How to identify Bearings by bearing Numbers in Hindi 2024

Bearing Numbers के इस्तेमाल से हम bearings का पता कैसे लगा सकते हे 2024?

दोस्तों हमें ये तो पता हे की Bearing बोहोत प्रकार के होते हे। और उनके बोहोत से प्रकार होने के कारण सभी बेअरिंग को उनके Specific Numbers दिए जाते हे ताकि उन numbers  की मदद से हम बेयरिंग की पहचान आसानी से कर सके। और तो और सभी bearings का बाहरी देखाव (लुक) एक जैसा होता हे और बेअरिंग shielding या sealing की होती है।जिससे की हमें ये पता लगाना बेहद मुश्किल हो जाता हे की वो किस प्रकार की बेयरिंग है। 


How to identify Bearings by bearing Numbers in Hindi

Bearing के Number की मदद से bearings की पहचान किस तरह से की जाती हे ये जान ने से पहले हमें Bearing Number क्या होते हे वो जानना बेहद जरुरी हे। तो चलिए जानते है। 

इसके लिए हम एक बेअरिंग का Example लेकर इसे समझने की कोशिश करते हे। मान लीजिये की हमारे पास एक bearing है जिसका number है 6204ZZ .अब हमें इस bearing number 6204ZZ को अलग अलग हिस्सों में बाँट देना हे, जैसा की मेने निचे फोटो में दिखाया हे ठीक वैसे ही।  

                              

Figure-1 (Bearing Numbers से bearing की पहेेेेचान कैसे करे)


आप उपर figure-1 में देख सकते हे की किस तरह से हमने bearing number को अलग अलग हिस्सों में बांट दिया हे। और ये सारे नंबर्स की अपनी खुदकी एक पहेचान
 है।  

अब हम आपको इन सभी numbers का महत्व एक के बाद एक विस्तार में बताएंगे

आप उपर figure-1 में देख सकते है कि 6204ZZ bearing number में पहेला डिजिट जो "6" है उसे "Types of Bearing" के रूप में देखा जाता है। इसका मतलब ये है कि जभी आपको ये पता लगाना हो की आपकी Bearing किस प्रकार कि है तो वो आप Bearing के फर्स्ट डिजिट से पता लगा सकते हे। 

आपको नीचे एक Table में Codes और Types of Bearing कि लिस्ट दी गई है। जिससे आप आसानी से ये पता लगा सकते है कि आपकी बेयरिंग किस प्रकार की है।


Type Code Bearing Name
         Self aligning Ball Bearing 
        2 Spherical Roller Bearing 
        3 Double row Angular contact Ball bearing 
        4 Double row Ball Bearing 
        5 Thrust Ball Bearing 
        6 Single row Deep groove ball bearing 
        7 single row angular contact bearing 
        8 Felt seal bearing 
     32/T         
Tapered Roller Bearing 
        R Inch Bearing 
        N Cylindrical Roller Bearing 
        NN Double row Roller Bearing 
        NA Needle Roller Bearing 
        BK Needle roller bearing with closed end 
        HK Needle roller bearing with open end
        C CARB toroidal roller bearing 
        K Needle roller and cage thrust seembly
       QJ Four-point Contact ball bearings

जैसा की आप उपर टेबल में देख सकते हे की "6" डिजिट वाले bearing number हे उसे "Single row Deep groove ball bearing" के नाम से पेहेचाना जाता हे। ठीक वैसे ही bearing के "7" digit को "single row angular contact bearing" और "5" number वाले डिजिट को "Thrust Ball Bearing" कहा जाता हे। 


Bearing Series and Their Code in Bearing Number in Hindi 

Bearing number में दूसरे digit को bearing series के रूप में जाना जाता है। जैसा की आप figure-1 में देख सकते है की number "2" को बेयरिंग सीरीज नाम दिया गया है। दोस्तों Bearing series का मतलब होता हे "Bearing toughness". यानी की बेयरिंग नंबर का दूसरा अंक बेअरिंग की toughness को indicate करता है।

अगर आप निचे टेबल में देखे तो हमारे bearing number 6204ZZ का दूसरा digit "2" है।  उसके ठीक सामने light लिखा है। इसका मतलब ये है की हमारी बेयरिंग light toughness वाली है। 


Series Code Series Description
        0 Extra light
        1 Extra light thrust
        2 Light
        3Medium
        4 Heavy
        8 Extra thin section
        9 Very thin section


bearing number में "3" और "4" digit को बेयरिंग के "bore size" के नाम से indicate किया गया हे। और bearing की bore size, bearing के inner diameter को measure करने पर मिलती है। और इसका measurement millimetre में किया जाता है। bearing की bore size, bearing  number के third और fourth digit को 5 से multiply करने पर मिलने वाले digit को bearing की bore size मानी जाती है। लेकिन ये condition "0" digit से लेकर "3" digit तक applicable नहीं है। उनके लिए fixed size दी गई है। जो आप नीचे दिए गए टेबल में देख सकते है।    


Third and Fourth digit       
Bore size (in mm)
        0010
        0112
        0215
        0317
        04(*5) 20
        05(*5) 25
        06(*5) 30
        07(*5) 35
        08(*5) 40
        09(*5) 45 


Note :- अक्सर bearing number में Fourth digit नहीं हो तो बेअरिंग नंबर के third digit को bearing की bore size मानी जाती हे। For Example :- अगर कोई bearing का number 626 है तो 6mm bearing की bore size मानी जाती हे।  

Bearing number में Sealing या फिर Shielding और उनके Codes 

bearing number में last digit ये indicate करता हे की bearing shielding या फिर sealing की हुई हे या नहीं। इसके अलावा बेअरिंग का लास्ट डिजिट बेअरिंग की speciality भी दिखाता है। 

                            
No shielded
(Figure-2) No sealing & shielded


जैसा की आप ऊपर दिखाई गई figure-2 में देख सकते हे की ये bearing खुली हुई है यानी की इस बेअरिंग में किसी भी प्रकार की कोई शील्डिंग या सीलिंग नहीं की गयी हे। इसको हम open bearing भी कहे सकते हे। और open bearing में हम bearing के cage/retainer को आसानी से देख भी सकते है। जो आपको उपर figure में भी दिख रहा होगा।

Shielded bearing, sealded bearing, no seal,open bearing
(Figure-3) What is shielded or seal bearing


अब आप उपर figure-3 में देख सकते हे की कुल 3 bearings है जिसमें एक बेयरिंग shielded है। जो metal cover से कवर की गई है। दूसरी बेयरिंग है जिसे seal
कहेते है। और ये सील ब्लैक यानी कि काले color की होती है। ओर ये rubber
के बने होते है। 

ऊपर दिए गए इस फोटो में आप ये आसानी से पता लगा सकते हो की आपके पास जो बेअरिंग हे वो शैलिडिंग या सेअलडद की गयी हे या नहीं। या फिर वो without seal/ shielded है।

For Example :- figure-1 में दिए गए बेअरिंग नंबर 6204ZZ में "ZZ" जो last letters हे वो bearing की shielding या sealing को indicate करता है।  "ZZ" का मतलब होता है कि बेयरिंग को दोनो तरफ से ""shielded" यानी कि दोनों तरफ से कवर किया गया है। अगर आपके बेयरिंग नंबर का last digit सिर्फ "Z" है तो इसका मतलब आपकी बेयरिंग "one side shielded" एक तरफ से cover कि गई है।


    Code (last letters)      Description
        Z     One side Shielded
        ZZ Both side Shielded
        RS One side sealed
       2RS Both sides sealed
        V One side Non Contact seal
        VV Both side Non Contact seal
        DDU Both side Contact Seals
        NR Snap ring and Groove
        M Brass cage 

मुझे आशा है कि अब आप bearing numbers को पढ़ कर bearing के Types का आसानी से पता लगा सकते हो। जैसा कि हमने उपर figure-1 में देखा कि 6204ZZ Bearing का मतलब है की आपकी बेयरिंग "Single row deep groove ball bearing" है। जिसकी toughness "Light" है और 25 mm इसकी "Bore Size" मानी जाती है और ये बेयरिंग "both side shielded" है।

तो दोस्तों हमे विश्वास है कि अब आप किसी भी बेयरिंग की पहेचान उनके numbers से बेहद आसानी से कर सकते है। फिर भी अगर आपके मन में bearing को लेकर कोई भी सवाल हो तो मुझे comment में जरूर बताएं। में उसका जवाब जरूर दूंगा।

______________________धन्यवाद्_______________________

Kalpesh Solanki

नमस्कार दोस्तों, इस ब्लॉग को बनाने का मेरा मुख्य हेतु भारत के यानी मेरे देश के लोगो को हिंदी भाषा में जानकारी देना है। में ब्लॉग इसलिए लिखता हूं ताकि में लोगो को सही ओर सटीक जानकारी इंग्लिश की बजाय हिंदी में दे सकु। में किसी भी निश्चित टॉपिक पे अपना ब्लॉग नहीं बनाता। मुझे जो भी अच्छा लगता है में उसी पे ब्लॉग बनाना पसंद करता हूं। ओर कहीं बार में ऐसे भी ब्लॉग लिखना पसंद करता हूं जिसमें मुझे भी थोड़ा बोहोत सीखने को मिले। तो दोस्तो में ये उम्मीद करता हूं कि आपको भी हमारा ब्लॉग पसंद आता होगा।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने