Elon Musk : - Think like Musk & become Successful like Musk (Part-2)


मेने आपको Elon Musk (Part-1) में वादा किया था की में आपको Musk साहब की एक ऐसी सोच बताऊंगा की जिससे आप अपने जीवन में अमल करने का प्रयास करेंगे तो आप भी Elon Musk की तरह कामियाब होंगे और आप के पीछे पैसा और प्रसिद्धि खुदसे चलती हुई आएंगी। 

Elon Musk अपने जीवन में  First Principal को बड़ी सख्ती से पालन करते हे। यही एक सोच हे उनकी की जिससे  Elon Musk आज ज़ीरो से  हीरो बन गए हे। इसी तरह आप Musk साहब का First Principal को फोलो करे, जीससे की आप भी कामियाब हो सके । 


'' I think it's possible for ordinary people
to choose to be extraordinary. ''


first,principal,anology,solution,problem,zero,hero,personality
Successive Personality Of The World 


First Principal क्या हे ? हम हमारे जीवन में उसे अमल कैसे करे ? अगर आपको यह सारी  बाते जानने में दिलचस्पी हो तभी आप ज़ीरो से हीरो बन पाएंगे,और अगर आपको ज़ीरो से हीरो बनना हे तभी आप आगे पढियेगा वरना नहीं। यह Musk साहब की सोच और उनका First Principal हे।Elon Musk के इस (Part-2) में हम उन बातो पर आपको गौर करवाने वाले हे। तो चलिए बिना वक्त गवाये शुरू करते हे। 


First Principal : - 

जब से Musk साहब ने  First Principal के बारे में एक इंटरव्यू में बताया हे तब से यह बात पुरे इंटरनेट में हवा की गती से फेल चुकी हे। First Principal का मतलब हे की एक Scientist की तरह सोचना, वहा से सोचना जहा कोई कल्पना भी ना करता हो, इससे सच्चे विचारो को खोजने में मदद मिलती हे। लेकिन सच्चे विचारो को खोजना इतना आसान नहीं हे क्योकि हम लोग Analogy के माध्यम से सोचते हे। 

Analogy का मतलब हे की कीसी भी चीज को समझने के लिए एक Concept को दूसरी जगह फिट कर देना, उदाहरण के तोर पर समझाना चाहु तो, हम समझते हे की गाड़ी का इंजिन कैसे काम करता होंगा तो स्वभाविक हे की जब पेट्रोल जलता होंगा तब इंजन को एनर्जी मिलती होगी और गाडी चलती होंंगी। इस तरह से हम हमारे अनुभवों से हम खुद नए Conclusion बनाते हे।

पर असल में सच ये हे की इंजन में पेट्रोल के छोटे छोटे धमाके होते हे जीने पिस्टन एक लय में लेकर इंजन की शाफ़्ट को घूमाता  हे। कहने का मतलब यह हे की Analogy चीज़ो को समझना आसान बना देती हे लेकिन इसी बिच कई सारी महत्वपूर्ण  Detail छूट जाती हे। इन Detail में सच्चे विचार (Idea) और Solutions होते हे।

First Principal का इस्तेमाल हम लोग Complicated Problem को  छोटे छोटे हिस्सों में तोड़ने के लिए करते हे,और हमें अपने आप से क्यों ? क्यों ? ,ऐसे सवाल करके Problem के अंत तक जाने का मौका मिलता हे, मेरे हिसाब से Problem का  Solution निकाल ने का इससे  बढ़िया तरीका और कोई नहीं हो सकता।

first,principal,anology,solution,problem,zero,hero,personality
Think Like 1's Principle & like Musk

Elon Musk (Part-1) में हमने देखा था की 2002 में Elon Musk मार्श पर रोकेट भेजना चाहते थे पर सबसे बड़ी मुसीबत ये थी की  रॉकेट की कीमत बहुत ज्यादा थी, पर Problem का हल निकालते निकालते उन्होंने Space X कंपनी खड़ी कर दी।

Musk साहब का कहना हे की  में प्रॉब्लम को First Principal के नजरिये से देखता हु। रॉकेट किन धातु से बना हे। तो पता चला की  एलुमिनियम, स्टील, टाइटेनियम कॉपर और कार्बन फाइबर से बना हे । बाद में पता चला की Raw Material की पूरी कोस्ट रॉकेट की मार्किट प्राइज का सिर्फ 2 % हे, फिर मेने सोचा की मटिरियल्स की बाजार में क्या कीमत होंगी,यानी ऐसे करते करते वे रॉकेट की जड़ तक पहुंच गए और आज Space X 80 % कम्पोनेंटस खुदसे ही बनाती हे और रॉकेट का Re-use भी करती  हे।  

'' Don't be afraid of new arenas. ''

First Principal का मतलब हे की वहा से सोचना की  जहातक सोचने की कोई कल्पना भी ना करता हो। .सारे Facts उबालते हुए जाऐ, जहा कोई Opinion, सोच, राय बाकी न रहे,जहा वो सच बचे जो निरविवाद हो। 



हमें  First Principal को लेकर Problem कैसे Solve करनी चाहिए ?

में एक सीधा उदाहरण लेकर समजाता हु। मान लीजिये आप  English Speaking में अच्छा होना चाहते हे लेकिन बचपन से आप हिंदी स्कूल में पढ़े हे इस लिए आप दो तरीके से सोच सकते हे। 

Analogy : - 

यार मेरे कितने सारे दोस्त हे जो मेरी तरह हिंदी स्कुल में पढ़े हे उन्हों ने English सिखने के लिए क्लासिस किये थे फिर भी कहा सिख पाए ! इसका मतलब यही हे की जो भाषा बचपन में सीखता आया हु वही रहेंगी। नई भाषा अब नहीं सीख पााउँगा। यानि आप अपने अनुभवो से खुद ही नतीजा निकाल लोंगे। 


first,principal,anology,solution,problem,zero,hero,personality
Start up Thinking With 1's Principle 


First Principal :-

क्या में तोतला हु ? क्या मेरा दिमाग हे ? क्या मेने पढाई की हे ? अगर सबका जवाब हां हे तो कोई भी भाषा हो, में सीख सकता हु बस कुछ महेनत की जरुरत हे ऐसे अपने से सवाल कर के  Problem की जड़ तक जाइये। 

यानि की हमे Problems को इतना तोड़ना चाहिए, इतने छोटे Facts में चले जाना चाहिए,जहां की बाद में जो Conclusion हमें मिला हे वह सही ही हो । 


Conclusion : -

जिस तरीके से पहले से Problem Solve हो रही हे, उस तरीके से Problem ना Solve करके, हमें Problem की जड़ तक जाना ही होगा तभी हम दुसरो से अलग होकर Successful बन सकेंगे, और Excuse ना करके  और  Discipline को भी सख्ती से पालन करते रहना होगा, तभी पैसा और प्रसिद्धि आपके पीछे दौड़ती हुई आएगी।  

मुझे लगता हे की मैने शायद आपको बोरिंग कर दिया, तो चलो आपके mind को refresh करने के लिए आपसे एक सवाल करता हु. मुझे उसका जवाब कमेंट बॉक्स में दीजियेगा जरूर। ऐसा कोनसा खिलाड़ी हे की जो Wicket के पीछे खड़ा हो कर भी अपनी Country को Match जीता देता हो ? उसी पर हम अगले Artical में चर्चा करेंगे।  



Learn From  Elon Musk : - 


सफल होने की चाबियां जो खुद Musk साहब की बनाई हुई हे। 

  • Musk हफ्ते के 100 घंटे काम करते हे। यानी 168 घंटे  मे से 100 घंटे काम करना पड़ता हे। आप कितने घंटे काम करते हे ? वह आप मुझे कमेंट करके बताइये। 
  • अगर आप लाइफ में फेल नहीं हो रहे हे तो आप लाइफ में कुछ नया नहीं कर रहे हे,क्योकि दुसरो के बनाये हुए रास्तो पर चलना बहुत आसान हे लेकिन खुदका रास्ता बना कर लोगो को नया रास्ता दिखाना बहुत मुश्किल हे.
  • अगर आपके जीवन में कुछ ऐसा हे की जो आपके लिए करना बेहद खास हे तो परिस्थितिया कितनी भी विपरीत क्यों न हो आपको वह काम करना चाहिए, फिर वह काम चाहे कितना भी असाधारण क्यों न हो.
  • Looking for the solution is the biggest problem.यानी मुसीबत की सबसे बड़ी मुसीबत यही हे Solution ढूँढना। 
  • अगर आपके पास ऐसा Vision हे जो आखो से नहीं हटता, ऐसे सपने हे जो नींद नहीं आने देते, तो उनका पीछा करने में कोई हर्ज नहीं हे। 


first,principal,anology,solution,problem,zero,hero,personality
Successive Sentience 

  • Great Leader Don't try to force a square peg into round hole.यानी अपनी भाषा में समजे तो कभी मछली को पेड़ पर नहीं चढ़ाते,पेड़ पर चढ़ाना ही हे तो बन्दर को चढाये क्योकि बन्दर की inner strength हे यानि जो जिसमे माहिर हे उसे वही काम करने दो।  
  • मुझे वो नहीं करना जो किया जा सकता हे मुझे वो करना हे की जो करना चाहिए। 
  • हार मानना मेरा स्वभाव नहीं हे, मुझे रोकने के लिए मुझे मारना होगा,मेरा सीर धड से अलग करना होंगा। 
  • पहले छोटे गोल बना कर उसे पूरा कीजिये जब छोटे गोल पुरे हो तब अपने आप को याद् करवाइये की में छोटा गोल पूरा कर सकता हु तो बडा भी पूरा कर सकता हु, ऐसे करके बड़े बड़े गोल पुरे करे और यही एक तरीका हे, Never Give Up Attitude हमारे जीवन में लाने का। 
  • Robot की तरह जीने के लिए हम पैदा नहीं हुए. इस लिए मुसीबत में मजा ढूंढो, Challenges ले कर एक Adventures की तरह जियो। 


Elon  Musk के सपने  : -

first,principal,anology,solution,problem,zero,hero,personality
Developing Brain Machine

  • Neuralink : जो अपाहिज इंसानो के लिए ब्रेन मशीन तैयार कर रही हे इसके चलते वह सामान्य इंसानो जैसी सारी चीजे कर पाएंगे। 
  • Starlink : इसमें वह 12000 कृत्रिम उपग्रह स्पेस में भेजेंगे, जो की पृथ्वी की Orbit में एक Star जैसी चैन बनाएगा की जिससे पूरी दुनिया में इंटरनेट मुहिया कराया जायेगा। 
  • Space X : में 2022 तक स्पेस रॉकेट को मंगल पर पहुंचना चाहता हु,2025  तक मानव के साथ मंगल पर जा कर वह पर खेती करना  चाहता हु और वह पर मे मरना चाहता हु।
  • The Boring Company : Traffic कम करने के लिए कई सारी  जगह पर टर्नल बना कर एक शहर से दूसरे शहर में एक घंटे में पहुंचा सकु। 

उनके Vision के बारे में और गहराई से जानना चाहते हो तो ऊपर दिए गए डॉट के बाजु में क्लिक करके जान सकते हे। अगर में Elon Musk के बारे में युही बताता रहा तो शायद मेरा जीवन कम पड जाये। मेने ऊपर जो सवाल पूछा हे वही हमारा अगला Successive Person होंगा।

तो चलिए मिलते हे अगले आर्टिकल में ऐसी ही एक नई Story के साथ। धन्यावाद।      




      

    एक टिप्पणी भेजें

    और नया पुराने