चैन ड्राइव और उनके प्रकार हिंदी में।

What is Chain Drive & Types in Hindi


चैन ( Chain) ड्राइव क्या है। 

एक ऐसी ड्राइव जिसमे Driven pulley को driver pulley से Chain के माध्यम से घुमा सके। चैन ड्राइव का प्रयोग short distance पे power को transmit करने के लिए किया जाता है। यानी की इस ड्राइव का इस्तेमाल Motorcycle और  Bicycle जहा कम distance है वाहा किया जाता है। Chain drive एक Rigid Link से मिलकर बनी होती है। और ये रिजिड लिंक Hinge Joint के माध्यम से एक दूसरे से जुड़े होते है। 

Chain & sprocket
Chain & Sprocket

इस ड्राइव में Slippage दूसरी ड्राइव जैसे की Belt Drive, Rope Drive की तुलना में ना के बराबर होता है। क्युकी इस ड्राइव में Chain वो Sprocket के teeth में फस कर चलती है। Chain Drive की Mechanical Efficiency बाकि drive जैसे की Belt drive और Rope drive उनकी तुलना में ज्यादा होती है। इस drive की efficiency लगभग (98%) जितनी होती है। 



चैन ड्राइव (Chain drive) कितने प्रकार की होती हे। 


1] Hoisting and Hauling Chain

इस प्रकार की chain में Chain का प्रयोग Parts को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने के लिए किया जाता है। ये चैन मुख्य दो प्रकार की होती है। 

(A) Chain with Oval Link

इस प्रकार की चैन अंडा आकार में बनी होती है। और इस चैन को वेल्डेड ज्वाइन (Welded Joint) की help से जोड़कर बनाया जाता है। इस चैन का ज्यादातर इस्तेमाल कम वजन (Light Weights) उठाने के लिए किया जाता है जैसे कि Chain Hoists

(B) Chain with Square Link

इस प्रकार की चैन का आकार Square होता है Square Link की Manufacturing Cost Oval link की Manufacturing Cost से कम होती है। इस Chain में जब Overloading ज्यादा होता है तब चैन में Kinking होने लगती है।


2]  Power Transmitting Chain

इस प्रकार की चैन में ज्यादा Lubrication की Requirement होती है। यह चैन कुल 2 प्रकार की होती है।

(A) Block Chain 

यह Chain जब Sprocket के साथ Contact में आती है तब इनमें ज्यादा आवाज की समस्या रहती है।

(B) Bush Roller Chain 

यह chain साधारण और ज्यादा ताकत वाली होती है इसकी सर्विस भी आसान होती है।

 

3] Conveyor Chain:-

Conveyor Chain की बनावट में Malleable Cast Iron का प्रयोग किया जाता है। इस प्रकार की चैन का ज्यादातर प्रयोग वाहा किया जाता है जहां Speed 3 से 12 किलोमीटर प्रति घंटे की होती है। इस चैन का ज्यादातर प्रयोग Elevator और Conveyor में किया जाता है।

Kalpesh Solanki

नमस्कार दोस्तों, इस ब्लॉग को बनाने का मेरा मुख्य हेतु भारत के यानी मेरे देश के लोगो को हिंदी भाषा में जानकारी देना है। में ब्लॉग इसलिए लिखता हूं ताकि में लोगो को सही ओर सटीक जानकारी इंग्लिश की बजाय हिंदी में दे सकु। में किसी भी निश्चित टॉपिक पे अपना ब्लॉग नहीं बनाता। मुझे जो भी अच्छा लगता है में उसी पे ब्लॉग बनाना पसंद करता हूं। ओर कहीं बार में ऐसे भी ब्लॉग लिखना पसंद करता हूं जिसमें मुझे भी थोड़ा बोहोत सीखने को मिले। तो दोस्तो में ये उम्मीद करता हूं कि आपको भी हमारा ब्लॉग पसंद आता होगा।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने