what is difference between Hot rolled steel and cold rolled steel in hindi

What is Difference between Hot Rolled and Cold Rolled Steel in Hindi ।  हॉट रोल्ड और कोल्ड रोल्ड स्टील में क्या अंतर है हिंदी में । 


हॉट और कोल्ड रोल्ड स्टील के बीच मुख्य अंतर यह है कि हॉट रोल्ड स्टील को उच्चतम तापमान पे रोल्ड किया जाता हे और कोल्ड रोल्ड स्टील को रूम टेम्परेचर पर रोल्ड करके बनाया जाता हे। हलाकि कोल्ड रोल्ड स्टील भी हॉट रोल्ड स्टील का पार्ट हे।  यानी की जो हॉट रोल्ड स्टील हे उसी को बाद में कोल्ड रोल्ड प्रोसेस किया जाता हे। निचे आपको विस्तार में इसके बारे में समझाया गया हे। 

What is Hot rolled steel ।  हॉट रोल्ड स्टील क्या है। 

Hot Rolled स्टील बनाने के लिए इस्तेमाल किये जाने वाली प्रक्रिया में अधिक तापमान यानी की 1700˚F से भी   ज्यादा के Temperature पर Steel को Rolled किया जाता है। ये अधिक तापमान स्टील के पुनर्क्रिस्टलीकरण तापमान यानी की Recrystallization Temperature से ऊपर होते हैं, जिससे स्टील को आसानी से आकार दिया और बनाया जा सकता है।  जैसे ही steel ठंडा होता है, तब उसके आकर में असामनता दिखने लगती हे और उसकी size और shape दोनों finishing वाले नहीं होते हे। cold rolled steel की तुलना में Hot Rolled Steel से तैयार किये गए उत्पाद के आकार और आकृति पर कम फिनिशिंग मिलती है।


Characteristics of Hot Rolled Steel। हॉट रोल्ड स्टील की विशेस्ताएं। 

  • हॉट रोल्ड स्टील में परतदार परत होती है जिसे पीसने या रेत-विस्फोट द्वारा हटाया जा सकता है। यह स्टील अनिवार्य रूप से सामान्यीकृत है, जिसका अर्थ है कि शमन या कार्य-सख्त प्रक्रियाओं से उत्पन्न होने वाले आंतरिक तनाव से मुक्त है, क्योंकि इसे कमरे के तापमान पर ठंडा करने की अनुमति है। अन्य संपत्तियों में शामिल हो सकते हैं। 
  • हॉट रोल्ड स्टील की process में अंत में स्टील सिकुड़ जाती हे इसके कारण इस स्टील में कम Surface finishing देखने को मिलती हे। 
  • इस प्रकार की स्टील में थोड़ी सी विकृतियाँ देखने को मिलती हे। 
  • ये स्टील अधिक लचीला और विभिन्न आकृतियों में बदलने में सक्षम हे। 
  • इस स्टील का लचीलापन और कठोरता ज्यादा देखने को मिलती हे। 


Advantages of Hot Rolled Steel ।  हॉट रोल्ड स्टील के लाभ। 

हॉट रोल्ड स्टील, कोल्ड रोल्ड स्टील की तुलना में काफी सस्ता होता है, क्योंकि इसे बिना किसी प्रक्रिया में देरी के निर्मित किया जा सकता हे। और  Cold rolled  स्टील की तरह दोबारा गर्म करने की आवश्यकता नहीं होती है। इसे भी अनिवार्य रूप से सामान्यीकृत किया जाता है क्योंकि इसेroom temperature पर ठंडा किया जाता है।  इसका मतलब यह है कि यह आंतरिक तनाव से मुक्त है जो शमन या कार्य-कठोर प्रक्रियाओं से उत्पन्न हो सकता है।

Application of Hot Rolled Steel ।  हॉट रोल्ड स्टील का उपयोग। 

Hot और Cold रोल्ड स्टील के बीच कई अंतरों में से एक कीमत अंतर् ये हे की  Hot Rolled Steel , Cold Rolled Steel की तुलना में सस्ता होता है। क्योंकि इसे बिना किसी प्रक्रिया में देरी के बनाया जा सकता हे।  और कोल्ड रोल्ड स्टील की तरह दोबारा गर्म करने की आवश्यकता नहीं होती है। 

इसका उपयोग उन अनुप्रयोगों में किया जा सकता है जहां सटीक आकार और सहनशीलता की आवश्यकता नहीं होती है, जैसे:

Structural components जैसे की I - Beams, Sheet Metal, Agriculture Equipment, Stampings और Automotive Frames में इसका सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाता हे।  


What is Cold rolled steel ।  कोल्ड रोल्ड स्टील क्या है। 

Cold rolled steel का उत्पादन Hot rolled steel  से ही किया जाता है। बस कोल्ड रोल्ड Process  में स्टील को  Room Temperature पर ठंडा करके उसे रोल्ड करके बनाया जाता हे। Cold Rolling में Hot Rolling की तुलना में उसकी surface finished होती हे।  कोल्ड रोल्ड स्टील, हॉट रोल्ड स्टील की तुलना में 20% तक अधिक मजबूत होता हे।  

Characteristics of Cold  Rolled Steel। कोल्ड रोल्ड स्टील की विशेस्ताएं। 

Precise shape के लिए कोल्ड रोल्ड स्टील का प्रयोग किया जाता हे।  इसके अलावा इसका एक और विशेषताए ये हे की इसे semi finished product बनाने में भी इस्तेमाल किया जा सकता हे।  कोल्ड रोल्ड स्टील में स्टील को मन चाहा आकार दिया जा सकता हे।  इस स्टील में आपको स्टील की फिनिशिंग अच्छी और चमकदार देखने को मिलती हे।

Advantages of Cold Rolled Steel । कोल्ड रोल्ड स्टील के लाभ। 

कोल्ड रोल्ड स्टील से आम तौर पर बेहतर, अधिक तैयार surfaceऔर अधिक सहनशीलता वाला उत्पाद बनाये  जा सकते है। इससे चिकनी सतहें ( sighned surface ) भी मिलती हैं जो छूने पर तैलीय (oily)  होती हैं। 

  • इस स्टील का इस्तेमाल सटीक आकर और finished product  बनाने के लिए किया जाता हे। 
  • हॉट रोल्ड स्टील्स की तुलना में  कोल्ड रोल्ड स्टील अधिक कठोर और मजबूत होती हे।
  • इस स्टील की कठोरता ज्यादा होती हे , इसमें tension ज्यादा देखने को मिलता हे, और कार्य सख्त होने के कारण विरूपण के विरुद्ध प्रतिरोध  भी होता हे। 
  • इस प्रोसेस से बने स्टील की सरफेस finished और कम tollerence वाली application में भी इसका प्रयोग किया जा सकता हे। 

Application of Cold  Rolled Steel । कोल्ड रोल्ड स्टील का उपयोग। 

कोल्ड रोल्ड स्टील का प्रयोग उन अनुप्रयोगों में किया जाता है जहां सहनशीलता, सतह की स्थिति, सांद्रता और सीधापन कारक होते हैं। यह अधिक सौंदर्यपूर्ण और देखने में आकर्षक सतह भी प्रदान करता है। इसके आलावा कोल्ड रोल्ड स्टील का इस्तेमाल घर के उपकरणों में भी किया जाता हे।  और इनका इस्तेमाल  automobile sector और Aerospace में भी किया जाता हे। और furniture  में भी काफी इसका इस्तेमाल होता हैं। 



Kalpesh Solanki

नमस्कार दोस्तों, इस ब्लॉग को बनाने का मेरा मुख्य हेतु भारत के यानी मेरे देश के लोगो को हिंदी भाषा में जानकारी देना है। में ब्लॉग इसलिए लिखता हूं ताकि में लोगो को सही ओर सटीक जानकारी इंग्लिश की बजाय हिंदी में दे सकु। में किसी भी निश्चित टॉपिक पे अपना ब्लॉग नहीं बनाता। मुझे जो भी अच्छा लगता है में उसी पे ब्लॉग बनाना पसंद करता हूं। ओर कहीं बार में ऐसे भी ब्लॉग लिखना पसंद करता हूं जिसमें मुझे भी थोड़ा बोहोत सीखने को मिले। तो दोस्तो में ये उम्मीद करता हूं कि आपको भी हमारा ब्लॉग पसंद आता होगा।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने