What is fluid coupling in hindi

Fluid coupling kya hai।

Fluid coupling को Hydrodynamic coupling भी कहा जाता है।  दूसरी कपलिंग की तरह ये कपलिंग भी दो शाफ़्ट को जोड़ कर पॉवर को ट्रांसमिट करने का कार्य करता है। 

Kya hota he fluid coupling, types of fluid coupling, application
What is Fluid coupling in Hindi


Fluid coupling नाम कहा से आया ?

दोस्तों इस कपलिंग में पॉवर को ट्रांसमिट करने के लिए fluid का इस्तेमाल किया जाता है इसलिए इसे fluid coupling केहेते है ।


Fluid coupling assembly:-

Fluid coupling की assembly में मुख्य 3 parts का प्रयोग कर इसकी असेम्बली की जाती है । जिसमें Housing, Impeller और Turbine ka प्रयोग होता है।


1] Housing:-

Housing एक ऐसा device है जिसमे Bearing लगी होती है। जो shaft के friction को कम और shaft को गति प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। और इस housing में oil tight seal भी लगी होती है। जो oil को leak होने से बचाता है।

2] Impeller:- 

Housing  के अंदर impeller जुड़ा होता है जो centrifugal pump कि तरह काम करता है। इसलिए इसे pump नाम दिया गया है। और ये impeller मुख्य शाफ़्ट यानी कि input shaft से connect होता है।

3] Turbine:-  

टर्बाइन fluid coupling का तीसरा हिस्सा है जो Output shaft के साथ connect होता है। 


Working principle of fluid coupling 

Fluid coupling के principle को हम एक example के जरिए आसान भाषा में समझ ने का प्रयास करते है। 

दोस्तों इसे हम Table Fan के उदाहरण लेकर समझ ने कि कोशिश करते है। जैसा कि आप उपर देख सकते है, Fan-1 जो है वो Power source से connect है। ओर Fan-2 किसी भी power source के साथ connect नहीं है। 

अब आपको करना ये है कि जो Fan power source के साथ जुड़ा है उसके बिल्कुल ठीक सामने आपको दूसरा Fan रखना है जैसा कि आपको उपर picture में दिखाया गया है। यानी कि आपको Fan-2 को Fan-1 के सामने रखना होगा। ओर जो fan power source के साथ connect है यानी कि Fan-1 को On करना है। 

ऐसा करने पर Fan-1 चालू होकर घूमने लगेगा। जब Fan-1  घूमेगा तो उसकी हवा के force कि वजह से Fan-2 जो किसी भी प्रकार के पॉवर सोर्स से जुड़ा नहीं है उसे भी थोड़ी बोहोत गति प्रदान होगी ओर वो भी घूमने लगेगा। 

शुरुआती दौर में Fan-1 कि तुलना में Fan-2 बोहोत कम रफ़्तार से घूमेगा पर कुछ समय बाद Fan-2 कि गति Fan-1 के समांतर यानी कि समान हो जाएगी। यानी कि दोनों Fan-1 और Fan-2 समान गति से घूमने लगेंगे।

दोस्तो इसी principle के ऊपर Fluid Coupling भी work करता है। जिसमे impelller जो है वो पहले वाले Fan-1 का काम करता है। और Turbine जो है वो Fan-2 जैसा काम करता है। और oil  जो है वो Air यानी कि हवा का काम करता है। 

इसमें impeller और turbine दोनों oil tight Housing या फिर जिसे हम casing भी केहे सकते है उसके अंदर होता है।

Impeller हमेशा input shaft ओर turbine हमेशा output shaft के साथ जुड़ा होता है। और जब impeller किसी prime mover के द्वारा rotate होता है तब housing के या जिसे हम casing भी केहेते है उसके अंदर के fluid पर centrifugal force लगता है। और वो fluid impeller कि blade से टकराकर turbine कि blade को अपनी kinetic energy प्रदान करता है। 

जिससे टर्बाइन कि ब्लेड भी घूमने लगती है और जैसे जैसे इंपेलर कि speed बढ़ती है वैसे वैसे टर्बाइन की गति भी बढ़ती है। और एक समय ऐसा आता है कि impeller और turbine दोनों समान गति से घूमने लगते है।


Types of fluid coupling in Hindi।

Fluid coupling कुल 2 प्रकार के होते है।

1] Constant filling fluid coupling:- 

इस प्रकार की कपलिंग में oil कि मात्रा सीमित होती है जिसमें हमे oil कि मात्रा को कम या ज्यादा नहीं करना पड़ता।

2] variable filling fluid coupling :-

इस प्रकार की कपलिंग में working circuit के अंदर के oil कि मात्रा कम या ज्यादा करनी पड़ती है। और ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि impeller और runner के बिच के slip को control या फिर कम किया जा सकता है । ओर इसके अलावा speed को regulate करने के लिए भी ऑयल की मात्रा कम ज्यादा कि जाती है।


Application of Fluid coupling in Hindi। 

फ्लूड कपलिंग का ज्यादातर इस्तेमाल Belt conveyor में किया जाता है। इसके अलावा इस कपलिंग का प्रयोग Compressors, Diesel, loco motives, Boiler feed pumps, Reciprocating pumps, Dryers or centrifuges में किया जाता है।


Advantages of fluid coupling in Hindi।

1] Smooth acceleration

2] Overload protection

3] Energy saving 

4] Control starting

5] Frictionless Clutching

Kalpesh Solanki

नमस्कार दोस्तों, इस ब्लॉग को बनाने का मेरा मुख्य हेतु भारत के यानी मेरे देश के लोगो को हिंदी भाषा में जानकारी देना है। में ब्लॉग इसलिए लिखता हूं ताकि में लोगो को सही ओर सटीक जानकारी इंग्लिश की बजाय हिंदी में दे सकु। में किसी भी निश्चित टॉपिक पे अपना ब्लॉग नहीं बनाता। मुझे जो भी अच्छा लगता है में उसी पे ब्लॉग बनाना पसंद करता हूं। ओर कहीं बार में ऐसे भी ब्लॉग लिखना पसंद करता हूं जिसमें मुझे भी थोड़ा बोहोत सीखने को मिले। तो दोस्तो में ये उम्मीद करता हूं कि आपको भी हमारा ब्लॉग पसंद आता होगा।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने