Ticker

6/recent/ticker-posts

हवाई जहाज़ पर बिजली क्यू नहीं गिरती ?


उड़ते प्लेन पर बिजली गिर जाए तो क्या होगा?

दोस्तों हवाई जहाज का यूह खुले आसमान में उड़ना हमें  बेहद आसान सा लगता हे। क्यों की आसमान में उड़ने वाली विमान के बीच में किसी भी तरह का कोई बाधाएं देखने को नहीं मिलती जितनी आज हमें जमीन पर गाड़ियों की लाइन  यानी Traffic और ना ही कोई specific रास्ता होता हे। पूरा आसमान विमान की उड़ान  के लिए खुला होता हे। लेकिन दोस्तों ऐसा बिलकुल भी नहीं हे। 

आसमानी उड़ान में भी बोहोत सी ऐसी  कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। जिसमे बोहोत सी ऐसी कठिनाइया हमें देखने को मिलती है। 

1 ]  Aeroplane का पंछियो से सामना

2] उड़ते एयरप्लेन में engine की ख़राबी का ख़तरा

3 ] उड़ते विमान पे बिजली का गिरना

4 ] प्लेन की लैंडिंग का खतरा।


दोस्तों ऐसे और भी कही सारी कठिनाइयों का सामना पायलट को प्लेन उड़ाते वक्त करना पड़ता है पर यहाँ आज हम उड़ते प्लेन पर बिजली गिरने जैसी घटना के विषय में बात करेंगे। 

दोस्तों क्या आपने कभी ये सोचा हे की अगर उड़ती plane पर बिजली गिर जाये तो क्या होता हे। अगर आपको नहीं पता तो में आपको इसके बारे में विस्तार से बताऊंगा। लेकिन इसके लिए आपको हमारा ये आर्टिकल अंत तक पढ़ना होगा। तो चलिए बढ़ते हे आगे। दोस्तों इस बात को  एक घटना के साथ जोड़ कर समझाना चाहता हु।

Airplane पर बिजली क्यू नहीं गिरती ?
विमान पर बिजली क्यू नहीं गिरती?


दोस्तों 3 ओक्टोबेर को उत्तरी अटलांटिक आइलैंड में बोहोत जोर से बारिश हो रही थी और उसके साथ साथ कडाकेबंद बिजली भी चमक रही थी। उस दरमियान halldor gudmundsson नाम के एक व्यक्ति ने अपने मोबाइल में कैमरा चालू कर बिजली की तस्वीरें लेने लगे उस दरमियान पास के Airport से उड़े एक विमान उसी जगह से गुजर रहा था जहा पर जोर से बिजली कड़क रही थी। और आखिरकार halldor gudmundsson ने देखा की वो कड़कती बिजली सीधा जाके उस मूसफरियो से लदी हुई प्लेन पर जा गिरी।

और हम सब ये जानते ही है कि आसमानी बिजली कितनी ख़तरनाक ओर ताकतवर होती है। उसके बवाजूद गुद्मुंडस्सॉन्न ये देख हैरान हो गए कि बिजली गिरने के बावजूद वो विमान आसानी से अपनी उड़ान पर निकल गया। इस एयरप्लेन ने आसानी से अपनी उड़ान पूरी कि ओर पेरिस के हवाईअड्डे पर पोहोच गया। ओर इस airplane के पर बिजली गिरने का कोई भी असर नहीं हुआ।

हॉल्डोर ने जो फोटो अपने कैमरे में कैद कि थी उसको देख कर कोई भी इंसान चोक जाए।  बिजली गिरने पर भी उस विमान को कुछ ना होने की खबर से वो हैरान थे, क्युकी आखिर विमान ने 1 अरब जुल बिजली का झटका जो झेला था। ये 1/4 टन विस्फोट से होने वाले धमाके के बराबर होता है। लेकिन ये तो भगवान की लीला थी जो विमान को एक भी खरोच नहीं आई। अगर आप ये जानना चाहते हो कि बिजली गिरने के बावजूद airplane को कोई नुक्शान क्यू नही हुआ? तो चलिए जानते है।

असल में एयरप्लेन के उपर एक ऐसी परत लगी होती है जो विमान को ऐसी कुदरती झटको से बचाती है। ब्रिटिश के बड़े पायलटों मेसे एक क्रिस हेमोल्ड बताते है कि आज के जमाने में विमानों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जाते है। 

अक्षर एयरप्लेन बादलों के बीच सफर करते है। और उनका सामना कई बार ऐसी बिजली गिरने जैसी घटनाओं के साथ होता रेहेता है। इसलिए आजकल के विमान ऐसे बनाए जाते है कि उन पे बिजली का कोई असर नहीं होता । जब हवाई जहाज पर बिजली गिरती है तो वो उसकी उपरी स्तर यानी कि परत से होकर गुजर जाती है। हालाकि विमान को हल्का झटका जरूर मेहेसुस होता है लेकिन बिजली कितनी भी ताकतवर क्यू ना हो उसकी असर विमान या उनके अंदर बैठे किसी भी मुसफरियो पर नहीं होता। 

विमान की परत बिजली से गुजर जाने वाले metal से बनी होती है l इसलिए आसमानी बिजली उसमे से होकर गुजर जाती है। इतना ही नहीं विमान के electronic systems और fuel tanks भी सुरक्षा से less होता है जो ऐसी ख़तरनाक बिजली को बेअसर कर देता है। Airplane को certificate मिलने से पहले उनकी तमाम तरह की जांच पड़ताल की जाती है। उसमे से बिजली को गुजार कर देखा जाता है कि अगर उसपर बिजली गिरी तो कोई हादसा या नुकसान तो नहीं होगा ना।

halldor gudmundsson की ली गई तस्वीरों के बारे में क्रिस हमोल्ड कहेते है कि विमान के सुरक्षा इंतजाम ने उसी तरह बर्ताव किया जिस तरह से उसे करना चाहिए था। बिजली विमान पर गिरी और वो आसानी से उसमे से गुजर गई ओर इससे नहीं विमान को कुछ हुआ ओर नहीं मुसाफरो को। 

आज से 20 या 30 साल पहले विमानों में ऐसी सुरक्षाओ के कड़े इंतजाम नहीं हुआ करते थे। उस वक्त अक्सर पायलट को सूझ बुझ के साथ विमान को ऐसे सदमे से निकालना या बचाना होता था। और खूद क्रिस हेमॉल्ड ऐसे तजुर्बे से गुजर चुके है। लेकिन आज तकनीक इतनी आगे बढ़ चुकी है कि ऐसे झटको को झेलना पायलट के लिए आम बात हो चुकी है। ओर भीतर बैठे मुसफरो को पता तक नहीं चलता की आसमानी बिजली उनकी विमान पर गिरी है।

तो दोस्तो अब आप ये जान गए होंगे कि आखिर कार क्यू उड़ते विमान पर बिजली का असर नहीं होता। फ़िर भी अगर आपके मन में इस आर्टिकल को लेकर कोई भी सवाल हो तो आप हमे कॉमेंट कर जरूर बताए । धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ