Car का सबसे क़ीमती हिस्सा कोनसा होता हे।

Most valuable parts in Car scrap in Hindi 

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम कार से जुडी बेहद ही दिलचस्ब बाते लिखने वाले हे। जो सायद ही किसी को इसके बारे में पता होगा। तो चलिए जानते हे।  

क्या आपको पता हे की Car में सबसे महंगा हिस्सा valuable parts कोनसा होता हे ? 

अगर हम कार की बात करते हे तो हमारे मन में कार के ऐसे बोहोत से पार्ट्स अपने मन में आते हे जिसकी कीमत वाकई में बोहोत ज्यादा होती हे। जिसमे  इंजन Engine, ट्रांसमिशन Transmission, बैटरी Battery, कैमशाफ्ट Camshaft, इंजन ब्लॉक Engine block, कार सिलिंडर car cylinder, इंजन अल्टरनेटर  Engine Alternator, फ्यूल पंप  Fuel Pump, एयर फ्लो सेंसर Air flow sensor, व्हील्स wheels और बोहोत से ऐसे पार्ट्स हे। लेकिन अभी  भी कार का एक पार्ट्स ऐसा हे जिसके बारे में सायद ही कोई जानता होगा। 

दोस्तों आप ये सोच रहे होंगे की कार के सारे कीमती पार्ट्स ऊपर वाली List लिस्ट में शामिल हो चुके हे तो इनके अलावा तो ऐसा  कोनसा पार्ट हे जो इनसे भी ज्यादा कीमती और वैल्युएबल हे। तो चलिए जानते हे।  

कार के बोहोत से पार्ट्स मेसे एक पार्ट्स ऐसा हे जो बेहद क़ीमती माना जाता हे वो हे कैटेलिटिक कनवर्टर (Catalytic converter) . जी हां दोस्तों कैटेलिटिक कनवर्टर ही वो पार्ट हे जो कार के सभी पार्टसो मेसे बेहद कीमती माना जाता हे।  

catalytic converter एक exhaust emission control यंत्र हे, जो toxic gas को कम toxic gas में कन्वर्ट करने का कार्य करता हे।  आम तौर पर catalytic converters का प्रयोग internal combustion engines में या lean burn इंजन में किया जाता हे। और कभी कभी इसका प्रयोग heaters और stoves में भी किया जाता हे।  

catalytic converters का इस्तेमाल सबसे ज्यादा automobile में exhaust systems में किया जाता हे। इसके आलावा इसका प्रयोग Forklift, Buses, Trucks, motorcycles, Electrical generator और mining के साधनो में किया जाता हे। 

Catalytic converter की क़ीमत ज्यादा होने का सबसे बड़ा कारण उसमे रही Metals के कारण हे। क्योंकी इसमें प्लैटिनम (platinum), पैलेडियम (palladium) और रोडियाम (Rhodium) जैसी कीमती धातुएं पायी जाती हे। 
दोस्तों अगर आपको नहीं पता हो तो में बता दू की Rhodium,palladium और platinum ये तीन धातु दुनिया की सबसे क़ीमती धातु मेसे एक हे।  

Price of precious metals |  मूल्यवान धातु की क़ीमत 

  • Rhodium valuable metal price per gram - Rs 40700 

  • Palladium valuable metal price per gram - Rs 5500 
  • Platinum valuable metal price per gram - Rs 2400  
दोस्तों जैसा की आप ऊपर देख सकते हे की इन तीनो metals मेसे सबसे कीमती metal rhodium है। उसके बाद Palladium और Platinum हे।  

दोस्तों अभी आपको मेरी बातो पे जरूर यकीन हुआ होगा। और अगर नहीं हुआ हे तो आपको इसके और भी proof में आपको दूंगा।  उसके लिए आपको इस पोस्ट को अंत तक पढ़ना होगा।  

दोस्तों अब आपको में ये दिखाऊंगा की कैटेलिटिक कनवर्टर आखिर दीखता केसा हे ? उसके लिए आप निचे की फिगर में देख सकते हे।  


Catalytic converter in Hindi
Catalytic converter 


कैटालिटिक  दो प्रकार के होते हैं जिनमें एक पेट्रोल कैटालिटिक जोकि कि सफेद (White) कलर में होता है और दूसरा डीजल कैटालिटिक होता है जो Black या Brown कलर में होता है। जैसा की आप निचे दिए गए फिगर में देख सकते हे जिसे हम कैटेलिटिक कहते हे। ये Ceramic जैसी होती हे जिसके अंदर से ही आपको वो Most Valuable metals rhodium, Palladium और Platinum मिलती हे। 


catalytic converter, ceramic
कैटेलिटिक catalytic material 

दोस्तों इस कीमती धातु को Extract यानि की इस कैटेलिटिक मेसे निकालने के कई तरीके हे। जिसका इस्तेमाल कर के आप valueable Metal को अलग निकल सकते हे। 

Kalpesh Solanki

नमस्कार दोस्तों, इस ब्लॉग को बनाने का मेरा मुख्य हेतु भारत के यानी मेरे देश के लोगो को हिंदी भाषा में जानकारी देना है। में ब्लॉग इसलिए लिखता हूं ताकि में लोगो को सही ओर सटीक जानकारी इंग्लिश की बजाय हिंदी में दे सकु। में किसी भी निश्चित टॉपिक पे अपना ब्लॉग नहीं बनाता। मुझे जो भी अच्छा लगता है में उसी पे ब्लॉग बनाना पसंद करता हूं। ओर कहीं बार में ऐसे भी ब्लॉग लिखना पसंद करता हूं जिसमें मुझे भी थोड़ा बोहोत सीखने को मिले। तो दोस्तो में ये उम्मीद करता हूं कि आपको भी हमारा ब्लॉग पसंद आता होगा।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने