Plain Carbon Steel and Types हिंदी में

Plain carbon steel किसे कहा जाता है

प्लेन कार्बन स्टील को iron और carbon को जोड़कर बनाया जाता है। इसके साथ-साथ इसमें फास्फोरस, सल्फर, सिलिकॉन और मैगनीज का भी समावेश किया जाता है। लेकिन इसकी मात्रा बेहद कम होती है। प्लेन कार्बन स्टील की properties उसके Carbon Contents पर आधारित होती है।

Plain carbon steel कुल 3 प्रकार के होते है।

1] Low carbon steel

2] Medium carbon steel

3] High carbon steel



Low carbon steel in Hindi

इस प्रकार के स्टील में कार्बन की मात्रा बेहद कम यानी 0.15% से 0.30% जितनी ही होती है। Low Carbon Steel की बनावट कम खर्चीली (Less Expensive) होती है। Low carbon steel को Mild Steel के नाम से भी जाना जाता है।

low carbon steel में कार्बन की मात्रा कम होने के कारण यह स्टील Soft होता है। और इसकी Tensile strength भी कम होती है। लेकिन इसकी Ductility ज्यादा होती है।

Note:- यदि Steel पदार्थ में carbon की मात्रा बढ़ती है तो steel में hardness, Brittleness, toughness बढ़ जाएगी और shortness और ductility कम होगी।


Application (उपयोग)

इस प्रकार के स्टील का प्रयोग general purpose के लिए किया जाता है जहां हमें Strength की requirements होती है वहां इसका प्रयोग खूब किया जाता है। इसका प्रयोग Wire, thinsheet, Nut, Bolt बनाने में और boiler plate बनाने में किया जाता है।


Medium carbon steel in Hindi

इस प्रकार के स्टील में कार्बन के कंटेंट ना ही कम और ना ही ज्यादा होते हैं बल्कि मध्यम होते हैं। Medium Carbon steel में कार्बन की मात्रा 0.30% से 0.60% जितनी होती है। इसलिए इसकी Tensile Strength और Hardness Low कार्बन स्टील की तुलना में बढ़ जाती है। लेकिन इसमें ductility, Malleability, Toughness और weldability वो सब कम हो जाती है। 

Low कार्बन स्टील की तुलना में Medium कार्बन स्टील ज्यादा strong होता है। इस प्रकार के Steel को Machinary Steel भी कहा जाता है।


Application (उपयोग)

इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा Heavy Duty Applications में किया जाता है।

अगर कार्बन स्टील में कार्बन की मात्रा 0.30% से 0.45% के बीच में होती है तो उसका प्रयोग Axial shaft,gear shaft, bolt, turbine rotor,Axial shaft, बनाने में किया जाता है।

अगर कार्बन स्टील में कार्बन की मात्रा 0.45% से 0.60% जितनी होती है तो उनका प्रयोग  Railway coach, Crank shaft, supplying shaft,Axial crank pin, hammer और Agriculture tools वगैरा को बनाने में किया जाता है।


High carbon steel in Hindi

इस प्रकार के स्टील में Carbon की मात्रा Low और Medium दोनों कार्बन स्टील की तुलना में ज्यादा होती है। High कार्बन स्टील में कार्बन की मात्रा 2.14% तक की होती है

High carbon steel में कार्बन की मात्रा ज्यादा होने के कारण दूसरे Carbon steel की तुलना में ज्यादा strong होते है। लेकिन इसकी Ductility कम हो जाती है। 

अगर हम इसमें कुछ alloying elements मिला दे तो इसकी hardness और wear resistant बढ़ जाती है। इस स्टील में ज्यादा Carbon Contents होने के कारण इसकी Weldability कम हो जाती है जिसकी वजह से हाई कार्बन स्टील को weld कर पाना काफ़ी मुस्किल हो जाता है। 


Application (उपयोग)

यदि स्टील में Carbon Contents 0.60% से 0.70% के बीच रेहेता है तो इस प्रकार के स्टील का प्रयोग Screwdriver,hollow drill और Set screw बनाने में किया जाता है।

अगर स्टील में कार्बन की मात्रा 0.70% से 0.80% के बीच में रेहेती हे तो उसका प्रयोग Wrench,Cable wire और डाई बनाने में जाता है।

यदि स्टील में कार्बन की मात्रा 0.80% से 0.90% के बीच में रहती है तो उसका  इस्तेमाल Shear blades बनाने में, पत्थर तोड़ने वाला drill bits बनाने में किया जाता है।

यदि स्टील में कार्बन की मात्रा 0.90% से 1.10% के बीच में हो तो इसका इस्तेमाल Milling Cutter बनाने में और knives आदि बनाने में किया जाता है।

यदि स्टील में Carbon Contents 1.10% से 1.30% के बीच में हो तो उसका प्रयोग Ball Bearing, lathe tom, lathe मशीन में प्रयोग होने वाले Tools आदि बनाने के लिए किया जाता है।

यदि स्टील में कार्बन की मात्रा 1.30% से 1.50% के बीच रहे तो उसका उपयोग  boring और finishing tool को बनाने में किया जाता है। या फिर ऐसा कहे की जहा Wear Resistance की जरूरत हो वैसे पार्ट्स या tools बनाने में किया जाता है।

Kalpesh Solanki

नमस्कार दोस्तों, इस ब्लॉग को बनाने का मेरा मुख्य हेतु भारत के यानी मेरे देश के लोगो को हिंदी भाषा में जानकारी देना है। में ब्लॉग इसलिए लिखता हूं ताकि में लोगो को सही ओर सटीक जानकारी इंग्लिश की बजाय हिंदी में दे सकु। में किसी भी निश्चित टॉपिक पे अपना ब्लॉग नहीं बनाता। मुझे जो भी अच्छा लगता है में उसी पे ब्लॉग बनाना पसंद करता हूं। ओर कहीं बार में ऐसे भी ब्लॉग लिखना पसंद करता हूं जिसमें मुझे भी थोड़ा बोहोत सीखने को मिले। तो दोस्तो में ये उम्मीद करता हूं कि आपको भी हमारा ब्लॉग पसंद आता होगा।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने