10 most Expensive car parts in Hindi / Car के 10 सबसे मेहेंगे पार्ट्स

Car के 10 सबसे मेहेंगे पार्ट्स जिसको बेच कर आप पैसे कमा सकते हे। 

आज के ज़माने में Car की संख्या दिन प्रति दिन बढ़ती ही जा रही हे। ऐसे में लोगो की कार के प्रति दिलचसभि भी बढ़ती जा रही हे। और ज्यादातर लोग पुरानी car को छोड़  New car खरीदना पसंद करते हे। और जो पुरानी कार होती हे वो Scrap के रूप में बेच दिया जाता हे। लेकिन क्या आप ये जानते हे की Scrap Cars में भी कही सरे ऐसे कीमती पार्ट्स होते हे और उन parts की कीमत भी अधिक होती हे। तो चलिए जानते हे इस article में की वो कोनसे पार्ट्स हे।  

Scrap parts में सबसे Valuable पार्ट्स Metallic से बने होते हे जिनमे Copper , Aluminium और Steel जैसे पदार्थ का फिरसे निर्माण यानी पुनर्नवीनीकरण करके मार्किट में बेचा जा सकता हे।  

इनके अलावा, कई  scrap parts जैसे की  Engine और Transmission भी होते हैं। इन Parts को ज्यादा क़ीमत  के लिए अलग से भी बेचा जा सकता है।


बेचने और पैसे कमाने के लिए 10 सबसे महंगे Car parts, 10 most Expensive car parts to sell  


1. Engine and Transmission

Car में सभी Expensive पार्ट्स में इंजन और ट्रांसमिशन भी शामिल हे।  इन parts की खूबी ये हे की इनको फिरसे बनके दूसरी करो में इनका आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता हे। इसलिए इन पार्ट्स की मांगे मार्किट में सबसे ज्यादा देखने को मिलती हे।  

अगर आपकी Rusted कार में Engine और Transmission काम कर रहा है, तो आप market में उसकी अच्छी क़ीमत मिलने की उम्मीद कर सकते हैं।
अगर आपकी कार का transmission ख़राब हो गया हे और आप उसको Replace करना चाहते हो तो उसमे आपका सबसे ज्यादा खर्चा भी होता हे।क्यूकी वो आपके कार का मुख्य हिस्सा भी माना जाता हे।  

2. Battery

कार में battery भी सबसे कीमती parts मे से एक हे।  
 ऐसा इसलिए है क्योंकि बैटरियों में Lead और अन्य Metals होती हैं जिन्हें फिरसे बनाकर पुन: उपयोग किया जा सकता है। 

इसलिए अगर आप अपनी Car को बेचने की सोच रहे हे तो उससे पहले आप कार में से बैटरी निकाल ना भूलियेगा मत। 


3. Catalytic Converters

Catalytic converter एक exhaust emission control device हे जो toxic gases और pollutants को कम pollutants में कन्वर्ट करने का काम करता हे। इसको बदलना भी एक बड़ा खर्चा हे। 

Catalytic converter का महंगा होने का एक और कारण ये भी हे क्योंकी इसमें प्लैटिनम (platinum) और पैलेडियम (palladium) जैसी कीमती धातुएं पायी जाती हे। और इन metals को पुनर्नवीनीकरण करके पुन: उपयोग में लिया जा सकता हे।   


4. Camshaft

इंजन में Camshaft की एक अहम् भूमिका निभाता हे। इसका काम इंजन के वायु सेवन को नियंत्रित करता हे। camshaft की design काफी जटिल होती के इसी लिए इसकी कीमत भी काफी जयदा देखने को मिलती हे।  अगर आपको camshaft स्क्रैप पार्ट्स में मिल जाता हे तो आप उसको अलग से बेच सकते हे।  


5. Fuel Pump

Fuel pump आपके Fuel injector को सही मात्रा में pressure की आपूर्ति करता हैं। फ्यूल पंप आपको इंजन के अंदर देखने को मिलता हे। और fuel pump का ख़राब होने का एक मुख्य कारण फ्यूल की कम गुणवत्ता जो समय के साथ fuel pump को खराब कर देता हे। फ्यूल पंप की कीमत भी आपको हज़ारो में देखने को मिल सकती हे। अगर आपको फ्यूल इंजन scrap में मिल जाता हे तो आप इससे अच्छी खासी income भी कर सकते हे।   


6. Engine Alternator 

Alternator का काम battery को बिजली देना हे।  जो की कार में बेहद जरुरी हे।  अगर आपका अल्टीनेटर ख़राब हो जाता हे तो वो आप की car की electricity को बंद या ख़राब कर सकता हे। और इसलिए car scrap में मिले हुए alternator को फिरसे बना कर उसका इस्तेमाल किया जा सकता हे। 



7. Engine Block

Engine block को कारो का heart कहा जाता हे। अगर कोई कार मालिक सबसे ज्यादा डरता होगा तो वो हे Engine block. क्यूकी इंजन ब्लॉक भी एक बेहद कीमती पार्ट्स मेसे एक माना जाने वाला पार्ट्स हे।  


8. Car Cylinder 

कार सिलिंडर भी car parts में एक मुख्य भाग माना जाता हे। और सिलिंडर भी बाकि भागो की तरह मेहेंगे होते हे। अगर कोई सिलिंडर टूट जाता हे तो Car Service में काफी खर्चा देखने को मिल सकता हे। 


9. Air flow Sensor

आपको अपने एयर फिल्टर को बनाए रखना चाहिए और उन्हें नियमित समय पर change कर देना चाहिए। ये Sensor इंजन से गुजरने वाली हवा (Air) को मापने का काम करता हे।  इतना ही नहीं पर इसके साथ साथ ये यह भी मापता है कि Engine को कितने ईंधन (Fuel) की जरूरत है। 

Kalpesh Solanki

नमस्कार दोस्तों, इस ब्लॉग को बनाने का मेरा मुख्य हेतु भारत के यानी मेरे देश के लोगो को हिंदी भाषा में जानकारी देना है। में ब्लॉग इसलिए लिखता हूं ताकि में लोगो को सही ओर सटीक जानकारी इंग्लिश की बजाय हिंदी में दे सकु। में किसी भी निश्चित टॉपिक पे अपना ब्लॉग नहीं बनाता। मुझे जो भी अच्छा लगता है में उसी पे ब्लॉग बनाना पसंद करता हूं। ओर कहीं बार में ऐसे भी ब्लॉग लिखना पसंद करता हूं जिसमें मुझे भी थोड़ा बोहोत सीखने को मिले। तो दोस्तो में ये उम्मीद करता हूं कि आपको भी हमारा ब्लॉग पसंद आता होगा।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने