Ticker

6/recent/ticker-posts

Aeroplane (हवाई जहाज ) में हमेशा Female Staff को ही क्यों रखा जाता हे ?

विमान में क्यों Female Staff को ही रखा जाता हे ?

हेलो दोस्तों, फिर से हाज़िर हे आपको ऐसे ही फैक्ट्स बताने के लिए की जो आपने अपने आस पास देखा भी होंगा,पर शायद आपके ज़हन में वह बात आई ना हो। ऐसे ही कई फैक्ट हम आपके सामने लाते रहेंगे। इस आर्टिकल से पहले हमने आपके साथ निचे दिखाए गए टॉपिक पर गुफ्तगू की थी।

यह भी पढ़े :- सभी हवाई जहाजों का रंग आखिर सफ़ेद ही क्यों होता हे। 

अगर आप भी इस बात से वाकिफ नहीं हे तो ऊपर क्लिक करके जान सकते हे। इस आर्टिकल में भी हम हवाई जहाज से जुड़े ऐसे रोमांचित तथ्य आपके सामने प्रस्तुत करेंगे की जिसे देखकर आपके होश उड़ जायेंगे। तो चलिए बिना वक्त गवाए Aeroplane से जुडी ऐसी ही एक बात का आज हम पर्दाफाश करने जा रहे हे। 

Aeroplane,plane,Airlines,Air hostess,Female,Staff,Ladies,Girals,Fual,Weight,Profit
Female Staff In Aeroplane

Aeroplane (हवाई जहाज़) में हमेशा Ladies Staff को ही क्यों रखा जाता हे ? या फिर कुछ लोगो को यह भी कन्फूशन रहता हे ही हमें हर बार Airlines में लड़किया ही क्यों दिखाई देती हे ? तो आज आपको इससे जुड़े सारे सवालो का जवाब मिल जायेगा,तो चलिए जानते हे इस सवालो के सही जवाब। 

सबसे पहले में आपको यह जानकारी दे दू की एक प्लेन एक जगह से दूसरी जगह पर जाने के लिए फ्यूल का इस्तेमाल करता हे। अब हवाई जहाज को ट्रावेल करने के लिए कितना ईंधन लगेगा वह सीधे तोर पर Aeroplane के वजन ऊपर सम्बंधित रहता हे। 

यानि की जितना हवाई जहाज का Weight ज्यादा होंगा उतना ही Fuel या यु कहे की ईंधन का का इस्तेमाल ज्यादा होंगा,जिससे की हवाई जहाज की कम्पनियो का खर्च बढ़ेगा। 

यह भी पढ़े :- Airplane से कोई पंछी टकराये तो क्या होगा ?

Plane में Air Hostess के तोर पर Ladies Staff को ही रखा जाता हे, की जिससे फ़यूईल की बचत हो सके। अब आप कहेंगे की फीमेल स्टाफ और ईंधन की बचत इन दोनों का आपसे में क्या संबंध हे ?

बहुत गहरा सम्बन्ध हे। अभी हमने ऊपर चर्चा की थी, की जितना Aeroplane का वज़न ज्यादा उतना ही ईंधन ज्यादा इस्तेमाल होगा। यानि की Airlines कंपनी कम ईंधन का इस्तेमाल करके अपना मुनाफा बढ़ा सके इसी लिए हवाई जहाज या Aeroplane में महिला स्टाफ को रखा जाता हे। 

हम सबको पता हे की पुरुषों की तुलना में महिलाओ का वजन अख्सर 30 से 35 KG कम होता हे, की जिससे वजन हवाई जहाज में कम रहे ताकि ईंधन का कम इस्तेमाल हो और मुनाफे में बढ़ोतरी दिखे। 

यह भी पढ़े :- दवाई की टेबलेट पर एक सीधी लाइन क्यों होती हे ?

अब में आपको ऐसी एक बात बताना चाहता ही की जिसे सुनकर शायद आप हैरान रह जायेंगे, हवाई जहाज की कम्पनिया अपने प्लेन में Air Hostess के  तोर पर Female Staff रखने के कारण हर साल 5 से 6 करोड़ रुपियो का फ्यूअल यानि ईंधन बचा रही हे।  

ऐसी ही Aeroplane की अजीबो गरीब बाते जानने में आप दिलचस्पी रखते हे तो हमारे साथ जुड़े रहिएगा। मिलते हे अगले आर्टिकल में एक और नए हवाई जहाज के फैक्ट्स के साथ।  

यह भी पढ़े :- हवाई जहाज़ पर बिजली क्यू नहीं गिरती ?

यह भी पढ़े :-फ़ोन उठाते ही सबसे पहले Hello ही क्यू बोलते है?

यह भी पढ़े :- 100 Amazing Facts about Airplane in Hindi। हवाई जहाज़ के बारे में 100 रोचक तथ्य । 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ