Rope drive क्या है और उनके प्रकार


What is Rope Drive in hindi। रोप ड्राइव क्या है। 

रोप ड्राइव का इस्तेमाल लंबे अंतराल (Long distance) में पॉवर का ट्रांसमिशन करना हो तब किया जाता है। इसके साथ साथ अगर Large amount में पॉवर का ट्रांसमिशन करना हो तभी भी Rope Drive का  प्रयोग होता है। रोप ड्राइव की frictional Grip V-Belt drive की frictional grip से ज्यादा होती है। और Flat belt drive की पॉवर ट्रांसमिट करने की क्षमता 8 meter की दुरी तक ही सिमित होती है, जबकि रोप ड्राइव की क्षमता इससे ज्यादा होती है।  


Types of Rope Drive in Hindi। रोप ड्राइव कितने प्रकार के होते हे। 


1] Fiber Rope Drive

2] Wire Rope Drive  

1] Fiber Rope Drive (हिंदी में)

अगर 60 meter की दुरी पर एक pulley से दूसरी pulley में पॉवर का ट्रांसमिशन करना होता हे तब फाइबर रोप ड्राइव (Fiber Rope Drive)का प्रयोग किया जाता है। इस ड्राइव की Mechanical Efficiency भी ज्यादा होती है। 

Fiber Ropes की बनावट में Hemp,Manila और Cotton का प्रयोग किया जाता है। Cotton Ropes में Smoothness और Flexibility देखने को मिलती है। और इसमें लुब्रिकेशन (Lubrication) की जरूरत नहीं होती। Hemp और Manila में Flexibility नहीं होती।

Fiber Ropes मुख्य दो प्रकार के होते है।

1) Vegetable Fiber
  • HEMP
  • Manila
  • Cotton


2) Synthetic Fiber
  • Nylon


2] Wire Rope Drive (हिंदी में)

अगर 60 से 150 meter की दुरी पर एक pulley से दूसरी pulley में power का transmission करना हो तब वायर रोप ड्राइव का प्रयोग किया जाता है।  
Wire Rope Drive की Strength काफी ज्यादा होती है।  Wire Rope Drive का ज़्यादातर उपयोग Elevators, Cranes, Mine Hoists, Hauling Device और Suspension bridges में किया जाता है।

Kalpesh Solanki

नमस्कार दोस्तों, इस ब्लॉग को बनाने का मेरा मुख्य हेतु भारत के यानी मेरे देश के लोगो को हिंदी भाषा में जानकारी देना है। में ब्लॉग इसलिए लिखता हूं ताकि में लोगो को सही ओर सटीक जानकारी इंग्लिश की बजाय हिंदी में दे सकु। में किसी भी निश्चित टॉपिक पे अपना ब्लॉग नहीं बनाता। मुझे जो भी अच्छा लगता है में उसी पे ब्लॉग बनाना पसंद करता हूं। ओर कहीं बार में ऐसे भी ब्लॉग लिखना पसंद करता हूं जिसमें मुझे भी थोड़ा बोहोत सीखने को मिले। तो दोस्तो में ये उम्मीद करता हूं कि आपको भी हमारा ब्लॉग पसंद आता होगा।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने