अपने शायद पिछले आर्टिकल में पढ़ा होगा की Prdhan Mantri Jivan Jyoti Bima Yojna का लाभ आपको 55 साल तक मिलने पात्र होगा और अभी हमने ऊपर देखा कि Prdhan Mantri Surksha Bima Yojna का लाभ 70 साल तक मिलने पात्र हे। 

भगवान ना करे, लेकिन नामांकित व्यक्ति की मृत्यु 55 साल के भीतर दुर्घटना के कारण होती हे तो नामांकित व्यक्ति के नॉमिनी को 4 लाख रुपियो का लाभ मिल सकता हे। 

इसलिए मेरी खुद की राय यह होंगी की आप दोनों योजना का हिस्सा बने, क्योकि प्रीमियम की रकम में कुछ ख़ास बढ़ोतरी नहीं देखने को मिलेगी। दोनों योजना का हिस्सा होने पर प्रीमियम की रकम सालाना 342 रुपये होगी, लेकिन उसके के सामने आपको लाइफ कवर दुगना मिल जाएगा, यानि की 4 लाख का हो जायेगा।    


यह पढ़े : - 


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने