High Risk VS Low Risk Investment, आप के लिए यह होगा बेहतर।


Introduction : -  

हम ने पिछले आर्टिकल में PPF, NSRDA, BRA को लेकर आपसे गुफ्तगू की थी और हम ने यह भी जाना था की किसमें हमें सबसे ज्यादा मुनाफा मिलेगा कम पेसो के इन्वेस्टमेंट पर,और इन्वेस्टमेंट भी ऐसा की जिसमे ना के बराबर जोखम था। यहाँ में एक बात जोड़ना चाहता हु की अगर आपने पिछला आर्टिकल नहीं देखा हो तो आप निचे दी गई लिंक पर क्लिक कर के देख सकते हे. 

लिंक 

क्योकि जब आप पिछले आर्टिकल से वाकिफ होंगे तब आप इस आर्टिकल के साथ अच्छी तरह से जुड़ पाएंगे क्योकि हम इन्वेस्टमेंट पर एक पूरा बंच बनाने की कोशिश में जुते हुए हे ताकि आपको किसी भी इन्वेस्टमेंट स्कीम को लेकर कोई भी कन्फूशन ना रहे और हर जगह से मुनाफा कमाने में सक्ष्म करवा सके। 

इसमें हम High Risk VS Low Risk Investment के बारे में आपका कन्फूशन दूर करने की कोशिश करेंगे।तो फिर पहले हम यह जान लेते हे की High Risk VS Low Risk Investment किसको कहा जाता हे ? और किस इन्वेस्टमेंट को हमने किस्मे शामिल किया हे ?

 High Risk : - 

  • High Risk इन्वेस्टमेंट मतलब High return Or High Profit. सभी लोग इस बात को लेकर ज्यादा रिस्क वाली जगह पर अपना पैसा इन्वेस्ट करते हे और बाद में बड़ी बड़ी दिक्क्तों का सामना करना पड़ता हे। हां बात सही भी हो सकती हे में उसे जुठला नहीं सकता।
  • पर जब हम यह बात सुनते हे तब हम इतने प्रभावित हो जाते हे की हम सिक्के की दूसरी बाजू को देखना भूल ही जाते हे। 
  • सिक्के की दूसरी बाजू - High Risk इन्वेस्टमेंट मतलब High Lose % Chances,भारी भरखम नुकसान,कर्ज के तले दबना। 
  •  High Risk इन्वेस्टमेंट मतलब जहा पर Angle Of Risk सबसे ज्यादा हो और आपके इन्वेस्ट किये सारे पैसे डूबने के सबसे ज्यादा % होंगे। 
  • सबसे ज्यादा मुनाफा मिलने के भी चान्सेस होंगे यह भी गलत नहीं हे। 

Low Risk : -  

  • इस में आप अपने मुताबिक रिस्क को कैलकुलेट कर कर अपना पैसा इन्वेस्ट कर सकते हे 
  • इसमें कोई फिक्स जमा राशि निवेश करनी नहीं होती आप अपने मुताबिक पैसा निवेश कर सकते हे।
  • यहाँ हिस्सेदारी,गोवेर्मेंट, और देश की बैंक में ज्यादातर आपका पैसा निवेश होता हे। 
  • कम जोखिम वाला निवेश न केवल संभावित नुकसान की संभावना से बचाता है, बल्कि वह आपको कोई भी विनाशकारी नुकसान नहीं होने देंगे ।

High Risk Investment & Low Risk Investment :- 



  

Risk Management : - 


हमें ऊपर सभी जानकारिया हासिल कर ली हे की ज्यादा रिस्क और कम रिस्क किसे कहा जाता हे और उसके आगे वाले आर्टिकल में मेने आपको यह भी बताया था की हमें कहा पर अपना पैसा इन्वेस्ट करना चाहिए। पर मान लीजिये आपने पैसा जमा भी कर लिया लेकिन आपको पैसे कहा और कितना लगाए ताकि पैसे का नुकशान ना और ऊपर से आपको अच्छा खासा मुनाफा भी मिले। यही सबसे बड़ी और महत्त्व पूर्ण बात हे। 

कुछ लोग बोलते हे की "जितना जल्दी ऊपर जायेगा उतना ही जल्दी निचे भी आएगा" तो में उनकी बातो से जरासा भी सहमत नहीं हु क्योकि मेरे मुताबिक जो लोग कम समय में बहुत ऊपर गए उन्हें पैसा तो कमाना आता ही हे,लेकिन उन कमाए हुए पेसो का Risk Management उसने अच्छे से किया तो फिर वह कभी निचे नहीं आएगा। 

आपको भी समज आये ऐसा सीधा और सबसे बढ़िया Risk Management जानने ले लिए हमारे इस वीडियो को जरूर देखे ताकि आप अपने पैसे की सलामती कर पाए।   


Conclusion : -  

आर्टिकल को देखने के बाद हमें यह पता चलता हे की ज्यादा रिस्की निवेश में ज्यादा खतरा हे और साथ साथ ज्यादा मुनाफा भी हे साथ साथ पेसो की सलामती नहीं होगी। 

कम रिस्की निवेश में हमें कम मुनाफा मिलेगा,साथ साथ हमारा पैसा भी सलामत होगा। 

यानी अब हमें बहुत ज्यादा भी रिस्क नहीं लेना हे या बहुत कम रिस्क भी नहीं लेना हे हमें वीडियो में दिखाये गये निवेश पिरामिड को ध्यान में रख कर बिच वाला रास्ता चुनना हे वह बिच वाला रस्ता क्या हे वह भी अपने वीडियो में देख ही लिया होगा।

ऐसे हमें पेसो की सलामती करनी हे ताकि आने वाले समय मे हम अच्छा खासा पैसा जोड़ पाए।        

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने