Hydraulic machine क्या हे? हाइड्रोलिक मशीन के Parts? ये कैसे काम करती हे?

हेलो फ्रेंड आज के इस आर्टिकल में हम ये जानेंगे की हाइड्रोलिक मशीन किसे कहा जाता है? इसका वर्किंग प्रोसेस क्या है।  और इस मशीन में कितने मुख्य पार्ट्स जुड़े होते हे। 

हाइड्रोलिक मशीन क्या है

सन 1795 में, Joseph Bramah नाम के एक English आविष्कार ने England में हाइड्रोलिक प्रेस मशीन (Hydraulic press machine) का आविष्कार किया था। उसके बाद Harry Franklin Vickers नाम के एक american इन्वेंटर आये, जिन्होंने Hydraulic system में बहुत से आविष्कार और बदलाव किये। इसलिए उनको सन 1956 में उन्हें अमेरिकन सोसाइटी ऑफ़ मैकेनिकल engineers द्वारा " Father of industrial Hydraulics" नाम से उनका उल्लेख किया गया। उसके बाद उनको इस नाम से पहचाना गया। 

हाइड्रोलिक मशीन का ज्यादातर इस्तेमाल construction site और scrap site पे किया जाता हे। ये एक ऐसी मशीन हे जिसको चलाने के लिए तरल यानी Liquid का प्रयोग किया जाता है। और इस तरल (Liquid ) को pressure के माध्यम से मशीन के भागो में पहोचाया जाता हे और मशीन को चलाया जाता हे। इस hydraulic machine में हाइड्रोलिक आयल (oil) को अलग अलग hydraulic motors और hydraulic cylinder में pump किया जाता हे। और मशीन के control के हिसाब से oil को दबाव या छोड़ा जाता हे।  


PARTS OF HYDRAULIC MACHINE IN HINDI 

हाइड्रोलिक मशीन के मुख्य 7 घटक होते हे जिसको निचे अच्छे से समझाया गया हे। 

हाइड्रोलिक पंप ( Hydraulic pump )

Hydraulic pump का मुख्य कार्य यांत्रिक ऊर्जा को हाइड्रोलिक ऊर्जा में कन्वर्ट करना हे। हाइड्रोलिक पंप की मदद से आयल को फाॅर्स से मशीन के पार्ट्स तक पोहोचाया जाता हे। 


कंट्रोल वाल्व (control Valve)

Control valve के नाम से ही पता चलता हे की इस Valve का कार्य कंट्रोल करना हे। लेकिन किसे तो चलिए जानते हे। कण्ट्रोल वाल्व एक यंत्र हे जो किसी भी प्रकार के तरल प्रदार्थ को नियंत्रित करने का काम करता हे। ये वाल्व आयल,पानी,स्टीम,या किसी भी केमिकल के प्रवाह के pressure और temperature को कण्ट्रोल करने का कार्य करता हे।  


एक्टुएटर (Actuator)

Actuator का काम hydraulic मशीन के किसी भी तंत्र या प्रणाली को एक जगह से दूसरी जगह पर स्थानांतरित करने के लिए और उसपर नियंत्रण करने के लिए किया जाता हे। अगर मशीन में किसी वाल्व को उसके निर्धारित समय पर खोलना या बंद करना होता हे तब इस Actuator का इस्तेमाल किया जाता हे। 

रिजर्वायर ( Reservoir)

Reservoir को Hydraulic सिस्टम का हार्ट कहा जाता हे, इसको बनाने में Welded Steel Plate का प्रयोग होता हे।  और ये हाइड्रोलिक मशीन को आपूर्ति करने वाले तरल पदार्थ को स्टोर करके रखता हे और उसके साथ साथ उसे ठंडा भी रखने का कार्य करत हे 

अक्सुमुलेटर्स ( Accumulators )

Accumulators का इस्तेमाल तब किया जाता हे जब दबाव वाली gas की मदद से Energy को Save करना हो। इसे hydraulic machine का साधारण पार्ट्स मेसे एक माना जाता हे। 

हाइड्रोलिक फ्लूइड ( Hydraulic fluid ) / हाइड्रोलिक लिक्विड (Hydraulic liquid )

Hydraulic fluid कही प्रकार के होते हे। जैसे की mineral oil और water. किसी भी मशीन में कोनसा hydraulic fluid इस्तेमाल होगा वो "कोनसा power transmit" करना हे उसपे आधारित होता हे।  

Hydraulic fluid का इस्तेमाल Power steering,hydraulic brakes,lifts,automatic transmissions, hydraulic press और Industrial machinery में किया जाता हे। 

फिल्टर्स (Filters)

फ़िल्टर hydraulic machine का एक सबसे important पार्ट्स माना जाता हे। जो तरल पदार्थ से unwanted parts को Remove करने का कार्य करता हे। 

फ़िल्टर को reservoir और hydraulic pump के बिच में लगाया जाता हे। जो की उसकी सबसे सही जगह हे। 

How Hydraulic machine works in Hindi | हाइड्रोलिक मशीन कैसे काम करती हे। 

हाइड्रोलिक सिस्टम भी Pneumatic system की तरह Pascal's law के नियम पर आधारित हे। Pascal's law ये कहता हे की किसी भी बंद सिस्टम के अंदर रखे हुए तरल पदार्थ पर अगर बल लगाया जाता हे तो वो दबाव तरल पदार्थ को हर जगह और सभी दिशाओं में समान रूप से प्रसारित करेगा।

Kalpesh Solanki

नमस्कार दोस्तों, इस ब्लॉग को बनाने का मेरा मुख्य हेतु भारत के यानी मेरे देश के लोगो को हिंदी भाषा में जानकारी देना है। में ब्लॉग इसलिए लिखता हूं ताकि में लोगो को सही ओर सटीक जानकारी इंग्लिश की बजाय हिंदी में दे सकु। में किसी भी निश्चित टॉपिक पे अपना ब्लॉग नहीं बनाता। मुझे जो भी अच्छा लगता है में उसी पे ब्लॉग बनाना पसंद करता हूं। ओर कहीं बार में ऐसे भी ब्लॉग लिखना पसंद करता हूं जिसमें मुझे भी थोड़ा बोहोत सीखने को मिले। तो दोस्तो में ये उम्मीद करता हूं कि आपको भी हमारा ब्लॉग पसंद आता होगा।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने