कोरोना वायरस से बचाव के लिए इन 10 बातों का ध्यान रखना बेहद जरुरी।

अगर आप अपने घरसे बहार जाना चाहते हो तो इन 10 बातो का ध्यान जरूर रखे।

कोरोना वायरस जैसी महामारी के दौर में घर से बहार निकलना बेहद ही मुश्किल हो चूका हे। उसके बावजूद अगर हमें किसी काम से घरसे बहार निकलना चाहे तो भी हमें लगातार ये डर लगा रहता हे की कही हम कोरोना से संक्रमित ना हो जाये। लेकिन सब्जी या जरूरी सामान लेने तो हमें घरसे बहार निकलना ही पड़ता हे। तो क्या हम कोरोना के संक्रमण से नहीं बच सकते ?

जी नहीं दोस्तों हम कोरोना के संक्रमण से जरूर बच सकते हे लेकिन घर के बहार निकलने से पहले हमें कुछ बातो का ध्यान रखना बेहद ही जरुरी हे। तो जुड़े रहे India -Coverage के साथ

 बिना मास्क पहने घरसे बहार ना निकले :-

Mask pehena hua ldka
Wearing mask

दोस्तों कोरोना के दौर में बिना मास्क के घरसे बहार निकलना बेहद ही खतरनाक साबित हो सकता हे। इसलिए जभी भी आप घरसे बहार निकले तो मास्क जरूर पहने। 

दोस्तो ये जरुरी नहीं हे की आप थर्ड लयेर या N 95 मास्क ही पहने, अगर आपके पास  मास्क ख़रीद ने के पैसे नहीं है तो आप घरमे पड़े किसी कपडे या रूमाल का उपयोग  कर अपने चेहरे को ढक सकते है और इस्केलििए आपको बार बार पैसे खर्च कर मास्क खरीदना नहीं पड़ेगा और रूमाल या कपडे को धोकर फिरसे उपयोग कर पाएंगे।

घरसे बाहर निकलने से पहले दस्ताने (ग्लव्स) जरूर पहनें:-

ग्लव्स पहेना हुआ इंसान


कोरोना वायरस को मात देने के लिए मास्क पहनने के साथ दस्ताने (ग्लव्स ) पेहेनना भी बोहोत जरुरी हे क्युकी अगर आप बाज़ार सब्जी या कुछ सामान खरीदने जाते हे तो आपका हाथ वस्तुओं के सम्पर्क में आते ही  हे। उसी तरह सब्जी को भी छूने से पहले हाथ में दस्ताने (ग्लव्स) पेहेनना जरुरी हे ताकि आप के हाथो में कोरोना के वायरस ना लगे।अगर आप दस्ताने और मास्क पुरे दिन पेहेन कर रखते हे तो बेशक़ कोरोना आपका कुछ नहीं बिगाड़ पाएगा।


बहार निकलने के बाद किसी भी व्यक्ति से वार्तालाभ ना करे :

समान ख़रीद रहा व्यक्ति

बहार निकलने के बाद ये बेहद ही  जरुरी हो जाता हे की आप किसी भी व्यक्ति से बात ना करे। यहाँ तक की आप अपने बोहोत करीबी व्यक्ति से भी बात ना करे क्युकी कोरोना एक ऐसा वायरस हे जिसके लक्षण 14 दिन बाद पता चलते हे और ऐसे में अगर आप किसी कोरोना संक्रमित व्यक्ति के करीब आते हे तो ये वायरस आपको भी उसकी जपेट में ले सकता हे इसलिए अगर आपको किसी जरुरी काम से बहार जाना हे तो इस बात का ध्यान भी रखना ही होगा। 



सामान ख़रीद ने जाओ तब छुट्टे पैसे जरूर लेकर जाए । 


पैसों को हाथ में रखा व्यक्ति


दोस्तो कोरोना बेहद ही चालक है वो किसी भी तरह इंसान के शरीर में दाखिल हो सकता है। वो आपके पास रहे पैसों के जरिए भी आपको संक्रमित कर सकता है। इसलिए जब आप घर से कुछ सामान या सब्जी ख़रीद ने बाहर निकलते हो तब हमेशा छूटे पैसे लेकर जाए ताकि आपको दुकानदार से रिटर्न पैसे लेना ना पड़े ओर आप संक्रमित होने से बच सके।



घर आते वक्त लिफ्ट कि बजाय सीढ़ियों का प्रयोग करे।


अगर आप फ्लैट में रेहेते है और आपके वहा लिफ्ट की सुविधा है तो आप उसका उपयोग करने से बचें क्यों की लिफ्ट में अक्षर लोग अपने मंजिल तक पोहोचने के लिए जब लिफ्ट का बटन प्रेस करते है तो बटन के जरिये आपको कोराना का संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए आप ज्यादातर चढ़ने ओर उतरने के लिए सीढ़ियों का ही प्रयोग करे । ओर सीढ़ियों पर भी चलते समय रेलिंग को पकड़ने से बचें ।



जूतों या चप्पलों को घर के बाहर ही खोले।


जूते घरके बाहर ही उतारे 


कोराना जमीन की फ्रस पे कुछ घंटो तक जीवित रेहेता है और आपके  बाज़ार जाने से  वो आपके जूतों से चिपक सकते है और फिर किसी ना किसी तरह कोरोना आपके शरीर के अंदर तक पहुंच सकते है। इसलिए आप जुते चप्पलों को घरके बाहर ही उतारे ताकि आप और आपका  परिवार कोरोना के संक्रमण से बच सके। 


घर आने के बाद हाथो को साफ़ करे :

साबुन से हाथ लगातार धोएं


 
घर लोट जाने के तुरंत बाद आपको अपने हाथ को साबुन से कम से कम 30 सेकंड तक अच्छे से धोये।  अगर आपके आसपास  पानी की सुविधा नहीं हे तो आप 60 प्रतिशत वाले आल्कोहोल युक्त सेनिटाइज़र का भी इस्तेमाल कर सकते हे।  ऐसा इसलिए करना जरुरी हे क्युकी गलती से भी अगर आपके हाथ कोरोना वायरस के संपर्क में आये होंगे तो ये सेनिटाइज़र उन वायरस का खात्मा कर देंगे।


सब्जी और फलो को अच्छे से धोकर ही खाये। 

अगर आप मार्किट से सब्जी या फलो को खरीद कर अपने घर लाये हे तो उन्हें बिना धोये ना खाये क्यों की अभी तक बोहोत से ऐसे कोरोना के मामले सब्जी मार्किट से आ चुके हे और क्या पता जहा से हमने सब्जी खरीदी हे उस इंसान को या उस सब्जी में कोरोना के लक्षण देखने को मिले ? इसलिए  हमें सावधानी बरतनी ही चाहिए और सब्जी और फलो को खाने से पहले अच्छे से गरम पानी से धोना ही चाहिए। 



अपनी गाड़ी या कार को सेनिटाइज़र करना बिलकुल ना भूले : 

कार हो या बाइक हो कोराना के इस माहौल में हमें हर तरह से सतर्क रेहेना बेहद ही जरूरी है।  इसलिए अपनी  कार या बाइक को सनिटाईज करवाना जरूरी है। इसके पीछे का कारण ये है कि कोराना आपकी गाड़ी पे भी कुछ घंटो तक जीवित रहे सकता हे और आपको भी ये वायरस धोखा दे सकता हे।  इसलिए आपको इस बात का भी ख्याल रखना बेहद ही जरुरी हे। 


चेहरे को छूने से करे परहेज़।


चेहरे को छूने से बचें

दोस्तो ये बेहद ही ख़ास ओर महत्वपूर्ण बात है कि अगर आपने मास्क या दस्ताने (ग्लव्स) पेहेन रखे है तो आप ये  समजकर बिल्कुल ना चले कि आपको कोराना से कोई खतरा नहीं रहेगा। दुनिया में ऐसे कहीं डॉक्टर्स ओर पुलिस कर्मचारी है जिन्होंने सावधानी बरतने के बावजूद (मास्क और दस्ताने पेहेन् ने के बावजूद ) वो कोराना के शिकार हुए है । क्यों की हो सकता है उन्होंने अपने हाथो से अपने चेहरे को छुआ हो। ओर ये बात तो सचही है कि कोराना अपने मुंह से ही अपने शरीर में दाखिल होता है । जिसके कारण लोग इतनी सावधानी बरतने के बावजूद इस वायरस की जपेट में आ जाते है।


इंडिया कवरेज कि राय। 

दोस्तों मेरा तो यही कहना है कि जहातक हो सके आप अपने घर ही रहे ओर सुरक्षित रहे । हालफिलहाल तो केवल सोशल दिस्तंसिंग ही एक मात्र कोरोना का इलाज है ।तो दोस्तों केसा लगा आपको हमारा ये आर्टिकल ?? अगर अच्छा लगा हो तो हमे कॉमेंट कर जरूर बताइएगा। और India Coverage के साथ जुड़े रेहेने के लिए धनियवाद।


यह भी पढ़े :-


Kalpesh Solanki

नमस्कार दोस्तों, इस ब्लॉग को बनाने का मेरा मुख्य हेतु भारत के यानी मेरे देश के लोगो को हिंदी भाषा में जानकारी देना है। में ब्लॉग इसलिए लिखता हूं ताकि में लोगो को सही ओर सटीक जानकारी इंग्लिश की बजाय हिंदी में दे सकु। में किसी भी निश्चित टॉपिक पे अपना ब्लॉग नहीं बनाता। मुझे जो भी अच्छा लगता है में उसी पे ब्लॉग बनाना पसंद करता हूं। ओर कहीं बार में ऐसे भी ब्लॉग लिखना पसंद करता हूं जिसमें मुझे भी थोड़ा बोहोत सीखने को मिले। तो दोस्तो में ये उम्मीद करता हूं कि आपको भी हमारा ब्लॉग पसंद आता होगा।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने