दवा की टेबलेट पर एक सीधी लाइन क्यू होती है ?

दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हम दवाई की टेबलेट पर एक सीधी लकीर (लाइन) क्यू होती है उसके बारे में जानेंगे।

दोस्तो रोज की भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में हम कई बार थक जाते है या किसी भी कारणवश हम बीमार हो जाते है तब हम या तो डॉक्टर के पास जाकर दवाई लेते है या फिर अपने नजदीकी मेडिकल स्टोर से दवाई लेते है। 

आप मेसे कितने लोग कभी ना कभी ना कभी तो बीमार जरूर हुए होंगे ओर दवाई भी जरूर खाई होगी ओर अगर नहीं भी खाई हो तो देखी तो जरूर होगी हेना? 

क्या आपने कभी दवाई खाते वक्त दवाई की टेबलेट को ध्यान से देखा है ? क्या आपने कभी दवाई की आकृति या डिज़ाइन पे गोर किया है ? अगर आपने गोर किया हो तो आपने ये जरूर देखा होगा कि दवाई के टेबलेट के बीच में एक सीधी लाइन होती है। वो लाइन आखिरकार क्यू होती है? Why is there a straight line on a medicine tablet?

दवाई की टेबलेट पर एक सीधी लाइन क्यू होती है, why there is a straight line on medicine tablet
Dawa ki tablet par ek Sidhi line kyu hoti he

इस सवाल का सीधा ओर आसान भाषा में जवाब ये है कि मेडिसिन टेबलेट को दो समान भागो में आसानी से तोड़ा जा सके इसलिए मेडिसिन टेबलेट के बीच एक सीधी लकीर रखी जाती है। 

अब आपके मन में  सवाल भी जरूर होता होगा कि आखिरकार दवाई की टेबलेट को दो हिस्सों में तोड़ने कि क्या जरूरत है? क्या उसे हम डायरेक्ट नहीं ले सकते ? 

जी नहीं दोस्तो अगर आपको ये ना पता हो तो में ये बता दू की जितनी भी टेबलेट्स के बीच में एक सीधी लाइन देखने को मिलती है वो सभी टेबलेट्स हाई पॉवर वाली टेबलेट्स होती है

कई बार जब हम डॉक्टर के पास जाते है तो वो हमे कुछ दवाई ओ को तोड़ के देते है। या फिर हमे दवाई देकर उसे आधी खाने को केहेते है। ऐसा डॉक्टर हमे इसलिए कहते है क्यू की उन दवाईयो का पॉवर हाई होता है। ओर अगर हमे कम पॉवर वाली दवाई की जरूरत होती है तब डॉक्टर हमे उन हाई पॉवर वाली दवाई को आधा लेने को जेहेते है ।

चलिए आपको एक ओर उदाहरण के जरिए अच्छे से समझाता हूं। मान लीजिए कि आपको बुखार है ओर डॉक्टर ने आपको 400 mg वाली दवाई देकर ओर उस दवाई को आपको आधी Half लेने को कहा है। इसका मतलब कि आपको 400 mg मेस 200 mg ही लेनी है इसलिए डॉक्टर आपको आधी दवाई लेने को केहेते है।इसलिए ही दवाई के बीच में  सीधी लाइन रखी जाती है।

तो दोस्तो अब आप आसानी से समझ गए होंगे कि आखिरकार किस वजह से दवाई के बीच में ऐसी सीधी लाइन रखी जाती है।


यह भी पढ़े:- 

1] फोन पर सबसे पहले "Hello" ही क्यू बोलते है ?

2) Aeroplane में लेडीज स्टाफ को ही क्यू रखा जाता है ?

Kalpesh Solanki

नमस्कार दोस्तों, इस ब्लॉग को बनाने का मेरा मुख्य हेतु भारत के यानी मेरे देश के लोगो को हिंदी भाषा में जानकारी देना है। में ब्लॉग इसलिए लिखता हूं ताकि में लोगो को सही ओर सटीक जानकारी इंग्लिश की बजाय हिंदी में दे सकु। में किसी भी निश्चित टॉपिक पे अपना ब्लॉग नहीं बनाता। मुझे जो भी अच्छा लगता है में उसी पे ब्लॉग बनाना पसंद करता हूं। ओर कहीं बार में ऐसे भी ब्लॉग लिखना पसंद करता हूं जिसमें मुझे भी थोड़ा बोहोत सीखने को मिले। तो दोस्तो में ये उम्मीद करता हूं कि आपको भी हमारा ब्लॉग पसंद आता होगा।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने