भारत का असली हीरो कौन ? अभिनेता , फौजी या किसान ?

Who is the Indian Real Hero ? Actor, Soldier, Farmer ( भारत का असली हीरो कौन ? अभिनेता , फौजी  या किसान ?)

आज मुझे बड़े दुःख के साथ आर्टिकल की शुरुआत करनी पड़ रही हे क्योकि कुछी दिनों पहले देश के जाने माने मशहूर अभिनेता ऋषि कपूर और इरफ़ान खान का दुुुखद अवसान हुआ हे क्योकि उन्हें कुछ बीमारी थी।और इतना ही नहीं साथ साथ उसी दिनों में देश ने 5 फॉजी भाइयो की शहादत भी देखी की जिसके नाख़ून में भी बीमारी नहीं थी। पूरा देश पिछले 3 दिनों से लहू के आंसु रो रहा हे।

किसी को एक्टर के जाने का गम हे, तो किसी  को देश के फॉजी के जाने का. की जिसका नाम ब्रिगेड ऑफ़ गार्ड्स रेजिमेंट के कर्नल आशुतोष शर्मा,मेजर अनुज सूद, नाइक राजेश और नाइक दिनेश और J&K पुलिस मेसे इंस्पेक्टर एसए काजी की कुपवाड़ा जिले के हंदवाड़ा में आतंकवादियों द्वारा बंदी बनाये हुए नागरिको को बचाया और उस दौरान शहीद हुए। अब हमें यह सोचना हे की देश को किसका जनाजा भारी पड़ रहा हे ?

who-indian-real-hero-actor-solder-farmer-solder-death-cricketer-yuva-pidhi-desh
               Actor Death                                5 Soldier Death             

मेरे कहने का तात्पर्य सिर्फ इतना ही हे की जो लोग हमारे लिए और देश के लिए शहीद हो गए हे उसे हमें कभी नहीं भूलना चाहिए। और अभी भी आपके मन में यह प्रश्न हे की हमारे देश के Real Hero कौन हे ? और कौन होने चाहिए ?  इसे हमें जानना आवश्यक हे क्योकि यह पता होगा तभी तो हम देश के प्रति सच्ची देश भक्ति अदा कर सकेंगे। तो फिर इसका जवाब और मेरा Opinion जानने के लिए जुड़े रहिये India Coverage के  साथ। 

Introduction :-

भारतीय संस्कृति विश्व की सर्वाधिक प्राचीन एवं समृद्ध संस्कृति हे। अन्य देश की संस्कृति समय की धरा के साथ आज नष्ट हो रही हे, पर आज भी भारतीय संस्कृति जितनी पुरानी होती जा रही हे उतनी ही अजर और अमर होती जा रही हे। आज पूरी दुनिया भारतीय संस्कृति रूपी छाया से अपने अंदर की गर्मी को नष्ट करने में सफल हो पा रहे हे। आज से करीब करीब 200 साल पहले भारत देश संस्कृति और समृद्धि से पूरी तरह से हरा भरा एवं समृद्ध दिखाई पड़ता था। तब भारत देश पुरे विश्व में '' सोने की चिड़िया '' के नाम से प्रचलित था। 

तभी नजाने यूरोपियन देशो की बुरी नज़र लग गई तब देश की समृद्धि और संस्कृति को गहरा ग्रहण लग गया था। और यह ग्रहण करीब करीब पुरे 150 साल तक रहा और उसमे अंग्रेज भारत की समृद्धि को नष्ट करने में तो सफल हुए लेकिन देश की संस्कृति पर कोई आंच न आ सकी जिसके कारए देश को स्व्तंत्र सेनानियों और आंदोलनकारियो मिले, की जिससे भारत माँ पर आई हुई आंच की रक्षा कर के देश की आबरू समान संस्कृति की रक्षा कर ली।

who-indian-real-hero-actor-solder-farmer-solder-death-cricketer-yuva-pidhi-desh
Sone ki Chidiya

उसमे स्वतंत्र सेनानी के रूप में भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव जैसे कई और आंदोलन करियो के रूप में  गांधीजी, सरदार वल्लभभाई पटेल और जवाहरलाल नहेरु के रूप में शामिल थे। और आखिर में करीब करीब 70 वषो पहले उन लोगो ने अपनी जान की बाज़ी लगाकर देश को हमारे हवाले यानी युवा पीढ़ी के हाथो में सौप कर चले गए। अब हमें यह तय करना हे की हमें भारत की रक्षा कैसे करनी हे ? क्या हमें फिर से गुलाम बनना हे ? क्या हमें फिर से हमारी ही वस्तुये मांगने के लिए हमें ही हाथ फैलाने होंगे ? तो फिर यह सवाल भी उठता हे की देश को समृद्धि और विकास बनाने के लिए किन लोगो की भूमिका सबसे ज्यादा आवश्यक हे ? तो आप किसे अपना रियल हीरो मानते हे ? की जिससे हम समृद्धि और विकास के हाइवे पर युही दौड़ते रहे। तो फिर आज India Coverage आपको हूबहू करता हे देश के रियल हीरो से.


Responsibility & Functioning Of The Real Hero :-     

देश के हरेक लोगो का अपना मनपसंद हीरो होता हे,जी हा पर में यहाँ पर अक्षय कुमार, सलमान खान,शाहरुख खान,आमिर खान, जैसे हीरो के बारे में नहीं बताना चाहता हु यह तो हमारे देश के हीरो हे ही उसमे से कोन अच्छा हे वह आप मेरे से ज्यादा  जानते हे.पर में आज देश के Actor, Soldier, और Farmer मेसे हमारे हीरो कोन होने चाहिए उसे समज ने के लिए हमें उनकी Responsibility & Functioning समज ना आवश्यक हे। तो चलो शुरू करे। 


Actors :-

  •  हमारे देश के  ऐक्टर देश के लोगो के मन में गहरी छाप छोड़ते हे लेकिन कभी कभी  ऐसा लगता हे की Actor अपनी जिम्मेदारियों से भाग रहे हे उनको यह न करके देश के लोगो को प्रेरित करते रहना चाहिए।
  • फिल्मो का चुनाव करते समय उनको यह ध्यान में रखना चाहिए की इस फिल्म से लोगो के मन का प्रतिभाव क्या होंगा ? पर आज उनकी कमी दिखाई देती हे। 
  • उनकी यह भी जिम्मेदारियां हे की फिल्म अच्छे और सच्चे हेतु को लेकर बन रही हे की नहीं,उसे भी परखना पड़ता हे लेकिन आज इस चीज की भी कमी महसूस हो रही हे। 
  • पूरा देश और नई पीढ़ी उनको आँख मीच कर फॉलो करती हे,की जिससे हर कदम Actor को फुक फुक कर उठाना चाहिए 
  • Actor  दुनिया के किसी भी कोने में जाते हे तब देश की छबि उनके साथ होती हे तब उन्हें यह भी ध्यान रखना पड़ता हे की कही उनकी वजह से देश की आबरू पर कोई कीचड़ ना उछाले। 
  • देश में आई हुई विपदा के समय में देश के साथ खड़ा रहना पड़ता हे। 

who-indian-real-hero-actor-solder-farmer-solder-death-cricketer-yuva-pidhi-desh
Actors
पर आज कही ना कही इस जिम्मेदारियों पर धूल-मिट्टी जम गई हे ऐसा मुजे कई बार लगता हे.हम किसी पर उंगली उठाना नहीं चाहते यह मेरा मंतव्य और विचार हे. 


Farmer : -

  • किसान की पहली और मुख्य जिम्मेदारी देश के हरेक नागरिको के घर तक राशन, फल, सब्जिया मुहिया कराना। चाहे केसी भी परिस्थिति हो। वह अपनी जिम्मेदारी से कभी भी मुँह नहीं मोड़ता।
  • किसान देश को अच्छी से अच्छी क्वॉलिटी वाली सब्जिया मुहिया करता हे की जिससे देश के लोगो का स्वास्थय बना रहे। 
  • वह देश की नीव कहलाता हे क्योकि बिना राशन किसी भी देश के लोग और उस देश की सेवा करने वाला जवान देश को सुरक्षा और समृद्धि नहीं दे पाएंगे। 

who-indian-real-hero-actor-solder-farmer-solder-death-cricketer-yuva-pidhi-desh
Farmers

यानि में यह कहना चाहता हु की भारत गाँव का देश हे। देश की आत्मा गाँव और किशानो में बसती हे। इस लिए भारत कृषि प्रधान देश कहलाता हे। किशान अपना एवं देश का भरण पोषण  खेती से करता हे। यहाँ में आपको देश का एक कड़वा सत्य बताना चाहता हु की !

'' दारू बेच कर लोगो की सेहत ख़राब करने वाला आज करोड़ पति,पान-मसाला गुटखा बेचने वाला भी आज करोड़ पति पर देश को राशन पहुंचने वाला आज गरीब हे ''

ऐसे कई सारे कड़वे सत्य हमारे देश में पाए जाते हे यदि आप यह जानने में दिलचस्पी रखते हे तो निचे Click करे।


यह भी पढ़े :-

Best Amazing Or Interesting Facts ( Part - 2 )


अब हम यह भी जान लेते हे की Solder की जिम्मेदारी क्या हे.तो फिर उसके बाद हमें Actor, Farmer और  Solder में समानताये और विभिन्नतये जानने  में आसानी हो सके.और हम अच्छी तरह से हमारे Real Hero कौन होने चाहिए उसमे फर्क समज सके।


Soldier :-

  • आतंकवादियों को माफ़ करना यह तो ईश्वर का काम हे,पर उनको ईश्वर तक पहुंचने की जिमेदारी हमारे जवानो की ही हे। 
  • जब तक ड्यूटी पर हे तब तक बिना अपने परिवार की चिंता किये वह देश की सेवा में लगे रहते हे। तभी तो हम अपने घरो में आराम से सो सकते हे, यह मुमकिन हे तो सिर्फ हमारे जवानो की बदौलत।
  • आतंकवादियों को देश की सीमा के बाहर रखना उनका प्रथम कर्तव्य रहता हे। 
  • देश की सीमाए तो सुरक्षित रखना पर साथ साथ देश में आने वाली आफत में भी अपना योगदान देना यह भी जिम्मेदारियां यह लोग भलीभाती जानते हे। 
  • इससे यह अर्थ निकल चुका हे की उनकी और उनके परिवार की खुशियों का बलिदान देकर सिर्फ देश के लोगो की और साथ साथ  देश के VIP लोगो की ही सेवा करना ऐसी भी जिम्मेदारीया से भी मुँह नहीं मोड़ते।फिर चाहे वह Actor, Cricketer, या फिर Politician ही क्यों ना हो। वह भी देश के प्रति उनका कर्त्तव्य मान कर चलते हे। 
who-indian-real-hero-actor-solder-farmer-solder-death-cricketer-yuva-pidhi-desh
सोल्जर 

'' एक क्रिकेटर बिना मैच खेले ही इतना पैसा कमा लेता हे की जितना एक फौजी शहीद होकर भी नहीं कमा पाता  ''

सबसे पहले में आपसे यह जानना चाहता हु की बस सिर्फ किशान और फौजी की ही सब जिम्मेदारियां होती हे ?  देश के प्रति, क्या उनके प्रति हमारी कोई जिम्मेद्दारिया नहीं हे ? क्या उनके भी परिवार नहीं होते ? तो सुनो हम उनके लिए जो भी करेंगे वह उनके सामने कुछ नहीं होंगा इसी लिए हमें सिर्ख उनके साथ खड़े रहना हे और उनके परिवारों का ख्याल रखना हे इसके आलावा वह लोग देशवासियो से कोई उम्मीद भी नहीं करते होंगे। और हा हमारे देश की  Army दुनिया में 4 नंबर पर हे।


Comparison Between All Three


SR NO
ACTOR
SOLDIER
FARMER
1
सबसे ज्यादा फीज़ मिलती हे।
दोनों की तुलना में सबसे कम तनखा। 
ACTOR की तुलना में  कम आमदनी। 
2
देश को मनोरंजन मुहिया कराना।  
 देश  को सुरक्षा मुहिया कराना।    
देश को सब्जी,राशन मुहिया कराना। 
  3  
सबसे ज्यादा प्यार और इज्जत मिलती हे।   
कुछ लोगो के दिल में बिलकुल इज्जत और प्यार नहीं हे।   
 कुछ लोग अनपढ़ गवार समझते हे। 
 4 
मन मर्जी के मुताबिक अपने परिवार को टाइम दे पाते हे।  
परिवार के प्रति जिम्मेदारियां भूल कर देश की सेवा करते हे।  
 परिवार और देश दोनों की मदद कर सकते हे 
   
 ज्यादातर लोग हीरो समझते हे। 
 देश के रियल हीरो यह हे। 
देश के रियल हीरो यह हे।  
  6  
यह अपने लिए काम करते हे।  
यह देश के लिए काम करते हे।  
यह देश के लिए काम करते हे। 
  7  
ज्यादातर लोग  इसके जैसा बनना चाहते हे  
  बहुत कम लोग फौजी बनना चाहते हे। 
बहुत कम लोग किशान बनना चाहते हे।  


Real Importance :-

आज का युग डिजिटल युग माना जाता हे। आज लोग Cricketer, Actor को देख कर उसे फॉलो करते हे। मुजे Young Generation से कोई आपसी दुश्मनी नहीं हे। बल्कि में भी आप के जैसा ही हु। पर मुझे तकलीफ तब होती हे की जब देश की युवा पीढ़ी आज Farmer, Soldier को ठुकरा कर उन लोगो के  प्रति जिम्मेदारियां भूलती ही जा रही हे।

देश की युवा पीढ़ी को यह समजाना आवश्यक हे की देश रूपी ईमारत को खड़े रहने के लिए नींव मजबूत होनी जरुरी हे। किसी भी समृद्ध देश की नीव में किशान और फौजी की ताकत जुड़ी हुई होती हे. तभी उस ईमारत के ऊपर Floor के सामान Cricketer, Actor तीक पाएंगे।जब किशान अनाज,सब्जिया,फल ही नहीं पैदा करेगा तब देश कैसे तीक पाएंगे ! और फौजी ही नहीं होंगे तो देश भी कैसे सुरक्षित होंगे। 

अब यह भी जान लो जब फौजी भी अपने परिवारों के साथ दिवाली मानाने लग जाएंगे तब देश में सुतरी बोम्ब की जगह एटम बम्ब आएंगे और मैदान में बल्ले पर बोल की जगह बम्ब ही आएगा ! फिर मनाना दिवाली,फोड़ना बम्ब, और खेलना क्रिकेट। अभी भी वक्त के हमें समज जाना और संभल जाना चाहिए और देश के फौजियों और किशानो के प्रति अपने दिलो दिमाग में उनके प्रति सहानुभूति लाये और उनके परिवारों का ख्याल रखे क्योकि जब वे अपनी जिम्मेदारियों से पीछे हट जायेंगे तब देश फिर से जंगली भेडियो के हाथ में चला जाएंगे और किशान भी जब अपनी जिम्मेदारियां भूल जायेगा तब देश भूखा ही मर जाएंगे।

और हा आप जिसे अपना हीरो मानते हो वह लोग भी किशानो का उगाया हुआ ही अनाज और देश के फौजीओ की बदौलत ही देश के किसिभी कोने में आसानी से गुम सकते हे. इसी लिए में आपसे दो हाथ और दो पैर जोड़ कर नम्र प्राथना करता हु की देश के किसानो और फौजी ओ की इज्जत करना और उसे प्यार देना सिख लो। 


My Opinion & Conclusion:-

  • देश को Actor, Cricketer, Farmer, Soldier सभी की जरुरत हे पर देश की नीव Soldier और Farmer पर ही निर्भर थी, हे और आगे भी उसी पर ही निर्भर रहेंगी यह मेरा खुदका Opinion हे। 
  • अब मेरा Conclusion यह हे की जब हमारे हीरो ही यानि Actor और  Cricketer ही जब देश की नीव यानि Farmer और Soldier को अपना Real Hero मानते हो तो फिर हमें भी हमारे देश के नीव समान किशान और फौजी को ही अपना Real Hero मानना चहिये। और जिस तरह से Actor और  Cricketer देश के Farmer और Soldier की मदद करते हे उसी तरह से हमें भी उनकी मदद करनी चाहिए।
  • ऊपर मेने जिस बात का ज़िकर किया इसका सबसे अच्छा उदाहरण मेने आपके लिए निचे पेश किया हे।

who-indian-real-hero-actor-solder-farmer-solder-death-cricketer-yuva-pidhi-desh
Dhoni...Dhoni...Caption


'' की ज़िक्र अगर हीरो का होगा तो नाम भारत के शहीद वीरो का होगा ''
'' जय हिन्द '' 
'' जय भारत ''

 

 Note:-

इस आर्टिकल में हम किसी पर ऊँगली उठाना या किसी को निचा दिखाना हमारा उदेश्य नहीं हे। इसमें हमने हमारे विचार और सुजाव आपके सामने रखे हे। किसी की भावनाओं को ठेश पहुंचना हमारा उदेश्य नहीं हे। अगर आपको हमारा आर्टिकल सच्चा और उससे आपके प्रश्न का हल मिला हो तो आप हमें फॉलो करे की जिससे हम आपके लिए ऐसे आर्टिकल लाते रहे. 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने