Fasteners और Fastening क्या होता है ? Types of Fastening in Hindi

Introduction:-  Fastening एक process है जिसमे दो या दो से अधिक machine parts को joint या जोड़ने की प्रक्रिया को fastening कहा जाता है। और Fastening की इस क्रिया में इस्तेमाल होने वाले devices या material को fastener  कहा जाता है। जैसे की nut, bolt, stud , screw,  washer, rivet, cotter, और welding इनको फास्टनर्स कहते है। 
 
दोस्तों हमे fastener और fastening के बारे में पता होना चाहिए। और तभी तो हम सही तरीके से मशीन के different parts को आसानी से जोड़ सकते है।  तो चलिए जानते है। 

What is Fastener & Fastening in Hindi
What is Fastener & Fastening in Hindi



What is Fastening in  Hindi ?

machine के दो या दो से अधिक parts को जोड़ने की process को fastening कहा जाता है।  

What is Fastener in Hindi ?

fastener उसे कहा जाता है जिसकी मदद से दो parts को joint किया जाता है। जैसे की bolt, nut, stud, और washer .   



           Types of Fastening in Hindi 

Engineering Field में Fastening कुल 3 प्रकार के होते है। 

1] Temporary Fastening 

2] semi permanent fastening

3] permanent fastening 



1] Temporary Fastening :- 
              
इस तरह के Fastening में machine के अलग अलग device को या parts  को temporary प्रकार से joint किया जाता है। इसे temporary इसलिए  कहा जाता है क्युकी इसमें fastener को बिना किसी नुकशान के खोला जा सकता है।  इसमें machine के parts और job दोनों को कोई नुकशान नहीं होता, यानी ख़राब नहीं होता। इसमें पार्ट्स को आसानी आसानी से खोला या जोड़ा जा सकता है। और temporary fastening के सभी fastener को Temporary fastener कहते है।  जिसमे Nut, bolt , key, pin, washer, stud, cotter और screw का समावेश भी किया जाता है। 


2] Semi permanent fastening :-
            
इस प्रकार की process  में दो parts के joints को semi permanent तरीके से जोड़ा जाता है। इस method में अगर machine parts को खोलने के लिए अगर fastener को खोला जाये तो मशीन के पार्ट्स को कोई भी नुकशान नहीं होता, लेकिन फास्टनर जरूर बिगड़ जाते है। इसमें rivets और solder जैसे fastener को semi permanent fastener कहा जाता है।       


3] Permanent Fastening :-

यह एक ऐसा Fastening है जो एक बार दो parts को joint किया जाए तो वो मशीन का एक अंग बन जाता है। और तो और इस प्रकार के fastening में machine parts हमेशा के लिए permanent जुड़ जाते है। जिसको एक दूसरे से अलग करना बेहद मुश्किल हो जाता हे।

और अगर हम उसे जोर जबरदस्ती से अलग भी कर दे तो fastener को तोड़ना पड़ता है, जिसमे मशीन और फास्टनर दोनों ख़राब हो जाते है। जिसमे कभी कभी तो parts के टूट जाने का भी ख़तरा होता है। 
Example of permanent fastening :- Hot riveting और welding


Threaded Fastener in Hindi 

thread की सहायता से machine के parts को जोड़ने का कार्य करता है उसे threaded fastener कहा जाता है।  ऐसे fastener always joints में जोड़े जाते है।  जैसा की "bolts and nuts" और "nuts and stud"

तो दोस्तों हमें उम्मीद हे की अब आप आसानी से fastening और fastener के बारे में समझ गए होंगे। और अगर आपके मन में fastening या fastener को लेकर कोई भी सवाल हो तो आप हमें comment कर के जरूर बताये।  हम आपकी साहेता जरूर करेंगे।  


Kalpesh Solanki

नमस्कार दोस्तों, इस ब्लॉग को बनाने का मेरा मुख्य हेतु भारत के यानी मेरे देश के लोगो को हिंदी भाषा में जानकारी देना है। में ब्लॉग इसलिए लिखता हूं ताकि में लोगो को सही ओर सटीक जानकारी इंग्लिश की बजाय हिंदी में दे सकु। में किसी भी निश्चित टॉपिक पे अपना ब्लॉग नहीं बनाता। मुझे जो भी अच्छा लगता है में उसी पे ब्लॉग बनाना पसंद करता हूं। ओर कहीं बार में ऐसे भी ब्लॉग लिखना पसंद करता हूं जिसमें मुझे भी थोड़ा बोहोत सीखने को मिले। तो दोस्तो में ये उम्मीद करता हूं कि आपको भी हमारा ब्लॉग पसंद आता होगा।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने