Elon Musk : - Real Life IRON MAN & Adventurous Business Icon.

Elon Musk:- Real Life IRON MAN & Adventurous Business Icon.

Personality  : -

Real Life Iron Man, One Of The Most Adventurous Business Icon, Risk Taker, Innovator, Canadian-American Business Magnet की बात आज में करना चाहता हु की जिसने छोटी सी उम्र में अपने बलबुते पर एक कंपनी बना कर बेच भी डाली और उससे उसने 1000 करोड़ कमा लिए इतना ही नहीं पर उसने इस रुपियो को अलग अलग धंधे में लगा कर वह खुद Rent House में रहने लगा था.और आज वह दुनिया की कई कंपनियों का मालिक भी हे। आज उनकी 1,40,000 करोड़ की संपति हे।  


elon,musk,real,life,ironman,adventurous,business,icon,risk,taker,innovator,canadian,american,personality,speacx,tesla,motor,hyperbride,zip2,paypal
Multiple Character Of Musk

वह और कोई नहीं Elon Musk हे। अगर आपकी रूचि Time, Technology, Space Travel, Online Payment में हे तो आप अच्छी तरह से जानते ही होंगे इस Businesses Magician को.आज हम उनकी लाइफ के पागल पन भरे किस्से आप को बताएँगे,जो कि यक़ीनन आपके दिमाग को हिला कर रख देंगा।अगर कही भी आपको बोरिंग लगे तब कमेंट में लिख दीजियेगा और आने वाले कोई भी आर्टिकल मत पढियेगा। 

आर्टिकल के End में एक ऐसी बात बताऊगा की आप सिर्फ उस एक बात को फॉलो करेंगे तो आपको पैसे और प्रसिद्धि के पीछे दौड़ना नहीं  पड़ेगा,बल्कि पैसे और प्रसिद्धि खुद सामने से आपको ढूंढते हुए आएगी।

अन्त में लिखी गई उन बात को समझने के लिए आपको Step By Step बात को समझते हुए आगे बढ़ना पड़ेगा। वरना आप समझ नहीं पाओगे क्योकि वह मेरी कही गई बात नहीं हे वह Musk साहब की बाते हे, और वही एक बात के कारण वह आज Zero से  Hero बन गए हे।    

Multiple Character Of Musk   : -

'' अगर आप लाइफ में फेल नहीं हो रहे हे तो आप लाइफ में कुछ नया नहीं कर रहे हे,क्योकि दुसरो के बनाये हुए रास्तो पर चलना बहुत आसान हे लेकिन खुदका रास्ता बना कर लोगो को नया रास्ता दिखाना बहुत मुश्किल हे '' 

  • South Africa में जन्मे Musk साहब ने बचपन में ही Psychedelia की इतनी किताबे पढ़ डाली की जितनी एक ग्रॅजुयेट इंसान भी  ना पढ़ पाएं। यह दिन के 13 घंटे  पढ़ते थे। उन्होंने 9 साल की उम्र में ही अपने घर पर कम्प्यूटर प्रोगरामिंग सिखकर Blaster नामक एक गेम का निर्माण कर दिया, इतना ही नहीं उन्होंने वह गेम को 500 $ में एक कंपनी को बेच भी दी,यानी बचपन से ही उनमे  Entrepreneur के गुण दिखाई देने लगे थे। 

  • बाद में पढाई के लिए केनेडा और अमेरिका गए और वहा जाकर अपनी पढाई का पूरा खर्च अपने आप Low Profile के काम कर के  पूरा करते थे। बाद में उनको University Of Pennsylvania से स्कॉलर शिप मिली और वहा  से अपनी डिग्री पूरी की. बाद में PHD करने के लिए गए तब वहां पर भी उसे स्कॉलर शिप मिली थी पर वे वहां सिर्फ 2 दिन ही गए.

  • तब  Internet के बढ़ते प्रचलन को देख कर उन्हें लगा की इसमें मुझे कुछ करना होगा और तभी से उन्होंने जॉब के लिए एप्लाय करना चालू किया पर कही से पोसिटिव रिप्लाय नहीं मिला. 
elon,musk,real,life,ironman,adventurous,business,icon,risk,taker,innovator,canadian,american,personality,speacx,tesla,motor,hyperbride,zip2,paypal
Game Made By Musk

  • तब उन्होंने अपनी खुदकी एक कंपनी खोलने का प्लान किया और केनेडा में पढ़ रहे उनके भाई किम्बल को अपने पास बुला लिया और 24 साल की उम्र में पहली कंपनी Zip 2 की स्थापना की। उस दौरान उनके पास अपने एपार्टमेंट का रेन्ट देने के भी पैसे नहीं थे। 

  • यह परेशानी के चलते भी अपनी कोशिश जारी रखी बाद में उनके पिताजी ने  28000 $ की सहाय दी। कंपनी नए विचारो पर टिकी थी जिस्के कारण Zip 2 में अच्छा फंडिंग आने लगा और Board Of Director भी बढे,बाद में उनकी कम उम्र का बहाना निकाल कर Musk साहब को CEO की कुर्सी पर से धोखे से निकाल दिया गया. 

  • 1999 में Zip 2 को Compac ने 307 मिलियन डॉलर में खरीद लिया, जिसमे Musk साहब के 7 % शेयर था यानी करीब करीब 22 मिलियन डॉलर यानी 150 करोड़ रुपये के शेयर थे। 

  • पर जश्न में समय ना गवा कर सारे पैसे दूसरी कंपनी में इन्वेस्ट कर दिए और उन्होंने 10 मिलियन डॉलर के इन्वेस्टमेंट से खुदकी X.Com नामक एक कंपनी खोली की जिसका काम  Online Financial Services or Email Payment को हेंडल करना था। और 1 ही साल में कंपनी का मरजन्त Confinity के साथ हुआ। बाद में कंपनी का नाम Pay Pal हुआ तब कंपनी का काम Online Money Transfer करना था। यह भी Musk साहब का एक नया विचार था। 

  • लेकिन फेलियर कहा हार मान कर Musk साहब का पीछा छोड़ने वालो में से थी और कहा Musk साहब हार मान कर बैठने वालो मे से थे। 2001 में Board Of Director और Musk में Unique Space Infrastructure को लेकर कुँछ आपसी अनबन हुई और उनको CEO के पद से फिर से हटाया गया बाद में Pay Pal को e bay ने 1.5 बिलियन में ख़रीदा की जिसमे Musk साहब के 11. 5 % था यानी 165 मिलियन डॉलर यानी करीब 1100 करोड़ रुपये। 
elon,musk,real,life,ironman,adventurous,business,icon,risk,taker,innovator,canadian,american,personality,speacx,tesla,motor,hyperbride,zip2,paypal
Pay Pal + e bay

  • अब क्या बस यही बैठ कर मजे से ज़िन्दगी व्यतित करने वालो मेसे Musk साहब नहीं थे वह मानते हे की जो आपका लक्ष्य हे उस पर Focus करे, ना कि पैसे पर, वह तो केवल By Products हे, अगर हमारा Focus पेैसो से हट कर Goal पर रहे तब । 

  • Musk साहब खुली आंखो से सपने देखने और उन सपनों को हकीकत में बदल ने के लिए खुन पसीना एक करने वालो मे से हे,उनका सपना था की मार्श(मंगल) ग्रह पर पहुंच कर मानव सभ्यता का विकास किया जाये  और वही मानव सभ्यता दूसरे ग्रह पर और बाद में दूसरी गेलेक्सी तक ले जाऊंगा।और में मार्श पे ही मरना चाहता हु। 

  • यह सपना संभव बनाने के लिए उन्होंने अपनी कमाई की इतनी दौलत दाव पर लगा दी की जितनी दौलत से वे अपना खुद का एक i-land खरीद कर अपनी जिंदगी आराम से जी सके, पर उन्हें अपने सपने संभव बनाने के लिए एक मिशाइल की आवश्यकता थी की जिसे खरीदने के लिए वह Russia गए।  

  • फिर से Failure ने दरवाजे पर दस्तक दी और किसी को उनकी बाते हजम नहीं हुई और खाली हाथ लोटे, फिर एक और कोशिश के लिए  मॉस्को गए और वह से भी खाली हाथ लोट ना पड़ा। 

  • 2002 में उन्हें एक ईमेल मिला जिसमे उनको 8 मिलियन डॉलर में रॉकेट देने की बात की थी पर यह बजट से बहार था। प्राइज़ ज्यादा होने के कारण प्राइज को कम करवा ने के लिए वे Rush गए पर उन लोगो  ने प्राइज कम नहीं किया, और वहा से वापसी के समय फ़्लाइट में ही नेप्किन और पेपर पर बड़ी बड़ी केल्क्युलेश करने लगे  और बाद में देखा तो रॉकेट की कीमत मांगी गई कीमत का केवल 3 % हे, अगर सारा खर्च मिला भी दिया जाये तब भी 70 % की बचत होंगी।तब उन्हो ने Re Usable Or affordable रॉकेट बनाने का इरादा कर लिया।  

  • और बाद में होना क्या था उन्होंने खुद, किताबो और इंटरनेट से रॉकेट साइंस की पढाई करना चालु कर दी और उसी के साथ साथ उन्होंने रॉकेट के लिए टीम इकट्ठा करनी चालु कर दी और Space X नामक कंपनी की स्थापना की जिनका उदेश्य रोकेट टेकोलॉजी का उपयोग करके Re Usable Or affordable Space Launch Vehicle बनाना था। 

  • दूसरा उनका सपना Low Cost Electric Motor Vehicle बनाना था की जिससे प्रदूषण को कंट्रोल किया जा सके. उनका मकसद सिर्फ अपने लिए पैसा कामना नहीं था. उनका मकसद दुनिया को अच्छी और affordable प्राइज में वस्तुए मुहिया करना था। Musk साहब दुनिया के लिए कुछ बेहतर कर गुजर ने का जज्बा रखते हे। इसी लिए उन्हों ने अपनी दूसरी कंपनी Tesla Motor की स्थापना की।  

  • इसी तरह एक साइड पैसा Space X में लगता रहा और दूसरी और Musk साहब का Investment Or Involvement tesla Motor में बढ़ता गया। 

  • 2006 में Musk साहब ने अपना पहला रॉकेट लॉन्च किया लेकिन लॉन्च के 41 सेकेंड में ही ब्लास्ट हो गया। 2007 में दूसरा रॉकेट लॉन्च किया पर वह भी ब्लास्ट हुआ। 2008 में तीसरा रॉकेट लॉन्च किया पर वह भी कहा Success होना था मानो failure चुंबक की तरह चिपक गया हो। 
elon,musk,real,life,ironman,adventurous,business,icon,risk,taker,innovator,canadian,american,personality,speacx,tesla,motor,hyperbride,zip2,paypal
3 Times facing Rocket Failure 

  • 2008 में तीसरा रॉकेट भी ब्लास्ट हो गया. जिसके कारण Space X लगभग दिवालिये होने की कगार पर खड़ा था और दूसरी तरफ Tesla में Musk साहब 17 मिलियन डॉलर लगा चुके थे लेकिन पिछले 2 सालो से Tesla Motor फाइनल प्रोडक्शन में देरी की वजह से और Space X की 3 असफलताओं के कारण दोनों कंपनी  Failure का सामना कर रही थी।  

  • इतना ही नहीं 2008 तक वे 5 बच्चो के बाप भी बन चुके थे और तब उनका डाइवोर्स हो गया यानि मानो सब मुसीबत एक साथ Musk साहब के सिर पर गिरी हो। 

दोस्तों अगर हम उनकी जगह पर होते तो क्या करते ? वह आप मुझे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताइयेगा जरूर ताकि मुझे पता चले की में आप तक अपनी बाते अच्छे से समजा पा  रहा हु की नहीं ?

'' अभी न पूछो हमसे मंज़िल कहा हे,अभी तो हमने चलने का इरादा किया हे,ना.. हारे हे ना.. हारेंगे, यह किसी और से नहीं खुद से वादा किया हे ''    



साहब का कहना हे की '' चारो तरफ से बुरी खबरों से डर तो बहुत लगता था पर मेरे सपने मेरे डर से बहुत बड़े थे इसलिए डर भी डर गया '' और 2008 के कुछ ही महीनो में उन्होंने 4 रॉकेट लॉन्च करने की घोषणा कर दी। 

यारो एक बार सोच के तो देखो और आप खुदको इस जगह पर रख कर तो देखीये। तीन तीन बार रॉकेट के धमाके का घाव अभी भरा भी नहीं हे,और कुछ ही महीनो में 4 रॉकेट की घोषणा भी कर दी और चौथा रॉकेट बनाने के लिए अपनी सारी बचत , पूँजी , और तो और मार्केट से भी पैसे उधर लिए और अगर यह नाकामियाब रहा तो Space X और Tesla दोनों को बेच देना पड़ेगा। अब आपको पता चला होंगा की में Real Life IRON MAN & Adventurous Business Icon Musk साहब को क्यों कहता हुँ। 


elon,musk,real,life,ironman,adventurous,business,icon,risk,taker,innovator,canadian,american,personality,speacx,tesla,motor,hyperbride,zip2,paypal
Space X Collect 1.5 Billion Dollar Contract From NASA

4 रॉकेट लॉन्च करने की पूरी तैयारी हो चुकी थी सब की जान हलक में अटकी हुई थी तब चौथे रॉकेट को लॉन्च किया गया और उनको Earth की Orbit में सफलता पूर्वक भेज दिया गया तब Space X प्राइवेट रॉकेट बनाने वाली पहली कंपनी बन गई. उनकी सफलता को देख कर NASA ने Space X  को 1.6 बिलियन डॉलर का कॉन्ट्राक दे दिया। तब से Space X ने पीछे मुड कर नहीं देखा। 2016 में Space X ने रॉकेट को सफलता पूर्वक जमीन पर उतारा और उसी रॉकेट का दोबारा इस्तेमाल सफलता पूर्वक किया। 

elon,musk,real,life,ironman,adventurous,business,icon,risk,taker,innovator,canadian,american,personality,speacx,tesla,motor,hyperbride,zip2,paypal
Multipale Company Of the Musk

TheBoringCompany,OpenAI,Neuralink जैसी कई कंपनी का निर्माण Elon Musk ने किया, जिसका काम टेक्नोलॉजी को आज से 100 साल आगे ले जा रही हे ऐसा कहे तो कुछ गलत नहीं होंगा।  

बचपन में अँधेरे से डरने वाला यह बालक आज Success Or Failure को अपनी उंगलियों पे नचा रहा हे। अपने सोचने की क्षमता के कारण Musk साहब  Business Future को खुद कंट्रोल करते हे की जिसके  कारण आज वह Failure को अपना दोस्त समझते हे।


Sorry ... Dosto वह बात में आप को इस आर्टिकल में बताने में असफल साबित हुआ हुँ  क्योकि मुझे आर्टिकल की लम्बाई को भी ध्यान में रखना हे पर मेरा वादा है कि Elon Musk, Part-2 में हम सबसे पहले उस बात का ज़िकर करेंगे की जिससे पैसे और प्रसिद्धि खुद सामने से आपको ढूंढते हुए आएगी। और उसी इंसान के सिद्धांत से हम भी Zero से Hero बनेंगे। 


तो फिर मिलते हे Elon Musk Part-2 में. हा पर आप हमें फॉलो करिएगा जरूर ताकि हम आपको प्रेरित करते रहे और हमारा भी उत्साह बढ़ता रहे।
   

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने