Ticker

6/recent/ticker-posts

क्या होगा जब उड़ते प्लेन का दरवाजा खुल जाए तो?


अगर उड़ते Airplane का दरवाजा खुल जाये तो क्या होगा ?

अगर उड़ते Airplane का दरवाजा खुल जाये तो क्या होगा ?
क्या होगा अगर उड़ते प्लेन का दरवाजा खुल जाए तो?


साल मुबारक़, Happy New Year, નવા વર્ષ ની શુભકામના, आशा करता हु की आपका यह साल खुशियाँ और स्वाथ्य से हरा-भरा रहे। आपके सभी सपने मुक़म्मल करने के लिए ईश्वर हमेशा आपके साथ रहे और साथ ही आप नई बुलंदियों को हासिल कर पाए, क्योकि हमारा Progress आपकी सफलताओं का परिणाम हे। इसलिए हम आपसे निवेदन करते हे की, जैसे अबतक आपने हमारे ऊपर प्यार और भरोसा बनाये रखा हे, ऐसे ही आगे भी बनाये रखियेगा। 

पिछले आर्टिकल में हमने देखा था की, अगर आसमान में पछियो की भिड़त अगर Airplane से हुई तो क्या होगा ?. यह बात अगर आप नहीं जानते तो यहां क्लिक करके देख सकते हे। आज हम यह बात जानेगे की, 

अगर उड़ते Airplane का दरवाजा खुल जाये तो क्या होगा ?

हम प्लेन की खिड़की क्यों नहीं खोल सकते, या फिर प्लेन में खिड़कीया क्यों नहीं रखी जाती हे ?

हवाई जहाज जब कम उचाई पर उड़ने की शुरआत करते हे तब दरवाजे अपने आप या स्टाफ की गलती से खुल सकते हे। दरवाजे का लिवर जब 90 ऐंगल पर घूमता हे तभी दरवाजा खुलता हे और दरवाजे का लिवर 90 ऐंगल पर आते ही पायलोट को पता चल जायेगा। हवाई जहाज जब कम उचाई पर उड़ने की शुरआत करता हे तब पायलोट स्थिति काबू में करने में सफल हो सकता हे।  

Plane के दरवाजे बहुत ज्यादा प्रेशर पर बंध करने के लिए डिज़ाइन किये जाते हे। एयरप्लेन के अंदर के केबिन का दबाव समुद्र की सतह की हवा की  तुलना में बहुत कम होता हे। इस वजह यह pressure lock अधिक अधीक उचाई पर ही काम करता हे,क्योकि हमने आपको बताया की Plane के अंदर यानी Cabin का दबाव बहुत कम होता हे। 

इसलिए दरवाजा कम उचाई पर ही खुल सकता हे और अगर खुला भी तो पायलोट प्लेन को काबू करने में पूरी तरह से सफल हो ही जाता हे,जिसके कारण यात्रीओ या फिर स्टाफ को कोई भी नुकसान नहीं होता।

तो क्या ज्यादा उचाई पर Plane का दरवाजा खुल सकता हे। जी नहीं दोस्तों, पूरी उड़ान के दौरान दरवाजा कभी खुल ही नहीं सकता या उसे कोई खोलने में सफल भी नहीं हो सकता क्योकि हमने ऊपर गुफ्तगू की हुई हे की, Plane के दरवाजे बहुत ज्यादा प्रेशर पर बंध करने के लिए डिज़ाइन किये जाते हे। 

Airplane की पूरी उड़ान की स्थिति में Cabin के बहार की हवा का दबाव बहुत ज्यादा होता हे और यह  हवा का दबाव हवाई जहाज के दरवाजे पर पूरी तरह से लगा रहता हे, साथ ही साथ Plane में केबिन की हवा का दबाव बहार की हवा के दबाव की तुलना में बहुत कम होता हे जिसके कारण दोनो साइड के दबाव का असर दरवाजे को बंध रखने में पूरा जोर लगता हे, जिसके कारण दरवाजा कभी खुल ही नहीं सकता हे। 

बाहरी हवा का दबाव एयरप्लेन के केबिन में ना लगे इसी दबाव को समतल रखने के लिए प्लेन में खिड़की नहीं दी जाती हे क्योकि अगर किसी वजह से खिड़की खुलती हे तो हवाई जहाज का संतुलन बिगड़ जाता हे साथ ही में बाहरी हवा का दबाव Cabin में पूरी तरह से हावी हो जाता हे, जिसके कारण तेज हवाई चलने लगाती हे जिसके कारण केबिन का तापमान गिर ने लगता हे, पर 0 डिग्री से निचे नहीं गिरता हे, साथ ही साथ ऑक्सिजन की कमी भी महसूस होती हे। 

इसी कारणों से हवाई जहाज में खिड़की नहीं दी जाती हे और पूरी उड़ान के दौरान दबाव के संतुलन के कारण कभी दरवाजा खुल ही नहीं सकता हे। 

इसी लिए आप निश्चिंत रहिये आपकी हवाई सवारी में कभी ऐसी बाधाई नहीं आ सकती हे। अगर आपको इस आर्टिकल से आपको कोई नई माहिती मिली हे तो आप हमारा उत्साह बढ़ाते बढ़ाएगा जरूर, हमें आपके आशीर्वाद की शख्स जरुरत हे। तो फिर चलिए मिलते हे अगले आर्टिकल में। 

'' धन्यवाद ''

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

  1. What does total win mean in sports betting? - Sporting 100
    Total sports betting is one of the most popular forms of betting. In betting, you are 스포츠 토토 사이트 betting on a number of numbers, such as a total,

    जवाब देंहटाएं