Ticker

6/recent/ticker-posts

हवाई जहाज(Aeroplane) की टॉयलेट कहा जाती हे ?

 हवाई जहाज की टॉयलेट कहा जाती हे ?

हैल्लो दोस्तों, आशा करता हु की आप मेरे से तो बढ़िया ही होंगे, क्योकि मे तो खुली किताब जैसा हु, कभी इधर तो कभी उधर. मेरी बकवास को जाने दीजिये। आप के लिए आर्टिकल लाने में थोड़ी देरी हो गई इसी लिए आपसे माफ़ी चाहता हु। 

इस आर्टिकल में आपको ऐसे ही एक सवाल का जवाब देने वाला हु की जो सवाल आप के दिमाग में बचपन में आता था पर सही जवाब देने वाला ना कोई था, और ना हर किसी को मालूम था। शायद अभी भी आपको इस सवाल का जवाब नहीं मिला होंगा की जो सवाल में आपको बताऊंगा, और उसी के साथ ही साथ आपको उसका जवाब भी दूंगा। 

क्या हवाई जहाज में किया गया टॉयलेट सीधा जमीं गिरता हे ?


Aeroplane Toilet System


यह तो बच्चो जैसा सवाल है, लेकिन आपके दिमाज में भी जरूर आया होंगा। जब कभी ऊपर से कुछ हमारे मुँह पर गिरता था तब हमारे दोस्त कहा करते थे की प्लेन मे से किसी ने हग दिया होगा या फिर मुह्त दिया होंगा। तब हम भी मान लिया करते थे. तब में तो गंगाजल से नाहा लिया करता था।

आज में आपसे इसी सवाल के जवाब का पर्दाफास करने जा रहा हु। इसका जवाब जानने के बाद आपको पता चल जायेगा की क्या वाकई में किसी ने हम पर हग या मुहत दिया था की नहीं। यह बात नहीं जानते हे तो जान लीजिये और अगर जानते हे तो जुड़े रहिये क्योकि आर्टिकल के अंत तक कुछ ऐसा तो मिल ही जाएगा की जो आपको नहीं मालूम होगा।  

कई बुद्धिजीवियों का तो मानना यह भी हे की जिस तरह से ट्रैन में टॉयलेट निचे गिरती हे उसी तरह से प्लेन मेंसे भी टॉयलेट निचे ही गिरती होंगी पर वह हम तक ( जमीं तक ) नहीं पहुंच पाती, क्योकि वह निचे आते आते अपने आप ही जल कर  गायब हो जाती हे। 

लेकिन आप जरा थाँभा...थाँभा ! क्योकि ऐसा कुछ भी नहीं होता हे। इसका सही जवाब में आपको बताता हु। 

हवाई जहाज में मल-मूत्र इकठा करने के लिए 200 गेलन का एक टेंक होता हे ताकि सब गंदकी उसी टेंक में इकठी की जा सके। पिछले 30 सालो से हवाई जहाज में वेक्यूम टॉयलेट का इस्तेमाल होता आ रहा हे। 

वेक्यूम टॉयलेट में ऐसी व्यवस्था होती हे की जो पानी को एक तरफ और मल को एक तरफ कर सके। बाद में मल जहाज़ मे निचे लगे हुए टेंक में मिल जाता हे। हवाई जहाज़ जब लैंड करता हे तब टेंक के आउटलेट को बहार निकाल कर मल को निकाल लिया जाता हे,यह प्रक्रिया हर उड़ान से पहले की जाती हे। यह काम करने वाले अधिकारीयो को अच्छी सैलरी भी मिलती हे। 

Procedure of unloading 200 gallon tank

उसके साथ ही हर एक उड़न से पहले हवाई जहाज की जांच पड़ताल की जाती हे, साथ ही में जांच पड़ताल करने वाले अधिकारीयो को भी अच्छा खासा वेतन मिलता हे।    

अगर अब अगली बार आपके शिर पर पानी की बूंद या कुछ भी गिरे तो आप इतना तो समज लेना की वह कम से कम हवाई जहाज से तो नहीं ही गिरा हे। 

अगर आप ऐसी ही रोज-बरोज की और आस-पास की रोचक और मजेदार बाते जानने में दिलचस्बी रखते हे तो लाइक और सब्सक्राइब करके हमारे साथ जुड़ जाइये, क्योकि अब आपको आगे ऐसे ही खट्टे-मीठे आर्टिकल मिलते रहेंगे, ताकि आपका मूड युही बरक़रार रहे।  


यह पढ़े : -

1 . दवा की टेबलेट पर एक सीधी लाइन क्यों होती हे ?

2 . जानिए सबसे पहले कोरोना वायरस से संक्रमित हुए पहले व्यक्ति के  बारे में। 

3 . क्या अब होंगे iphone भारत में सस्ते ?

4 . हर जगह दाम 99 और 999 जैसे ही क्यों ख़तम होते हे ?

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ