Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojna (PMJJBY) दे रहा है, आपके परिवार को मुफ्त में सुरक्षा।

'' बढ़ाते हे एक और कदम मुनाफे की और ''. 

आर्टिकल की शुरुआत करने से पहले में आपसे यह जानना चाहता हु की आप साल में कितनी बार मूवी देखने के लिए जाते हो ? यह आप मुझे कमेंट करके बताएगा जरूर और हो सके तो आपने एक टिकिट कितने रुपियो में खरीदी होगी यह भी कमेंट में लिखियेगा जरूर।

आपके दिमाग में हो रहा होंगा की में आपसे ऐसे वाहियात सवाल क्यों पूछ रहा हु। किन्तु में आपसे यह कहु की मेने साल की एक मूवी टिकिट जितने पेसो से मेरे और मेरे परिवार का जीवन सुरक्षित कर लिया हे, तो क्या आप मेरी बातो से सहमत होंगे ?

वेसे तो हर किसी ने अपना और अपने परिवार की सुरक्षा का ख्याल रख कर उनके लिए बिमा पॉलिसी, ESI, PF जैसी कई योजना से जुड़े ही होंगे और उसमे हमें और हमारे परिवार को सुरक्षा मिलती भी होंगी, लेकिन उसके बावजूद भी आप अपने परिवार को और एक गारंटेड सुरक्षा देना चाहते हे ?


PMJJBY, PRADHAN,MANTRI,JIVAN,JYOTI,BIMA,YOJNA,SALANA,330 RUPIYA,2 LAKH,JIVAN BIMA,PREMIUM
Mradhan Mantri Jivan Jyoti Bima Yojna


यदि हां, तो बने रहिये My India Coverage.Com के साथ। आज इस आर्टिकल में हम ऐसी ही एक सरकारी योजना यानी प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बिमा योजना (PMJJBY) के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करेंगे और हमें इसकी क्या आवश्यकता हे उसके बारे में भी जानेंगे। 

तो सबसे पहले जान लेते हे की प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बिमा योजना क्या हे और उसकी आवश्यकता क्या हे ? तो चलो बढ़ते हे आगे। 


Note :- हमारा उदेश्य किसी भी बिमा पोलिसी या सुरक्षा स्कीम का विज्ञापन करना नहीं हे। यह आर्टिकल किसी के प्रचार के लिए नहीं लिखा गया हे। यह आर्टिकल लिखने का हमारा उदेश्य सीधे तौर पर आपका मुनाफा बढ़ाना और आपको सीधी और सचोट माहिती प्रदान करना है।  


Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojna क्या हे ?

PMJJBY यानी प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बिमा योजना, इस योजना के तहत सिर्फ 1 रूपया प्रति दिन जमा करने के हिसाब से आपको मिल सकता हे 2 लाख रुपियो का जीवन बिमा.

इस योजना के तहेत सालाना सिर्फ 330 रूपयो का भुक्तान करने पर आपकी मृत्यु के बाद आपके नोमिनी व्यक्ति को 2 लाख रुपियो का लाइफ कवर मिलता हे। आपके परिवार की सुरक्षा मुफ्त में होंगी अगर में यु कहु तो शायद कुछ गलत नहीं होगा।  



PMJJBY की क्या आवश्यकता हे ?

दोस्तों, हमारी किसी दुर्घटना वश मृत्यु हो जाये या कोई कुदरती कारण वश मृत्यु हो जाये तो उसके बाद हमारे परिवार का क्या ! इसलिए हम कुछ ऐसा करे की जिससे हमारे जाने के बाद भी हमारे परिवार को किसी के आगे हाथ ना फैलाना पड़े, उनकी सभी जरूरियात कम से कम कुछ समय तक तो हल हो जाये !

यह योजना सरकार ने सभी वर्गों के लोगो को ध्यान में रखकर बनाई हे की जिससे गरीब से लेकर अमिर वर्गों के लोग और उनके परिवार को सुरक्षा मिल सके। 



कौन इसमें जुड़ सकता है & पात्रता मापदंड क्या हे ?

जिनकी उम्र 18 से 50 वर्ष के बिच में हे,ऐसा कोई भी व्यक्ति इस योजना का हिस्सा बन सकता हे।   

जो व्यक्ति इस योजना का लाभ लेना चाहता हे उनके पास अपना बैंक खाता होना आवश्यक हे। लेकिन एक से ज्यादा खाते हो तो, वह किसी एक बैंक खाते का चुनाव करके उसमे यह योजना की शुरुआत कर सकता हे। 

योजना में जिसे नोमिनी के रूप में चुना जाता हे, उस व्यक्ति का बैंक खाता होना भी आवश्यक हे।  

इस योजना की पात्रता (Eligibility) 55 साल की उम्र तक हे। यानि इस योजना के साथ आप आखरी 50 वर्ष तक जुड़ सकते हो, और इस योजना का लाभ आपको 55 वर्ष तक मिलता रहेगा। 55 वर्ष के बाद इस योजना का कवर समय समाप्त हो जायेगा। 

इसका मतलब यह हुआ की अगर नामांकित व्यक्ति की मृत्यु 18 से 55 साल की उम्र में हो जाती हे तभी उनके परिवार को 2,00,000 का जीवन बिमा मिल सकता हे। 55 साल के बाद नामांकित व्यक्ति की मृत्यु होने पर उनके परिवार को कोई लाभ नहीं मिल पायेगा । 


योजना कवरेज अवधि।  

इस योजना का कवरेज समय 1- जून से लेकर 31- मई तक का रखा गया हे, यानि की एक साल का रखा गया हे। उसके बाद आपको योजना का नवीनीकरण करवाना होगा।  

जब हम पहली बार इस योजना से जुड़ते हे तब 45 दिनों का निष्किय समय होता हे, यानी की योजना के साथ जुड़ने के 45 दिनों के बाद इसका लाभ शुरू होगा। यदि आप 1- अगस्त को जुड़ते हे तो आपको 45 दिन एक बार आपको योजना के लाभ के लिए राह देखनी होगी। उन 45 दिनों के दौरान आप योजना के लाभ से वंचित रहेंगे। 

ऐसा निष्क्रिय समय शुरुआत में योजना के साथ पहली बार जुड़ने पर ही आएगा। उसके बाद ऐसा निष्क्रिय समय कभी नहीं आएगा। 


योजना से जुड़ने के तरीके।  

  • हमारे पास योजना से जुड़ने के तीन तरीके हे। 
  • हमे फॉर्म भरकर बैंक में जमा करवाना होगा। आपको फॉर्म बैंक मेसे मिल जायेगा। यदि आपको बैंक में भी नहीं जाना हो तो आप एप्लीकेशन फॉर्म पर क्लिक करके आसानी से डाऊनलोड कर सकते हो और उसमे अपनी माहिती भर कर बैंक में जमा करवा सकते हो। 
  • उस फॉर्म में बस आपको आपका नाम, आधार डिटेल, नोमिनी का नाम और उनकी आधार डिटेल लिखनी होगी, और साथ में सिर्फ आपका और आपके नोमिनी का आधार कार्ड ही जोड़ना होगा। 
  • ऑनलाइन भी आप योजना से जुड़ सकते हे,पर मेरी खुदकी राय यह हे की आप ऑनलाइन ना करे ताकि आपसे कोई गलती होने की संभावना ना रहे। 
  • SMS सेवा के माध्यम से भी आप योजना में जुड़ सकते हे। SMS 'PMJJBY(आपके बैंक खाते के आखरी चार अंक)Y' लिखकर 8422 009988 पर एक SMS भेज सकते हे। 


प्रीमियम का भुक्तान कैसे करे।   

योजना के प्रीमियम का भुक्तान आपके बैंक खाते मेसे ऑटो डेबिट प्रक्रिया  के माध्यम से होगा। आपके खाते मेसे अपने आप हर साल प्रीमियम की रकम कट जायेगा। यही एक तरीका हे प्रीमियम की भरपाई करने का, उसके आलावा कोई  तरीका नहीं हे। 


दावा की प्रक्रिया कैसे करे।   

अगर योजना में रजिस्टर्ड व्यक्ति की मृत्यु हो गई हो तो उस योजना के साथ जुड़े नोमिनी को बैंक में जाकर योजना को दर्शाना होगा। नॉमिनी को बैंक से क्लेम फॉर्म और डिस्चारज रिसिप्ट लेनी होगी और उसे भर कर बैंक में जमा करवानी होगी। 

आप क्लेम फॉर्म और डिस्चार्ज रिसिप्ट पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हो। यह फॉर्म बड़ा आसान हे। फॉर्म भरकर उसके साथ आपको रजिस्टर्ड व्यक्ति और नोमिनी का, आधार कार्ड, उनकी  खाता डिटेल और रजिस्टर्ड व्यक्ति का डेथ सर्टिफिकेट जोड़ना होगा। 

उसके बाद बैंक की जिम्मेदारी बनती हे की वे आपको क्लेम के पैसे (2 लाख) 30 दिनों में नोमिनी के अकाउंट में जमा करवा कर दे। 


मुझे क्या करना चाहिए ?

मेरा मानना तो यह हे की गोवेर्मेंट हमारे परिवार को मुफ्त में सुरक्षा प्रदान करना चाहती हे क्योकि आजकल 330/- रुपयों में आप कितना खरीद पयोगे ?, आपके परिवार के लिए इससे अच्छी कोई योजना हो ही नहीं सकती। आप खुद समज सकते हो की आप 330/- रूपया सालना कितनी बार कमा सकते हो, और कहा कहा मूवी देखकर उड़ा सकते हो। यह बात आज की युवा पीढ़ी को समझनी ज्यादा आवश्यक हे।  

सिर्फ 330/- रुपये सही जगह पर लगाना काफी समझदारी होगी। जहा 330 में एक डोमिनोज़ का पिज़ा नहीं मिलता वहा आपको एक जीवम बिमा मिल रहा हे तो उससे बहेतर और क्या हो सकता हे। 


  - : आपके सवाल  : -   


1.क्या मुझे हर साल योजना का नवीनीकरण बैंक जाकर करवाना पड़ेगा ?

जी नहीं, आपको बैंक जाकर योजना का नवीनीकरण करवाने की कोई आवश्यकता नहीं हे, क्योकि जब तक आप उसे बंद करवाने का दावा ना करेंगे तब तक योजना अपने आप नवीनीकरण हो जाएगी। 


2. क्या में कवरेज समय के बीच मेंसे योजना से जुडु तो मेरा प्रीमियम कम हो सकता हे ?

हमने ऊपर आपको बताया हे की, इस योजना का कवरेज समय 1- जून से लेकर 31- मई तक का रखा गया हे, यानि की एक साल का रखा गया हे। जब हम पहली बार इस योजना से जोड़ते हे तब 45 दिनों का निष्किय समय होता हे, यानी की योजना के साथ जुड़ने के 45 दिनों के बाद इसका लाभ शुरू होगा। अगर आप 1- जून के बाद किसी भी तारीख पर योजना से जुड़ते हे तब भी प्रीमियम की रकम कम नहीं होंगी और कवरेज की समाप्ति 31- मई को ही होगी,और जिस तारीख से आप योजना से जुड़ेंगे उस तारीख से 45 दिनों तक आप योजना के लाभ से वंचित रहेंगे। 


3. में बिच मेसे इस योजना को बंध करवा सकता हु ? 

जी हां, आपने जीस बैंक में यह योजना चालू करवाई हे उस बैंक में जाकर आपको दर्शाना होगा, तभी वह आप की मंजूरी लेकर दस्तखत करवाएंगे और तभी से कुछ दिनों के बाद आप उस योजना मेसे पूरी तरह से मुक्त हो जायेंगे और आपके खाते में से ऑटो डेबिट होने की प्रक्रिया बंध हो जाएगी। 


4. जो व्यक्ति योजना छोड़ जाते हे वे पुन: इसमें शामिल हो सकते हे ?

योजना से बाहर निकल ने वाला व्यक्ति किसी भी समय, भविष्य के वषो में, वार्षिक प्रीमियम का भुक्तान करके इस योजना में शामिल हो सकता हे, लेकिन योजना से जुड़े व्यक्ति को 45 दिनों का निष्क्रिय समय से पहली बार गुजरना होगा। 


5. क्या में इस योजना में एक से ज्यादा खाते खुलवा सकता हु ?

जी नहीं। आप अपने नाम पर एक ही बार इस योजना में नामंकीकरण करवा सकते हे।   


6. क्या PMJJBY प्राकृतिक आपदाओं जैसे भूकंप, बाढ़ तथा हत्या या आत्महत्या जैसे प्राकृतिक उथम-पुथल के सन्दर्भ में भी मिल सकता हे ?

उपयुक्त सभी घटनाए में आपको PMJJBY का लाभ मिल सकता हे। 


7. क्या PMJJBY की योजना NRI के लिए पात्र हे ?

कोई भी NRI जिसका भारत में स्थित किसी बैंक शाखा में खाता हो वैसे व्यक्ति योजना का लाभ ले सकते हे।

 

8. क्या इसमें भी सभी बिमा पोलिसी की तरह कवरेज ख़तम होने पर कुछ पैसा रिफंड के तोर पर मिल सकता हे ?

PMJJBY के अंतर्गत कवर केवल मृत्यु के लिए हे अत: लाभ केवल नोमिनी को दिया जायेगा। इस योजना में किसी भी तरह का निवेश सोचना संभव नहीं हे। अन्य बिमा पोलिसी की तुलना में इसका प्रीमियम सबसे कम हे की जिसके कारण इसमें हमें कवर ख़त्म होने पर कोई पैसा रिफंड के तोर पर नहीं मिलता हे। 


9. क्या प्रीमियम की दरे बढ़ सकती हे या भविष्य में कंपनी इस योजना को बंध कर सकती हे ?

बिमा अन्य उत्पाद की तरह ही हे। हलाकि भविष्य में इसकी दरे बढ़ सकती हे पर भारत में 24 बिमा कम्पनिया हे की जिससे इन कंपनियों के बीच प्रतिस्पर्धा के कारण मूल्य के स्थिर रहने की पूरी सम्भावना हे। यह आशा हे की योजना इसी दामों में बानी रहेगी और इस योजन के बंध होने की बहुत कम सम्भावना हे। अगर किसी भी मामले में यदि कोई कम्पनिया इस योजना को बंध करती हे, तो बैंको के पास अन्य बिमा कम्पनी के साथ जुड़ने के कई अन्य विकल्प हे।  


10. जब हम किसी बैंक में नया खाता खुलवाने जाये क्या तब से ही इस योजना के साथ जुड़ सकते हे ?

जी हां बिलकुल, आप जब नया खाता खुलवाने जाये तब आप बैंक वालो को  जुड़ने के लिए बोल सकते हे।  



- : संदर्भ : - 


हम ने इस आर्टिकल के लिए जीन स्त्रोतों का इस्तेमाल किया हे, वह हमने निचे दर्शाया हे।   

  1. जन धन से जन सुरक्षा   : -   https://jansuraksha.gov.in/
  2. विकिपीडिया                 : -   https://hi.wikipedia.org/s/8fyp      
  3. फाइनेंसियल सर्विस      : -  https://financialservices.gov.in/insurance-divisions/Government-Sponsored-Socially-OrientedInsurance-Schemes/Pradhan-Mantri-Jeevan-Jyoti-Bima-Yojana(PMJJBY)                               
  4. बैंक ऑफ़ बरोदा            : -https://www.bankofbaroda.in/pmjjby.htm 



यह भी पढ़े :-








 

  

   

   

 

  




एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने