नहीं रहे बॉलीवुड अभिनेता इरफ़ान खान , 54 साल की उम्र में ही कैंसर के चलते तोडा दम।

नहीं रहे बॉलीवुड अभिनेता इरफ़ान खान , 54 साल की उम्र में ही कैंसर के  चलते तोडा दम। 

जी हां दोस्तों अभिनेता इरफ़ान खान का 29 अप्रैल को मुंबई की "कोकिला बेन धीरूभाई अम्बानी " हॉस्पिटल में हुआ निधन।


इरफ़ान खान 



दोस्तों इरफ़ान खान को कैंसर की बीमारी थी,हलाकि ये बीमारी उनको बोहोत पहले से थी, जिनका इलाज भी लंदन में चल रहा था।  इलाज के बाद वो बेहद स्वस्थ लग रहे थे। उनके इलाज के बाद उन्होंने बोहोत सी फिल्मो में भी एक्टिंग की भूमिका निभाई थी। इरफान खान की आखरी फिल्म "इंग्लिश मीडियम " थी। और इस मूवी में उनकी बोहोत तारीफे भी सुनने को मिली थी।

अगर में आपको उनके बारे में थोड़ा परिचय दू तो इरफ़ान खान का जन्म 7 जनवरी 1966 को  राजस्थान के जयपुर सिटी में हुआ था। उनकी पहेली फिल्म "सलाम बॉम्बे " थी और इस मूवी में उनको "एकेडेमी अवार्ड " भी मिल चूका था। इरफान खान ने ना केवल बॉलीवुड में बल्कि उन्होंने बोहोत सी हॉलीवुड और ब्रिटिश फिल्मो में भी काम कर चुके थे। इससे आप ये अंदाजा लगा सकते हे की इनकी एक्टिंग कितनी लाजवाब रही होगी।  इरफ़ान खान की उम्र सिर्फ 54  साल की थी और इतनी कम उम्र में ऐसे बड़े एक्टर की मौत होना बेहद ही चौका देता हे । 



इरफ़ान खान की सफलताएं और अवार्ड्स। 


इरफ़ान खान को सितंबर 2015 में  राजस्थान के राज्य सरकार के एक अभियान "रिसर्जेंट राजस्थान" के ब्रांड एंबेसडर के रूप में चुना गया था। इरफ़ान खान को  विधान सभा रोड, जयपुर में भारतीय सेना के लिए युद्ध स्मारक में "लाइट एंड साउंड" शो में अपनी आवाज़ देने का मौका मिला था, जिसमे उन्होंने अपनी आवाज दी थी। यह शो राजस्थानी सैनिकों की वीरता और साहस और युद्ध में उनकी ऐतिहासिक और आधुनिक विजय को लेकर था।

इरफ़ान खान ने कही सारी फिल्मो में बड़ी से बड़ी कीर्तिया हासिल की हुई थी। उन मेसे उन्होंने एक "पद्मा श्री "अवार्ड भी हासिल किया था,जो उनको 2011 में भारत की प्रेजिडेंट "प्रतिभा पाटिल " से मिला था।  इसी तरह से इरफ़ान खान ने कुल "32 "अवार्ड जीते और " 34 "अवार्ड में उन्हें "नॉमिनेशन" के रूप पे चुना गया था। 

PM Modi :- इरफ़ान खान के निधन के बाद भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी ने भी टवीट कर के इरफ़ान खान की आत्मा को शांंति मिले ऐसा संदेश दिया हे। 
जानिए और क्या कहा उन्होंने अपने इस ट्वीट में 




Modi twitt:-इरफान खान का निधन सिनेमा और रंगमंच की दुनिया के लिए एक बोहोत बड़ा आघात पंहुचा  है। उन्हें विभिन्न माध्यमों में उनके बहुमुखी प्रदर्शन के लिए याद किया जाएगा। मेरे विचार उनके परिवार, दोस्तों और प्रशंसकों के साथ हैं। उनकी आत्मा को शांति मिले। 

इरफ़ान खान के निधन के बाद फिल्म इंडस्ट्रीज के सबसे बड़े अभिनेता "अमिताभ बच्चन" ने भी ट्वीट कर शोक जताया।  जानिए उन्होंने उनके इस टवीट में क्या कहा।



अमिताभ टवीट :-  बस इरफ़ान खान के गुजरने की खबर मिल रही है .. यह सबसे परेशान करने वाली और दुःखद खबर है। एक अविश्वसनीय प्रतिभा .. एक महान सहयोगी .. सिनेमा की दुनिया के लिए एक शानदार योगदानकर्ता .. हमें बहुत जल्द छोड़ दिया .. एक विशाल ..
प्रार्थना और दुआ 🙏



इरफ़ान खान के परिवार के बारे में। 

इरफ़ान खान जो मुस्लिम कॉम से थे, उनकी शादी एक हिन्दू लड़की जिनका नाम "सुतापा सिकदार" था,उनसे हुई थी। इरफ़ान खान और सुतापा सिकदार की शादी 23 फरवरी 1995 में हुई थी।  सुतापा सिकदार असम की रहेने वाली हे ,और वो एक "राइटर " हे जो फिल्मो और ड्रामा में  स्क्रिप्ट लिखा करती हे। इरफ़ान खान के दो बच्चे भी हे उन मेसे 1 का नाम "बाबिल खान" और दूसरे का नाम "अयान खान" हे। इरफ़ान खान के पिता का नाम "साहबज़ादे यासीब अली खान " हे   और उनकी माता का नाम "सईदा बेगम " हे 

अगर आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो हमें कमेंट में जरूर बताये, और हमारे "India Coverage" चैनल को सब्सक्राइब करना ना भूले। 

Kalpesh Solanki

नमस्कार दोस्तों, इस ब्लॉग को बनाने का मेरा मुख्य हेतु भारत के यानी मेरे देश के लोगो को हिंदी भाषा में जानकारी देना है। में ब्लॉग इसलिए लिखता हूं ताकि में लोगो को सही ओर सटीक जानकारी इंग्लिश की बजाय हिंदी में दे सकु। में किसी भी निश्चित टॉपिक पे अपना ब्लॉग नहीं बनाता। मुझे जो भी अच्छा लगता है में उसी पे ब्लॉग बनाना पसंद करता हूं। ओर कहीं बार में ऐसे भी ब्लॉग लिखना पसंद करता हूं जिसमें मुझे भी थोड़ा बोहोत सीखने को मिले। तो दोस्तो में ये उम्मीद करता हूं कि आपको भी हमारा ब्लॉग पसंद आता होगा।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने