Difference Between Gears & Sprocket in Hindi

स्प्रोकेट और गियर के बिच क्या अंतर हे ?

Difference between Gears & sprocket

दोस्तों Gears  & Sprocket का use  machine  (मशीन ) के अंदर Power को Transmit करने में होता हे। लेकिन ये दोनों Mechanical Device का प्रयोग अलग अलग machine के parts में किया जाता हे। 

अगर आम तोर पर देखा जाए तो स्प्रोकेट और गियर में कोई ख़ास अंतर  नहीं हे। फिर भी लोगो को इसके बिच का अंतर समझने में दिक्कत होती हे क्यों की स्प्रोकेट और गियर का Look एक जैसा ही दीखता हे। 

और दोनों Mechanical Device के Wheel की Design भी एक जैसी दिखती हे। और दोनों (पहिये) Wheel के उपर Teeth यानी की दांते लगे होते हे। इस वजह से लोगो को Gears और Sprocket के बिच का अंतर समझने में थोड़ी दिक्कत जरूर होती हे। 

अगर आपको Gear और Sprocket के बिच का Difference जानना होतो उससे पहले आपको स्प्रोकेट क्या होता हे और गियर क्या होता हे उसके बारे में जानना होगा तो चलिए जानते हे।


What is Gear ? गियर क्या होता हे ? 

Gears
Gears

गियर एक घूमती हुई गोलाकार मशीन वाला हिस्सा होता है जिसमें कटे हुए दांते होते हैं, जब एक दांतेदार गियर को दूसरे दांतेदार वाले गियर के साथ सम्मिलित किया जाता हे तब दोनों गियर एक दूसरे की Opposite direction में घूमते हे और Rotational Movement प्रदान करते हे और Torque संचारित करते हे।

हम Gear की Size को बदलकर Torque या Speed को कम या ज्यादा भी कर सकते हे।


What is Sprocket ? स्प्रोकेट क्या हे ?

chain and Sprocket
Chain and Sprockets


स्प्रोकेट एक दांतो वाला जालीदार पहिया होता हे, जो की एक चैन, ट्रैक या अन्य छिद्रित या इंडेक्स सामग्री के साथ मेष (जुड़ा) होता है। Sprocket और Gear की Design में कोई अंतर नहीं होता हे क्यों की दोनों में Wheel और Teeth लगे होते हे।

लेकिन Sprocket की डिज़ाइन कुछ इस तरह से की जाती हे की जिसमे स्प्रोकेट के Teeth एक दूसरे के साथ interlock नहीं होते बल्कि इनकी डिज़ाइन कुछ इस प्रकार से की जाती हे की जिस से स्प्रोकेट के Teeth Chain या belt में अच्छे से fit हो सके


Example of Cycle 

अगर आपने Cycle  के Wheel  को ध्यान से देखा हो तो आप समझ सकते हे की साइकिल में गियर नहीं होते हे।  बल्कि उसमे दो स्प्रोकेट लगे होते हे जो  एक  Chain के Slot में  फिट होते हे।  और गति को एक स्थान से दूसरे स्थान में  ट्रांसफर करते हे। 

एक और बात ध्यान में रखने वाली ये भी हे की जब  sprockets घूमते हे तो दोनों  स्प्रॉकेट्स  एक ही direction  में घूमते हे जबकि Gears में ऐसा नहीं होता हे  वो एक दूसरे की Opposite Direction  में घूमते हे। 


Differences Between Gears & Sprocket


Gears Sprocket
दो गियर के दाते एकदूसरे के साथ interlock होते हे और Power Transmit करते हे। Sprockets के Teeth एकदूसरे के साथ interlock नहीं होते बल्कि वो chain या belt के slot में fit होते हे
गियर्स में दो गियर opposite direction में घूमके Torque पैदा करते हे। स्प्रोकेट में दो स्प्रोकेट एक ही direction में घूमके power Transmit करते हे।
Gears किसी भी axis में motion को transmit कर सकते हे। जबकि sprockets सिर्फ parallel axis में ही motion को transmit कर सकते हे।
गियर्स में आप multiple यानी की एक से अधिक गियर का use कर power transmit कर सकते हे। sprockets में generally 2 sprockets और एक chain का combination कर के torque generate किया जाता हे।
अगर machine के working के दौरान gear के कोई teeth damage या ख़राब हो जाते हे तो थोड़ी बोहोत efficiency loss होने का खतरा होता हे पर gears system पूरी तरह से बंध नहीं होता। अगर स्प्रोकेट की बात करे तो अगर स्प्रोकेट के एक या एक से अधिक टीथ (Teeth) damaged या ख़राब हो जाता हे तो उसकी वजह से chain के उतर जाने का खतरा बना रहता हे और ऐसा होने पर पूरा Mechanical system block हो सकता हे।
Gears लगभग सभी mechanical system के अंदर इस्तेमाल किये जाते हे जैसे की motors, vehicles,और Yarn Twisting मशीन में TPM set करने में भी किया जाता हे।

Sproct वाहा use किया जाता हे जहा machine में gears लगाना unsuitable हो। chain & Sprocket का Use Cycle के आलावा और भी बोहोत जगह पर होता हे। जैसे की Tanks & Bulldozers


Kalpesh Solanki

नमस्कार दोस्तों, इस ब्लॉग को बनाने का मेरा मुख्य हेतु भारत के यानी मेरे देश के लोगो को हिंदी भाषा में जानकारी देना है। में ब्लॉग इसलिए लिखता हूं ताकि में लोगो को सही ओर सटीक जानकारी इंग्लिश की बजाय हिंदी में दे सकु। में किसी भी निश्चित टॉपिक पे अपना ब्लॉग नहीं बनाता। मुझे जो भी अच्छा लगता है में उसी पे ब्लॉग बनाना पसंद करता हूं। ओर कहीं बार में ऐसे भी ब्लॉग लिखना पसंद करता हूं जिसमें मुझे भी थोड़ा बोहोत सीखने को मिले। तो दोस्तो में ये उम्मीद करता हूं कि आपको भी हमारा ब्लॉग पसंद आता होगा।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने