What is difference between driving shaft (Pulley)(Gear) & Driven Shaft (Pulley)(Gear) in Hindi

 

ये शाफ़्ट/पुली/गियर दो प्रकार की होती है जिसमें एक शाफ़्ट/पुली/गियर को Driving Shaft केहते है ओर दूसरी शाफ़्ट/पुली/गियर को Driven shaft।


What is Driving Shaft/ pulley/ Gear and Driven Shaft/ pulley/ Gear in Hindi

Driving shaft & Driven shaft
Belt & pulley 


1) Driving Shaft/ pulley/ Gear:- 

ड्राइविंग शाफ़्ट या ड्राइविंग पुली या ड्राइविंग गियर हम उसे केहेते हे जो हमारा मुख्य source होता है। जिसे हम primary source भी कह सकते हे। ओर ये primary source में motor और engine का समावेश किया जाता है। 


2) Driven Shaft/ pulley/ Gear:- 

ड्रिवन शाफ़्ट या ड्रिवन पुली या ड्रिवन गियर हम उसे केहेते हे जिसमें हमारी मशीन लगी होती है ओर उस मशीन को Motor या engine द्वारा चलाया जाता है। यानी कि हम ये भी कह सकते हे की Driving shaft/Pulley/Gear की मदद से  Driven shaft/pulley/gear को चलाया जा सकता है।

Kalpesh Solanki

नमस्कार दोस्तों, इस ब्लॉग को बनाने का मेरा मुख्य हेतु भारत के यानी मेरे देश के लोगो को हिंदी भाषा में जानकारी देना है। में ब्लॉग इसलिए लिखता हूं ताकि में लोगो को सही ओर सटीक जानकारी इंग्लिश की बजाय हिंदी में दे सकु। में किसी भी निश्चित टॉपिक पे अपना ब्लॉग नहीं बनाता। मुझे जो भी अच्छा लगता है में उसी पे ब्लॉग बनाना पसंद करता हूं। ओर कहीं बार में ऐसे भी ब्लॉग लिखना पसंद करता हूं जिसमें मुझे भी थोड़ा बोहोत सीखने को मिले। तो दोस्तो में ये उम्मीद करता हूं कि आपको भी हमारा ब्लॉग पसंद आता होगा।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने